loader
फिरोजाबाद में हिंसा

यूपीः फिरोजाबाद पुलिस हिरासत में मौत, दलितों ने आंदोलन छेड़ा, 30 पर कार्रवाई

यूपी के फिरोजाबाद में 28 साल दलित युवक आकाश सिंह की हिरासत में मौत के खिलाफ जिले में दलितों ने आंदोलन छेड़ दिया है। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की हैं। दो बच्चों के पिता आकाश सिंह को पिछले मंगलवार को बाइक चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। शुक्रवार को उनकी पुलिस हिरासत में मौत हो गई। आरोप है कि पुलिस हिरासत में पिटाई से आकाश सिंह की मौत हुई थी।

आकाश की मां शकुंतला ने मीडिया से कहा, “वे मेरे बेटे को सोमवार को ले गए लेकिन कह रहे हैं कि उसे मंगलवार को गिरफ्तार किया। पुलिस ने उसे बेरहमी से पीटा, जिससे उसकी मौत हो गयी। मेरे बेटे (आकाश) को फर्जी मामले में गिरफ्तार किया गया। उसके पास पहले से ही एक बाइक है।”

ताजा ख़बरें

पुलिस ने बताई कहानी

पुलिस का कहना है कि आकाश को मंगलवार शाम 6.50 बजे गिरफ्तार किया गया और बुधवार सुबह 9.21 बजे मेडिकल जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। वह गुरुवार रात बीमार पड़ गया और उसे दवा दी गई, लेकिन शुक्रवार को उसकी तबीयत बिगड़ गई और बाद में एक अस्पताल में उसकी मृत्यु हो गई। मीडिया से बात करते हुए पुलिस अधीक्षक (नगर) सर्वेश कुमार मिश्रा ने पोस्टमॉर्टम की पुष्टि की। जिसमें मरने की वजह से सिर पर चोट लगना बताया गया है। उन्होंने कहा  कि जांच कराई जाएगी। पुलिस प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आकाश और शिवम सिंह (19) को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया और उनके पास से एक चोरी की मोटरसाइकिल बरामद की गई। पुलिस ने दोनों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 411 (बेईमानी से किसी चोरी की संपत्ति को प्राप्त करना या अपने पास रखना) और 414 (चोरी की संपत्ति को छिपाने में सहायता करना) के तहत मामला दर्ज किया था।

एसपी ने कहा कि “दो मेडिकल परीक्षण हुए - एक आरोपी को अदालत के सामने पेश करने से पहले और दूसरा उसे जेल में बंद करने से पहले न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद। इन दोनों रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कोई बाहरी ताज़ा चोट नहीं देखी गई। मृत्यु से पहले आकाश 40-48 घंटे तक न्यायिक हिरासत में था।” उन्होंने कहा कि कोर्ट में पेश किए जाने पर आरोपी अदालत को बता सकता है कि क्या उसे पुलिस हिरासत में किसी हिंसा का सामना करना पड़ा है। हमारी जानकारी के अनुसार, उसने ऐसी कोई बात नहीं बताई।”

परिवार का कहना है कि आकाश एक कारखाने में काम करता था। उस दिन वह अपने एक दोस्त के साथ घर लौट रहा था।  पुलिस रास्ते से उसे ले गई। हमें बताया गया कि वह बीमार है, और हमने दवा का इंतजाम करने की कोशिश की। हमें तब एहसास नहीं हुआ कि उन्होंने (पुलिस) उसे पीटा है।

दलित समाज को जब इस घटना का पता चला तो वे आंदोलित हो गए। शनिवार को शहर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। जनता ने आकाश का शव ले जा रही एम्बुलेंस के सामने विरोध प्रदर्शन किया। परिवार ने लगभग 12 घंटे तक शव देने से इनकार कर दिया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंदोलन के दौरान पथराव करने, सड़कें अवरुद्ध करने और मोटरसाइकिल में आग लगाने का आरोप लगाया।

उत्तर प्रदेश से और खबरें
प्रदर्शनकारियों के खिलाफ एम्बुलेंस ड्राइवर ने एफआईआर कराई है, जिसमें 11 लोगों के नाम हैं। दूसरा मामला पुलिस ने कुद दर्ज किया है, जिसमें 32 लोगों और 20 से 25 अज्ञात प्रदर्शनकारियों को नामजद किया गया है। दोनों एफआईआर दंगा, हत्या का प्रयास, जानबूझकर शांति भंग करने और आपराधिक धमकी समेत अन्य धाराओं के तहत दर्ज की गई हैं। लेकिन अभी तक आकाश की पुलिस हिरासत में मौत की कोई एफआईआर नहीं दर्ज की गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें