loader

शाह- 'भूस्खलन पर पहले ही चेताया था', विजयन- 'वायनाड के लिए अलर्ट नहीं था'

गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में बयान दिया है कि केरल को भूस्खलन और संभावित मौतों के बारे में पहले ही चेतावनी दे दी गई थी। लेकिन केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने गृहमंत्री के दावों को खारिज कर दिया है और कहा है कि वायनाड भूस्खलन के लिए कोई रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया था। इसके साथ ही एक अन्य बीजेपी नेता ने राहुल गांधी की संसद में मुद्दा नहीं उठाने के लिए आलोचना की। इस पर कांग्रेस ने कहा है कि त्रासदी पर कम से कम राजनीति नहीं की जानी चाहिए। 

अमित शाह ने बुधवार को संसद में दावा किया कि केरल सरकार को 23 जुलाई को संभावित भूस्खलन के बारे में पहले ही चेतावनी दे दी गई थी। उन्होंने कहा कि दक्षिणी राज्य में भारी बारिश की भविष्यवाणी के बाद केंद्र ने एनडीआरएफ की नौ टीमें केरल भेजी थीं। अमित शाह ने राज्यसभा में कहा, 'केरल में एनडीआरएफ की नौ टीमें पहले ही भेज दी गई थीं। केरल सरकार ने समय रहते लोगों को नहीं निकाला।'

ताज़ा ख़बरें

गृह मंत्री ने कहा, 'भारत उन चार देशों में शामिल है जो प्राकृतिक आपदाओं के बारे में कम से कम सात दिन पहले चेतावनी दे सकते हैं।' उन्होंने कहा कि अगर केरल सरकार एनडीआरएफ़ की टीमों के आने के बाद सतर्क हो जाती तो भूस्खलन के कारण होने वाली मौतों को कम किया जा सकता था।

अमित शाह के संसद में बयान देने के बाद केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने कहा है कि यह आरोप-प्रत्यारोप का समय नहीं है और भूस्खलन से पहले वायनाड के लिए कोई रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया था। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि वायनाड घटना के घंटों बाद इस तरह का रेड अलर्ट जारी किया गया था। उन्होंने कहा कि यह आरोप-प्रत्यारोप का समय नहीं है।

बता दें कि केरल के वायनाड जिले में मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन के बाद 158 शव बरामद किए गए हैं, जबकि 200 लोग घायल हुए हैं। केरल के सीएम विजयन ने कहा है कि 191 लोग अभी भी लापता हैं और 5,500 से अधिक लोगों को भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों से बचाया गया है।
केरल से और ख़बरें

तेजस्वी सूर्या ने राहुल पर साधा निशाना

बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने संसद में राहुल गांधी को घेरा। उन्होंने कहा, 'हर साल सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं; आप यहां आकर मगरमच्छ के आंसू बहा रहे हैं और आप वहां कार्रवाई करने में असमर्थ हैं। राहुल गांधी को वायनाड से सांसद बने 1,800 दिन हो चुके हैं। क्या उन्होंने एक बार भी वायनाड में अवैध अतिक्रमण और इसे संवेदनशील क्षेत्र होने का मुद्दा उठाया है? क्या उन्होंने एक बार भी इसे संसद में उठाया है? वे अब मगरमच्छ के आंसू बहा रहे हैं जब एक मानव-प्रेरित आपदा हुई है।'

तेजस्वी सूर्या के बयान पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, 'यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि संसद में बोलने वाला कोई व्यक्ति संकट के समय में अनावश्यक रूप से मानवता का राजनीतिकरण करता है... यह आशंका है कि जब तक बचाव अभियान समाप्त होगा तब तक 200 से अधिक लोगों की जान जा चुकी होगी... हमारे देश में सब कुछ राजनीति नहीं है।'

kerala cm rejects hm amit shah claim says no red alerts sounded for wayanad ahead of landslides - Satya Hindi

राहुल, प्रियंका कल जाएँगे वायनाड

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी गुरुवार को भूस्खलन प्रभावित वायनाड का दौरा करेंगे। वे बुधवार को त्रासदी से प्रभावित परिवारों से मिलने वाले थे, लेकिन उन्होंने वायनाड का अपना दौरा स्थगित कर दिया। राहुल ने एक्स पर पोस्ट किया था, 'लगातार बारिश और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण हमें अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया है कि हम उतर नहीं पाएंगे।' केरल सरकार द्वारा दो दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा के साथ, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने लोगों से नष्ट हो चुकी आजीविका के पुनर्निर्माण के लिए एक साथ आने का आग्रह किया, जैसा कि उन्होंने राज्य में 2018 की बाढ़ के बाद किया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें