loader
फोटो साभार: एक्स/नरेंद्र मोदी

रावण के पुतले पर चलाया तीर पीएम के श्री चरणों को नमन करता है...!

राजनीति अब 24 में से 26 घंटे का, 365 में से 375 दिन चलनेवाला खेल है। कोई देखे-न देखे, दिन -रात चलनेवाली यह ऐसी रामलीला है, जिसकी कल्पना करना तुलसीदास जैसे महाकवि के वश में भी नहीं था। इसके पात्र कभी सोते नहीं, तो उन्हें जागने की तकलीफ़ भी उठाना नहीं पड़ती। दर्शक एक भी न हो तो भी ये ऐसे परमवीर हैं कि घबराते नहीं। हवा को, पानी को, पेड़ को, गिलहरी को भाषण और आश्वासन दे आते हैं। यह कहना यद्यपि रिस्की है मगर सच तो किसी न किसी को कहना ही पड़ेगा कि ये महाराणा प्रताप और वीर शिवाजी से अधिक 'वीर ' हैं। भले आज इनकी 'वीरता' को एनसीईआरटी की पाठ्य-पुस्तकों में जगह न दी जाए मगर वह दिन भी आएगा, जब पाठ्यक्रम में इनकी वीरगाथाएं पढ़ी और पढ़ाई जाएंगी। और अगर यह सच साबित हो जाए तो अत्यंत विनम्रता से आज ही अनुरोध कर देना चाहता हूं कि आधी पंक्ति में इसका श्रेय मुझे भी दे देना! और अगर सारा श्रेय मोदी जी को देने का प्लान बन चुका हो तो मुझे छोड़ देना। ये कोई नोबल पुरस्कार तो है नहीं, जो उनके साथ शेयर करने के बारे में सोचूं बल्कि मैंने तो यह भी तय कर लिया है कि अगर ऐसा संकट आ गया तो पुरस्कार ठुकरा दूंगा! वैसे नोबल पुरस्कार देनेवाले मोदी जी और मुझसे बेहद- बेहद अधिक समझदार हैं, ऐसा मान रहा हूं!

हां तो इस रामलीला पर हम फिर लौटते हैं। इसमें जो राम बना हुआ है, उसका स्कूल में नाम ओमपरकाश है और जो सीता जी बनी हुई हैं, वनगमन के समय जो गहने पहनकर ठुमक- ठुमक कर चल रही हैं, वह सुनीता या गीता नहीं है बल्कि मोहल्ले का सबसे गोरा- चिट्टा, मगर बेवकूफ सा लड़का बबलू है। इन्हें राम और सीता मान कर, इनके चरण छूनेवालों में, इनसे आशीर्वाद लेनेवालों में, इनके अपने पिता श्री, माता श्री, चाचाश्री -चाचीश्री तथा आदि-इत्यादि श्री भी हैं।

ताज़ा ख़बरें

राजनीति वह दशहरा मैदान है, जहां प्रधानमंत्री रावण के पुतले पर तीर चलाते हैं लेकिन वह तीर वापस उनके श्री चरणों में नमन करके जीवन की सार्थकता प्राप्त करता है। और अगर चुनाव का समय हो तो फिर इस रामलीला की अवधि दिन में 24 घंटे से 26 नहीं, 28 घंटे हो जाती है!

अभी कुछ समय पहले 28 घंटे की पाली चल रही थी। चुनाव में सब जगह डिट्टो की डिट्टो वही की वही रामलीला खेली जा रही थी! इनके राम, विपक्ष के रावण थे, उनकी सीता, इनकी शूर्पणखा थी! जो तीर चला रह थे, वे राम नहीं थे क्योंकि उनके तीर, मंत्रियों -मुख्यमंत्रियों के श्री चरणों में शरण पा रहे थे! तीर भी, घिस- घिस कर आज की हकीकत जान चुके हैं। 75 साल से चल- चल कर यह पहचान चुके हैं कि कहां गिरने में उनकी मुक्ति है, जीवन की सार्थकता है। वे यह भी जानते हैं कि चरणों में इस तरह गिरना है कि चलानेवाले को चोट न लगे मगर तालियां इतनी अधिक बजें कि लगे कि तीर ठीक निशाने पर लगा है!

तो चल रहा है यह ड्रामा। पहले चरण में जिसे अहसास हो जाता है कि इस बार मेरी पार्टी और मैं जीतूंगा नहीं, टिकट मिलेगा नहीं, वह पहले ही दल- बदल कर लेता है। जुए का खेल है। कभी खिलाड़ी इतने फायदे में रहता है कि अगली छह पीढ़ियों का इंतजाम हो जाता है, कभी इतने घाटे में रहता है कि इंतजाम तीन पीढ़ियों से आगे नहीं बढ़ पाता! व्यापार है, इसमें बंपर घाटा और बंपर फायदा होना स्वाभाविक है। सबसे दिलचस्प दूसरा चरण होता है। जिसे टिकट मिल जाता है, वह पार्टी का 'अनुशासित सिपाही' बन जाता है। सबके सामने कसम खाता है कि अब तो जीना-मरना सब इसी पार्टी में है। और जिसे नहीं मिलता, उसके समर्थक और वह स्वयं क्या नहीं करते, यह पूछिए मत।

व्यंग्य से और

जिनका 'बगावत' शब्द से पिछली छह पीढ़ियों से संबंध नहीं रहा, जो बगावत क्या होती है, यह जानते नहीं, वे 'बगावती ' हो जाते हैं। अपने और दूसरों के कपड़े फाड़ने लगते हैं। तोड़फोड़ और गाली-गलौज पर उतर आते हैं, पार्टी के दफ्तर का सामान जला देते हैं और दावा करते हैं कि इन्होंने मुझे एक सीट नहीं दी है, मैं इनको जिले की सभी सीटों पर हराऊंगा। इनकी पोल खोल कर रहूंगा। इनके काले कारनामे सबके सामने लाऊंगा। ऐसा बगावती अगर मनाने लायक होता है तो पार्टी उसे मना लेती है। कुछ बिना मनाए ही मान जाते हैं और जिसने चुनाव लड़ने के लिए धन का पर्याप्त से भी पर्याप्त प्रबंध कर रखा है, जो दांव लगाना जानता है, जो टिकट न मिलने की भी कीमत वसूल करना जानता है, वह नाम वापसी की तारीख तक खेल खेलता रहता है। खोकर भी पाता रहता है।

और इतना सब बेचारे निजी स्वार्थ के लिए नहीं करते, जनता और देश की सेवा के लिए करते हैं। और हम जो भी करते हैं, केवल अपने लिए करते हैं! हम कितनी घटिया लोग हैं और ये कितने महान! मुझे तो अपने पर आज से शर्म सी आने लगी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
विष्णु नागर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

व्यंग्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें