loader

बंगाल रेप मर्डरः गवर्नर डॉक्टरों से मिलने पहुंचे, पुलिस ने हुड़दंगियों के फोटो जारी किए

कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या की घटना अब राजनीतिक रूप ले चुकी है। बंगाल के गवर्नर गुरुवार दोपहर बाद आंदोलनकारी डॉक्टरों से मिलने आरजी मेडिकल कॉलेज पहुंचे। अज्ञात लोगों के एक बड़े समूह ने बुधवार देर रात 12.40 बजे कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में धावा बोल दिया और 9 अगस्त के बलात्कार और हत्या के खिलाफ जूनियर डॉक्टरों के चल रहे आंदोलन के बीच अस्पताल की संपत्ति को नष्ट कर दिया। यह घटना तब हुई जब अस्पताल में डॉक्टर के भयावह बलात्कार-हत्या के खिलाफ महिलाएं आधी रात को 'रिक्लेम द नाइट' नाम से विरोध प्रदर्शन कर रही थीं। कोलकाता पुलिस ने कहा कि कथित तौर पर प्रदर्शनकारियों के भेष में 40 लोग अस्पताल परिसर में घुस गए, संपत्ति और कारों में तोड़फोड़ की और पुलिस पर पथराव किया। इस घटना के खिलाफ गुरुवार 15 अगस्त को शहर में प्रदर्शन हो रहे हैं।

 भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया कि यह तोड़फोड़ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा भेजे गए "टीएमसी गुंडों" द्वारा की गई थी। यह विरोध प्रदर्शन कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ड्यूटी के दौरान एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या की प्रतिक्रिया थी। 31 वर्षीय महिला डॉक्टर का शव 9 अगस्त को अस्पताल के सेमिनार हॉल में मिला था। कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने 15 अगस्त को भीड़ के हमले के लिए मीडिया को दोषी ठहराया और आरोप लगाया कि जो कुछ हुआ वह 'गलत और दुर्भावनापूर्ण मीडिया अभियान' का परिणाम था। उन्होंने कहा कि मुख्य आरोपी के राजनीतिक संबंध होने की अफवाहें मीडिया द्वारा फैलाई गईं, जिससे गुस्सा फैल गया। उन्होंने कहा कि पुलिस अफवाहों के आधार पर किसी को गिरफ्तार नहीं कर सकती और धैर्य रखने को कहा। कमिश्नर ने कहा, "हमने कुछ भी गलत नहीं किया है... इस दुर्भावनापूर्ण मीडिया अभियान के कारण लोगों का कोलकाता पुलिस पर से भरोसा उठ गया है।"

ताजा ख़बरें
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में आपातकालीन विभाग का दौरा करते हुए छात्रों को न्याय का आश्वासन दिया। आनंद बोस ने प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से कहा, "आपको न्याय मिलेगा। मैं यहां व्यक्तिगत रूप से आपकी बात सुनने आया हूं। हम लड़ेंगे और जीतेंगे। हम आपके साथ हैं। मैं खुद को आपकी सेवा में समर्पित कर दूंगा।"
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हुई भीड़ हिंसा के लिए बंगाल सरकार को जिम्मेदार मानता है। आईएमए ने एक बयान जारी कर कहा, “इस तरह की बर्बरता अराजकता और कानून-व्यवस्था के टूटने की ओर इशारा करती है। सार्वजनिक व्यवस्था में इस गिरावट के लिए सीधे तौर पर राज्य सरकार जिम्मेदार है। ”

रात की हिंसा के बाद, भाजपा ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके पुलिस मंत्री को अपने पदों से इस्तीफा देने को कहा है। पार्टी ने कहा-  “एक पुलिस बल जो अपने नागरिकों या अपराध स्थल की रक्षा नहीं कर सकता, वह अपमानजनक है। पुलिस मंत्री और सीएम को तुरंत पद छोड़ना चाहिए। उनकी अक्षमता जीवन को खतरे में डाल रही है।''

इस मामले की जांच कर रही सीबीआई टीम पीड़िता के आवास पर पहुंची है। घटना पर भारी आक्रोश और प्रदर्शनकारियों और विपक्षी नेताओं द्वारा पुलिस पर दुर्व्यवहार के आरोपों के बाद मामला सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया गया था। सीबीआई डॉक्टर के माता-पिता का बयान ले रही है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें