loader

कलकत्ता हाईकोर्ट ने शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ जांच पर रोक बढ़ा दी

बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी के ख़िलाफ़ एक मामले में जाँच पर रोक को आगे के लिए बढ़ा दिया गया है। 2024 के आम चुनावों से पहले भाजपा नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ उनके सचिव के नाम पर पंजीकृत आवास से नकदी और हथियार बरामद होने के आरोप लगे थे। इसकी जाँच हो पाती इससे पहले कलकत्ता उच्च न्यायालय का फ़ैसला आया कि जांच पर रोक रहेगी। अब इसी रोक को आगे बढ़ा दिया गया है।

लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार जस्टिस अमृता सिन्हा की एकल पीठ ने पहले जांच पर रोक लगाई थी और वर्तमान सुनवाई में 28 जून 2024 तक रोक बढ़ा दी।

ताज़ा ख़बरें

पिछली सुनवाई में अधिकारी के वकील ने तर्क दिया था कि पुलिस द्वारा देर रात अधिकारी के आवास पर छापेमारी की कार्रवाई जानबूझकर लोकसभा चुनावों के बीच विपक्ष के नेता को परेशान करने के लिए की गई थी। आगे यह भी तर्क दिया गया कि हालांकि आवास अधिकारी के सचिव के नाम पर था, लेकिन विपक्ष के नेता ही परिसर का उपयोग आवासीय कार्यालय के रूप में कर रहे थे। उन्होंने तर्क दिया कि इसलिए पुलिस को अधिकारी के खिलाफ बलपूर्वक कदम उठाने से रोकने वाली पिछली रोक वर्तमान मामले में भी लागू होगी।

सरकार के वकील ने दावा किया कि पुलिस की कार्रवाई एक अलग मामले के सिलसिले में थी और पुलिस को इस बात की जानकारी नहीं थी कि अधिकारी द्वारा उस जगह का इस्तेमाल किया जा रहा था। यह दावा किया गया कि बलपूर्वक कार्रवाई पर रोक केवल विपक्ष के नेता के पक्ष में दी गई थी और अधिकारी के सचिव वाला परिसर समन्वय पीठ के आदेश के दायरे में नहीं आ सकता था।

जस्टिस सिन्हा ने अधिकारी के खिलाफ पुलिस की त्वरित कार्रवाई पर सवाल उठाया था और जांच के साथ-साथ छापे के बाद की कार्रवाई पर अगले आदेश तक रोक लगाने का निर्देश दिया था।
उस आवास से कथित तौर पर हथियार और बड़ी मात्रा में नकदी पाई गयी थी। यह कार्रवाई तब हुई थी जब चुनावी आचार संहिता लागू थी।
चुनाव आयोग के मानक के अनुसार किसी भी पार्टी कार्यकर्ता के पास पाए जाने वाले 50,000 रुपये से अधिक की नकदी को कब्जे में ले लिया जाना चाहिए, क्योंकि कहीं ऐसा न हो कि मतदाताओं को लुभाने के लिए इसका इस्तेमाल कर लिया जाए।
पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

हाईकोर्ट की मंजूरी के बिना FIR नहीं

इससे पहले ही शुभेंदु अधिकारी को कोर्ट से बड़ी राहत मिली थी। स्क्रॉल की रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर 2022 में कलकत्ता उच्च न्यायालय के जस्टिस राजशेखर मंथा ने एक अभूतपूर्व आदेश में न केवल अधिकारी के खिलाफ दर्ज 17 एफ़आईआर पर रोक लगा दी थी, बल्कि आदेश दिया था कि अधिकारी के खिलाफ दर्ज की जाने वाली किसी भी नई एफ़आईआर के लिए पुलिस को पहले उच्च न्यायालय की अनुमति लेनी होगी।

एफ़आईआर यानी प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज किए बिना, पुलिस किसी कथित अपराध की शिकायत की जांच नहीं कर सकती। रिपोर्ट के अनुसार जस्टिस मंथा का तर्क यह था कि अधिकारी के खिलाफ सभी शिकायतें राजनीति से प्रेरित थीं, उनका उद्देश्य उनकी व्यक्तिगत स्वतंत्रता में बाधा डालना और उन्हें अपने सार्वजनिक कार्यों का निर्वहन करने से रोकना था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें