loader
प्रतीकात्मक तस्वीर।

यूपी: गेहूं चोरी के आरोप में दलितों की पिटाई, सिर मुंडवाया, घुमाया गया

उत्तर प्रदेश के बहराइच में तीन दलित लड़कों के उत्पीड़न का मामला सामने आया है। पुलिस का कहना है कि उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में दो पोल्ट्री फार्म मालिकों ने कथित तौर पर तीन दलित लड़कों की पिटाई की, उनके सिर मुंडवा दिए, उनके चेहरे पर कालिख पोत दी और उन्हें पूरे गांव में घुमाया। पोल्ट्री फार्म के मालिकों ने कथित तौर पर उन पर 5 किलो गेहूं चुराने का आरोप लगाया है।

पुलिस के अनुसार, पोल्ट्री फार्म के मालिकों ने भले ही गेहूं चोरी करने का आरोप लगाया है, लेकिन पीड़ितों के परिवारों ने दावा किया है कि पोल्ट्री फार्म में काम पर न आने के कारण लड़कों को प्रताड़ित किया गया। 

ताज़ा ख़बरें

यह घटना इस हफ़्ते मंगलवार को नानपारा पुलिस थाना क्षेत्र के ताजपुर टेडिया गांव में हुई। टीओआई ने पुलिस रिपोर्ट के हवाले से यह ख़बर दी है। इसके अनुसार, 12 से 14 वर्ष की आयु के इन लड़कों को कथित तौर पर पीटा गया, उनके सिर जबरन मुंडवा दिए गए, उनके चेहरे काले कर दिए गए और उनके हाथों पर चोर लिख दिया गया। इसके बाद उनके हाथ बांधकर उन्हें पूरे गांव में घुमाया गया। 

नानपारा एसएचओ प्रदीप सिंह ने टीओआई से कहा कि पीड़ितों के परिवारों की शिकायत के बाद, चार आरोपियों - नाजिम खान, कासिम खान, इनायत और शानू के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता और एससी/एसटी अत्याचार निवारण अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पूर्व ग्राम प्रधान शानू फरार है। 

दलित और ओबीसी समुदायों से संबंधित लड़कों ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया कि नाजिम और कासिम, जो संयुक्त रूप से पोल्ट्री फार्म चलाते हैं, ने उन पर गेहूं चोरी करने का आरोप लगाया और उन्हें जातिवादी गाली दी। आरोपियों ने सार्वजनिक रूप से अपमानित करने से पहले कथित तौर पर लड़कों का गला घोंटने का भी प्रयास किया। कथित तौर पर शानू और इनायत ने इस कृत्य में सहायता की और इस दौरान लड़कों को धमकाया। ग्रामीणों ने दावा किया कि आरोपियों ने पूरे घटनाक्रम को अपने मोबाइल फोन पर फिल्माया है। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
जब तब देश के अलग-अलग हिस्सों से और दलितों के ख़िलाफ़ उत्पीड़न के अजीबोगरीब मामले आते रहे हैं।

एक चर्चित मामला राजस्थान का था। 2022 के अगस्त महीने में 9 साल के एक दलित छात्र को इसलिए पीटकर मार डाला गया था कि उसने उस मटके से पानी पी लिया था जो कथित तौर पर शिक्षक के लिए अलग रखा गया था। आरोपी शिक्षक को अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

उसी साल यूपी के रायबरेली में एक दलित उत्पीड़न का मामला आया था। तब वायरल हुए एक वीडियो में दिखा था कि कुछ युवक दलित युवक की पिटाई कर रहे थे। वीडियो में दिखा था कि युवक हाथ जोड़े खड़ा था और एक युवक उसे बेल्ट जैसी किसी चीज से पिट रहा था। पीड़ित जमीन पर दोनों हाथों से कान पकड़े हुए बैठा था। आरोपी मोटरसाइकिल पर बैठा हुआ दिखा था। पीड़ित जमीन पर डर के मारे कांप रहा था। और फिर मोटरसाइकिल पर बैठा आरोपी पीड़ित को पैर चाटने के लिए मजबूर किया था।

ऐसे उत्पीड़न के मामले मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार, यूपी सहित देश भर से आते रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें