loader

नौकरियों पर बार-बार झूठः गलत दावों ने सरकार का इकबाल घटाया

पिछले चुनाव से आज तक केंद्र सरकार के शीर्ष पर बैठे लोग दावा कर रहे हैं कि पिछले पांच वर्षों में आठ करोड़ नौकरियाँ बढीं और विपक्ष गलत “नरेटिव” (आख्यान) “सेट” कर रहा है. दावे में यहाँ तक कहा गया कि कोरोना और उसके बाद के काल में रोजगार में जबरदस्त वृद्धि हुई. सरकार को झूठ बोलने के लिए कुछ खास नहीं करना पडा. बस, रोजगार की परिभाषा को थोडा सा विस्तार दे दिया गया. याने कोरोना काल में एडी रगड़ते हुए वापस गाँव पहुँच युवाओं को जब दोबारा-तिबारा भी शहरों में उद्योगों के ठप होने से नौकरियाँ नहीं मिली तो मरता क्या न करता. वे वापस गाँव जा कर बगैर किसी वेतन के रहने-खाने के एवज में खेती में, घर की दूकान में, पशु चराने में और गाहे-ब-गाहे आस-पास के जमीनदारों की सेवा में बगैर किसी पैसे के काम करने लगे. पीएम मोदी जी के “पकौड़ी की दूकान भी रोजगार है” को मजबूरन यथार्थ रूप देते हुए खोमचा लगाने लगे. इन सबको मोदी जी की सरकार ने रोजगार मान लिया. 
फिर क्या था? देश सपनो की दुनिया में “स्वर्णिम कुलांचे” मारने लगा.
चूंकि झूठ का ज्यादा दिन टिकना मुश्किल होता है लिहाज़ा सरकार के आंकड़े में यह बताना कि २०२० के कोरोना काल वाले लॉकडाउन में भी देश में ३.५ करोड़ रोजगार बढ़ गए, मोदी के गवर्नेंस के फरेब को उजागर करने लगा. लोगों ने पूछना शुरू किया “मोदी वे कौन से उद्योग या उद्यम थे जो लॉकडाउन में भी चल रहे थे या फिर वह कौन सा जादू है जिसमें उद्योग बंद करने से भी रोजगार मिलता है?”
ताजा ख़बरें
मोदी शासन के झूठ का एक और नमूना देखें. इसके कुछ पहले स्वास्थ्य के मद में व्यय की राशि बता कर कहा गया कि विगत पांच वर्षों में डेढ़ गुना वृद्धि हुई है. ये दोनों दावे सच्चाई से कोसों दूर हैं.
बाबा तुलसी कह गए हैं “मूदें आँख, कतहूँ कछू नहीं”. मोदी ने उसे आप्त्वचन मान लिया. कोई औसत दर्जे के दिमाग वाला भी जनता है कि जब पूरे देश में लॉकडाउन था और उसके बाद के काल में भी उद्योग, खासकर नौकरी देने वाला एमएसएमई सेक्टर ठप हो गया तो रोजगार कैसे बढ़ सकता है. लेकिन सरकार ने रोजगार की दुनिया भर में मान्य अर्थशास्त्रीय परिभाषा हीं बदल डाली. जो श्रमिक एड़ी रगड़ते हुए लॉकडाउन में अपने गाँवों में पहुंचे और ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था पर बोझ बन कर घर के काम-काज और खेती में हाथ बटाने लगे उन्हें सरकार ने “एम्प्लोयड” मान लिया. 
इसी तरह बगैर वेतन घर के कामकाज में (जैसे दूकान में) मदद करने वाले बेरोजगार युवा को भी कामगार मान लिया. तभी तो आरबीआई के “क्लेम्स” डेटाबेस के आधार पर तैयार रिपोर्ट में बताया गया कि वर्ष २०२०-२१ (कोरोना और लॉकडाउन का काल) में कृषि में रोजगार १.८० करोड़ बढ़ गए. बाद के वर्षों में भी कमोबेश यही स्थिति रही. बेचारगी में घर की खेती या काम में लगना पहले से हीं कृषि पर आबादी के भारी लोड को मात्र बढाता है.
उसी तरह स्वास्थ्य के मद वर्ष २०१९-२० में जहां जीडीपी का ०.३ प्रतिशत खर्च हुआ और जो कोरोना के दो वर्षों में बढ़ कर क्रमशः ०.४२ और ०.३७ हुआ, अगले दो वर्षों में घट कर ०.२९ और ०.२८ प्रतिशत रह गया. राज्यों द्वारा व्यय को जोड़ने पर यह १.३८ प्रतिशत होता है जो सात साल पहले संसद में किये गए वादे (जीडीपी का २.५ प्रतिशत) का मात्र आधा है. ऐसे वादे सरकार के प्रति भरोसा घटाते हैं. 

मोदी मॉडल के गवर्नेंस में केवल झूठ बोलने से बात नहीं बनती. बात मनवाने के लिए डराना भी पड़ता है.


केंद्र की शीर्ष जांच एजेंसी, एनआईए, ने एक व्यक्ति को नोटों की तस्करी के आरोप में बगैर किसी आरोपपत्र के चार साल से बंद कर रखा है. एससी ने नाराज होते हुए कहा “आप न्याय के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. कोर्ट इस बात पर भी सख्त था कि 80 गवाहों में से एक से भी आज तक जिरह नहीं हुई है. कोर्ट ने जमानत देते हुए कहा कि संविधान के अनुच्छेद 21 (जीवन का अधिकार) का सम्मान करना जांच एजेंसियां सीखें. 
इसके ठीक उलट एक राज्य में पुलिस ने विपक्षी दल के एक नेता और परिजनों पर सरकारी जमीन हड़प कर उस पर होटल बनवाने का केस दर्ज किया. लेकिन नेता के ज्ञानचक्षु एक दिन खुल गए और उसने सत्तापक्ष में शामिल हो कर पिछले लोकसभा चुनाव में राज्य की सत्ताधारी पार्टी से टिकट लेकर चुनाव जीत लिया. परिणाम आते हीं पुलिस ने वह मुकदमा उठा लिया. नेता, सत्तापक्ष और पुलिस तीनों ने सत्यमेव जयते में विश्वास जताया. पुलिस अब किसी और विपक्षी नेता की तलाश में है. क्या किसी संविधान से शासन चलने वाले देश में ऐसा ही सकता है? क्या नेता के सत्तापक्ष के पाले में आते हीं होटल गायब हो गया, या जमीन रसातल में चली गयी? कहाँ गए म्युनिसिपल कारपोरेशन के वो डाक्यूमेंट्स (और मुकदमा करने वाला इंजिनियर) जिनसे सिद्ध होता था कि जमीन सरकार की है? 
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें
क्या चुनाव के वक्त निरीह भाव से हाथ जोड़ कर हर आमोखास से वोट की भीख पा कर शासन में आने पर संविधान में निष्ठा की शपथ लेने के बाद इन नेताओं को उसी संविधान से, जनता से, सरकारी संपत्ति से और व्यक्तिगत जीवन से खिलवाड़ करने का लाइसेंस मिल जाता है? एनआईए द्वारा जेल में ठूंसे गए जावेद को यह सुविधा नहीं थी कि वह भी राजनीति में आ कर पाला बदल सके. एससी ने एनआईए से कहा “ आप न्याय का मजाक बना रहे हैं”. लेकिन सत्ताधारी वर्ग से कौन कहे कि वे आम जनता के जीवन से खिलवाड़ कर रहे हैं.  
अब यह आम जनता के विवेक पर हैं कि वह अपने देश और अपने बच्चों का भविष्य शासकीय झूठ की वैतरणी के सहारे पार कराना चाहती है या नहीं.
(वरिष्ठ पत्रकार एनके सिंह ब्रॉडकास्ट एडिटर्स एसोसिएशन के पूर्व महासचिव हैं)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
एन.के. सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विविध से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें