loader
बीके सिन्हा के साथ शारदा सिन्हा का यादगार फोटो

स्वर साधिका शारदा सिन्हा के संगीत सफर के सशक्त साथी को अंतिम सलाम

बिहार की महान लोक गायिका और पद्मश्री से सम्मानित शारदा सिन्हा के पति, 80 वर्ष की आयु में अंतिम सांस लेते हुए, अपने पीछे एक अमिट विरासत छोड़ गए। उनका जीवन एक ऐसी सिम्फनी था, जिसमें न सिर्फ प्रेम और समर्पण की धुन थी, बल्कि संगीत के प्रति ऐसा गहरा जुड़ाव और लगाव कि स्वयं भले ही गायक न बने, किंतु अपनी धर्मपत्नी व लोक गायिका के आजीवन अडिग आधार भी थे, जो शारदा सिन्हा के संगीत को बुलंदियों तक पहुँचाने में सदा उनके साथ साये की तरह खड़े रहे।
बीके सिन्हा जी से मेरा परिचय कई अवसरों पर हुआ, जब मेरी पत्नी, प्रसिद्ध बहुभाषी लोक गायिका विजया भारती और शारदा सिन्हा मंच साझा करतीं। दोनों एक दूसरे से बेहद स्नेह-सम्मान आत्मीयता से जुड़ी रही हैं और इसी नाते बीके सिन्हा जी से भी हमारी मुलाकातें जब भी होती, भले ही संक्षिप्त किंतु आत्मीय होतीं।  सिन्हा जी से मेरा संवाद अक्सर कुछ हल्के-फुल्के हंसी-मजाक के साथ कुछ गहरे सामाजिक-राजनीतिक चर्चाओं से भरी रहती थीं। उनकी मुस्कान शांत, और दृष्टि जीवन की गहराइयों को दर्शाने वाली थी।

ताजा ख़बरें
मुंबई में एक खास मुलाकात याद आती है, जब शारदा जी और मेरी पत्नी को सांसद संजय निरुपम ने जुहू बीच पर छठ महोत्सव के कार्यक्रम में बुलाया था। वहां बीके सिन्हा जी को करीब से देखा कि कैसे वे अपनी पत्नी के प्रति विशेष देखभाल और सम्मान में डूबे रहते थे। एक अभिभावक की तरह वह हर छोटी-बड़ी चीज का ध्यान रखते, जो अपनी गायिका पत्नी की जरूरतों को पूरा करता हो। शारदा सिन्हा जी की तरह उनके पति बीके सिन्हा जी को भी ‘पान’ चबाने का शौक था। दोनों पति-पत्नी कत्था और पान की तरह एक दूसरे से सहजता से जुड़े दिखते थे।

कुछ साल पहले मैंने बीके सिन्हा जी को फोन कर शारदा जी का विस्तृत साक्षात्कार करने की इच्छा जाहिर की थी, जिसमें उनके संगीत की यात्रा को समेटने की बात थी। बीके सिन्हा जी ने इसे लेकर उत्साह दिखाया, लेकिन दुर्भाग्यवश वह साक्षात्कार कभी हो नहीं पाया। आज, मैं उनकी उस सौम्य छवि को याद करता हूं, जो हमेशा पीछे रहते हुए भी हर कदम पर प्रभाव छोड़ते थे। शारदा सिन्हा के हर लोकप्रिय गीत को संगीतमय बनाने में उनका मौन साक्ष्य-साथ गूंजता है।
दो दिन पहले एक अनहोनी घटना घटी। वे बाथरूम में गिर गये। इसके कारण उनके सिर में चोट आई और ब्रेन हेमरेज हो गया। श्री साईं अस्पताल में वेंटिलेटर पर जिंदगी ज्यादा समय साथ नहीं दे पाई। उम्र के इस पड़ाव पर यह मामूली दुर्घटना एक युग के अंत का प्रस्ताव लेकर आई थी। एक शिक्षा विभाग के पूर्व क्षेत्रीय उपनिदेशक के रूप में, बीके सिन्हा ने एक गरिमापूर्ण और शांत जीवन जिया। लेकिन उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि शायद यह थी कि उन्होंने अपनी पत्नी को न सिर्फ हर कदम पर समर्थन दिया, बल्कि उनके सपनों को पंख भी दिए, और वह खुद उनके जीवन का स्थायी स्तंभ बने रहे।

शारदा सिन्हा ने एक बार कहा था कि उनके पति सिर्फ उनके साथी नहीं थे, बल्कि उनके संगीत के सफर के भी सहयात्री थे। 1970 में बिहार के बेगूसराय में विवाह के बाद, बीके सिन्हा ने परिवार के भीतर कई अदृश्य लड़ाइयाँ लड़ीं, अपनी मां को इस बात के लिए राजी किया कि शारदा को उनके संगीत में आगे बढ़ने का अवसर मिलना चाहिए। जहां समाज की बेड़ियाँ होती हैं, वहां बीके सिन्हा अपनी हमसफर शारदा सिन्हा के कंठ में अपार संभावनाएं देखते थे। उनके समर्थन से शारदा सिन्हा की आवाज़ सीमाओं से परे गूंज उठी, और उनके संगीत का उजाला पूरे देश में फैल गया।
8 मई, 2020 को जब वे पटना में अपनी 50वीं शादी की सालगिरह मना रहे थे, तो मेरी पत्नी व लोक गायिका विजया भारती विशेष रूप से शामिल होने गयी थीं। इस मौके पर शारदा सिन्हा ने फिल्म मैंने प्यार किया के अपने प्रसिद्ध गीत "कहे तोहसे सजना ये तोहरी सजनियां" को बेहद मधुर आवाज में गाकर अपने पति के योगदान के प्रति सांगीतिक आभार व्यक्त किया। उस खास मौके पर उन्होंने अपने पति को एक भावपूर्ण संदेश भी लिखा था, जिसमें उन्होंने बीके सिन्हा की अडिगता को सराहा। उन्होंने लिखा - "आप मेरे जीवन में एक मजबूत स्तंभ की तरह खड़े रहे, हर तूफान में भी अडिग, हर कठिनाई में साथ—हमारी यह यात्रा धैर्य, प्रेम और एकता की मिसाल है।"

ब्रज किशोर सिन्हा के जाने से एक अध्याय समाप्त हो गया है, लेकिन उनकी उपस्थिति एक मधुर धुन की तरह हमेशा शारदा सिन्हा के संगीत में बसी रहेगी। वह एक ऐसे शिल्पकार थे, जो मंच के पीछे रहकर भी संगीत की गहराइयों में अपना अनदेखा योगदान देते रहे। उनका प्रेम, उनकी साझेदारी, और उनकी अटूट भक्ति, इस बात का प्रतीक है कि जब दो दिल और सपने एक साथ चलते हैं, तो संगीत की गूंज अनंत हो जाती है।

श्रद्धांजलि से और खबरें
आज, हम उनके जाने का शोक उनके परिजन समेत शारदा सिन्हा के प्रशंसक भी मना रहे हैं। लेकिन साथ ही वे उनके उस जीवन का उत्सव भी मना रहे हैं, जो प्रेम, सम्मान और उद्देश्य से भरा हुआ था—एक ऐसा जीवन जो संगीत की धुनों के बीच हमें प्रेरित करता रहेगा, हमारे दिलों में सदैव गूंजता रहेगा।

(लेखक विदेश मामलों के अध्येता, लेखक पत्रकार व कॉमनवेल्थ थॉट लीडर्स फोरम के अध्यक्ष हैं।)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

श्रद्धांजलि से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें