loader

'MeToo' का तूफ़ान: मोहनलाल ने दिया AMMA अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा

मलयालम सिनेमा में उठे 'मीटू' अभियान के तूफान के बड़े-बड़े शिकार बन रहे हैं। अब अभिनेता मोहनलाल ने एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी एक्टर्स यानी एएमएमए के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। एसोसिएशन के कई सदस्यों पर यौन उत्पीड़न और बलात्कार के आरोप लगे हैं। हाल के कुछ दिनों में ऐसे आरोपों की बाढ़ सी आ गई है।

फिल्म एसोसिएशन की कार्यकारी समिति के सभी सदस्यों ने भी इस्तीफा दे दिया है। एएमएमए की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था ने नैतिक जिम्मेदारी ली है और कुछ अभिनेताओं द्वारा समिति के कुछ सदस्यों के खिलाफ लगाए गए आरोपों के मद्देनजर खुद को भंग कर लिया है। एएमएमए ने कहा कि नई समिति बनाने के लिए चुनाव दो महीने के भीतर होंगे।

ताज़ा ख़बरें

इस्तीफा देने वालों में एएमएमए के उपाध्यक्ष जयन चेरथला और जगदीश, संयुक्त सचिव बाबूराज, कोषाध्यक्ष उन्नी मुकुंदन और कार्यकारी समिति के सदस्य अंसिबा हसन, सरयू मोहन, वीनू मोहन, टिनी टॉम, अनन्या, सुरेश कृष्णा, कलाभवन शाजोन, सूरज वेंजरामुडु, जोमोल, जॉय मैथ्यू और टोविनो थॉमस शामिल हैं।

पिछले हफ़्ते जस्टिस हेमा कमेटी की रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद मलयालम फ़िल्म उद्योग के वरिष्ठ लोगों पर यौन शोषण की शिकायतें दर्ज की गई हैं। इसमें शोषण की कई चौंकाने वाली कहानियाँ शामिल हैं। रिपोर्ट 2019 में केरल सरकार को सौंपी गई थी, लेकिन फिर उसे दबा दिया गया था। फ़िल्म उद्योग के सदस्यों की ओर से कानूनी चुनौतियों को दूर करने के बाद इसे इस महीने सार्वजनिक किया गया।

बता दें कि फिल्म उद्योग में महिलाओं के शोषण, सत्ता के दुरुपयोग और लॉबिंग के मामलों के साथ यौन उत्पीड़न को लेकर हेमा कमेटी गठित की गई थी। 296 पन्नों की रिपोर्ट आखिरकार 19 अगस्त को सार्वजनिक की गई। इसमें इंडस्ट्री की कई महिलाओं की गवाही शामिल है। कुछ जगहों पर रिपोर्ट में महिलाओं की जगह लड़कियों का भी ज़िक्र है, जिससे पता चलता है कि नाबालिग भी यौन उत्पीड़न का शिकार हो सकती हैं।
केरल से और ख़बरें

विस्तृत रिपोर्ट में अपराधियों का नाम नहीं बताया गया है। इसमें कुछ समाधान भी दिए गए हैं। हेमा समिति की रिपोर्ट में बताया गया है कि महिलाओं के लिए बुनियादी सुविधाएँ - जैसे चेंजिंग रूम और शौचालय - उपलब्ध नहीं कराए गए। लेकिन, जिस बात ने सभी को झकझोर दिया, वह थी यौन उत्पीड़न की कहानियाँ, एक शक्तिशाली लॉबी (जिसमें शीर्ष निर्देशक, निर्माता और तकनीशियन शामिल हैं) का अस्तित्व और अन्य मुद्दे। आरोप है कि अंतिम रिपोर्ट से कई पृष्ठ हटा दिए गए थे। इससे सवाल उठे हैं कि किसे बचाया जा रहा है।

हेमा कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद अभिनेता और सीपीएम विधायक एम मुकेश सहित मलयालम फिल्म इंडस्ट्री मॉलीवुड के आठ बड़े लोगों पर जूनियर अभिनेताओं और तकनीशियनों द्वारा आरोप लगाए गए।

एर्नाकुलम पुलिस ने एक बंगाली अभिनेता की शिकायत के आधार पर निर्देशक रंजीत के खिलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की है। 2009 में उनके खिलाफ़ यौन दुराचार के आरोप लगाए थे। रंजीत ने राज्य संचालित केरल चलचित्र अकादमी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। यह मामला गैर-जमानती अपराध के रूप में दर्ज किया गया है।

जिन अन्य लोगों पर आरोप लगे हैं, उनमें मलयालम मूवी आर्टिस्ट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव बाबूराज, निर्देशक श्रीकुमार मेनन और तुलसीदास, तथा अभिनेता जयसूर्या, शाइन टॉम चाको, एडावेला बाबू और मनियानपिल्लई राजू शामिल हैं। मॉलीवुड घोटाले के बढ़ने से केरल सरकार को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ख़ास ख़बरें

अभिनेता मीनू मुनीर ने खुलासा किया कि बिपिन प्रभाकर द्वारा निर्देशित 2008 की एक फिल्म के सेट पर एक 16 वर्षीय लड़की और उसकी मां के साथ दो सप्ताह तक यौन उत्पीड़न किया गया था। 

अभिनेत्री मुनीर ने मीडिया से बात करते हुए अभिनेता मुकेश, जयसूर्या, मनियानपिला राजू और एसोसिएशन ऑफ़ मलयालम मूवीज आर्टिस्ट्स यानी एएमएमए के एक प्रमुख नेता एडावेला बाबू का नाम लिया। मुकेश, जयसूर्या और बाबू ने मुनीर के दावों का जवाब नहीं दिया, राजू ने कहा कि वह आरोपों की जांच का स्वागत करते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें