loader

वैसा महसूस हो रहा है जब मेरे पिता का निधन हुआ था: वायनाड में राहुल

राहुल गांधी ने गुरुवार को वायनाड का दौरा किया और वह त्रासदी के पीड़ितों से मिले। उन्होंने उस इलाक़े का जायजा लिया। वायनाड में लोगों से मिलने के बाद मीडिया से राहुल गांधी ने कहा, 'यह वायनाड, केरल और पूरे देश के लिए एक भयानक त्रासदी है। हम यहां हालात देखने आए हैं। यह देखना दुखद है कि कितने लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों और अपने घरों को खो दिया है।' राहुल के साथ उनकी बहन और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी भी साथ थीं।

राहुल ने कहा, 'आज वायनाड के शोकाकुल लोगों के साथ समय बिताने के बाद मुझे वही गहरा दुख महसूस हो रहा है जो मुझे उस दिन हुआ था जब मेरे पिता का निधन हुआ था। यहाँ कई लोगों ने अपने पूरे परिवार को खो दिया है। उनका दर्द और भी बढ़ गया है।'

राहुल ने कहा, 'हम मदद करने की कोशिश करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि बचे हुए लोगों को उनका हक मिले। उनमें से बहुत से लोग फिर से बसना चाहते हैं। यहां बहुत कुछ करने की ज़रूरत है। मैं डॉक्टरों, नर्सों, प्रशासन और स्वयंसेवकों सहित सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं।' उन्होंने कहा कि यह त्रासदी बहुत बड़ी है, और वायनाड को ठीक करने के लिए बहुत काम करने की ज़रूरत है।

राहुल ने कहा, 'अभी राजनीति का समय नहीं है। पूरा देश इस मुश्किल समय में वायनाड के साथ खड़ा है। हमें एकजुट होकर लोगों की मदद के लिए सभी ज़रूरी सहायता प्रदान करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।' 

ताज़ा ख़बरें
rahul gandhi visits landslide hit wayanad says feels like when my father died - Satya Hindi

प्रियंका गांधी ने वायनाड में लोगों से मिलने के बाद कहा, 'हमने पूरा दिन उन लोगों से मिलने में बिताया है जो पीड़ित हैं। यह एक बहुत बड़ी त्रासदी है। हम केवल कल्पना कर सकते हैं कि लोग किस तरह का दर्द सह रहे हैं। हम यथासंभव सांत्वना और सहायता प्रदान करने के लिए यहाँ हैं। हिमाचल प्रदेश में भी ऐसी ही त्रासदी हुई है। कल, हम बैठक करने जा रहे हैं और योजना बना रहे हैं कि हम किस तरह से सहायता कर सकते हैं, खासकर उन बच्चों की जो अकेले रह गए हैं।'

केरल के वायनाड जिले में मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में हुए विनाशकारी भूस्खलन के बाद गुरुवार सुबह तक मरने वालों की संख्या 277 हो गई है, जबकि 200 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने पुष्टि की है कि 240 लोग लापता हैं, जबकि प्रभावित इलाकों से 1,500 से ज़्यादा लोगों को बचाया गया है। 

इसके अलावा, सीएम पिनाराई विजयन ने भूस्खलन संकट पर चर्चा करने के लिए वायनाड में एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक वायनाड के सिविल स्टेशन में एपीजे अब्दुल कलाम मेमोरियल हॉल में हुई। सीएम ने बचाव कार्यों में सहायता के लिए मशीनरी लाने में आने वाली चुनौतियों का भी उल्लेख किया। सीएम विजयन ने यह भी बताया कि वायनाड में 45 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं, जिनमें 3,000 से अधिक विस्थापित लोगों को आश्रय दिया गया है।

केरल से और ख़बरें

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में बचाव अभियान में कुछ और दिन लग सकते हैं, और बचाव प्रयासों के समन्वय के लिए चार मंत्रियों की एक कैबिनेट उप-समिति नियुक्त की गई है। चारों मंत्री वायनाड में डेरा डालेंगे।

सर्वदलीय बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब हुए विजयन ने बचावकर्मियों, खासकर भारतीय सेना के सराहनीय प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि बचाव कार्य का पैमाना इतना बड़ा है कि इसे कम समय में पूरा नहीं किया जा सकता।

विजयन ने कहा, 'फिलहाल, 12 मंत्री वायनाड में डेरा डाले हुए हैं। अब सर्वदलीय बैठक में फैसला किया गया है कि बचाव अभियान के समन्वय के लिए चार मंत्री यहां डेरा डालेंगे।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें