loader

रतन टाटा का निधन, पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

दिग्गज उद्योगपति और टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा का बुधवार शाम पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। रतन टाटा का बुधवार की रात को निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे। 86 वर्षीय टाटा ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रस्ताव दिया है कि टाटा को मरणोपरांत भारत रत्न दिया जाए। राज्य स्तर पर स्वीकृत इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। दिग्गज बिजनेस लीडर और टाटा संस के चेयरमैन करोड़ों भारतीयों के लिए, चाहे अमीर हो या गरीब, अगर टाटा का मतलब 'देश का नमक' है, तो रतन नवल टाटा को 'देश की चमक' कहने में कोई परहेज नहीं किया जाना चाहिए। एक शांत, प्रेरक नेता, रतन टाटा ने पिछले कई दशकों में टाटा समूह को अपनी छवि में ढाला, क्योंकि इसने नमक से स्टील, सॉफ्टवेयर से लेकर ऑटोमोबाइल और विमानन (एविएशन) तक कारोबार के दायरे का विस्तार किया। भारतीयों के बीच अपना भरोसा कायम करने वाला टाटा समूह एक कॉर्पोरेट दिग्गज भी बना। जनता ही उसकी मार्केंटिंग कर रही थी। उस भरोसे को रतन टाटा ने नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। 

ताजा ख़बरें

रतन टाटा के अंदर सारी क्वॉलिटी थी। वह एक ऐसे उद्योगपति थे जिनके नेतृत्व में टाटा समूह का राजस्व 40 गुना बढ़ गया। वह ऐसे उद्यमी थे, जिसने बड़ी तादाद में स्टार्ट-अप में निवेश किया था। वह एक प्रशिक्षित पायलट भी थे जिन्होंने F16 उड़ाया था। वह एक परोपकारी शख्स भी थे जिन्होंने टाटा के कैंसर अस्पतालों के निर्माण का नेतृत्व किया था।

वह 1991 में टाटा समूह की मूल कंपनी टाटा संस के अध्यक्ष बने और 2012 तक इसका नेतृत्व किया। तब से, वो चेयरमैन एमेरिटस बने हुए थे। 28 दिसंबर, 1937 को मुंबई में जन्मे, रतन टाटा भारत के सबसे बड़े समूह, टाटा संस में से सबसे पहले एक कंपनी के प्रमुख बने। वह नवल टाटा और सूनी टाटा के पुत्र थे। टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा के बेटे रतनजी टाटा के परिवार ने नवल टाटा को 13 साल की उम्र में गोद लिया था।

जब नवल और सूनी वैवाहिक जीवन में अलग हुए तब रतन टाटा सिर्फ 10 साल के थे और उनका पालन-पोषण उनकी दादी और रतनजी टाटा की विधवा नवाजबाई टाटा ने किया था। रतन टाटा ने 1962 में कॉर्नेल विश्वविद्यालय से वास्तुकला में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

Ratan Tata passes away, Maharashtra government declares mourning - Satya Hindi
रतन टाटा युवावस्था में दादी नवाजबाई टाटा के साथ

द गार्जियन की 2008 की एक रिपोर्ट के अनुसार, "युवा रतन टाटा के लिए अमेरिका विशेष आकर्षण था। उन्होंने कॉर्नेल विश्वविद्यालय में वास्तुकला का अध्ययन किया और पूरे अमेरिका की यात्रा की, होटलों में बर्तन तक धोए।" इस रिपोर्ट के मुताबिक ''रतन टाटा ने स्वीकार किया कि उन्हें अमेरिका में एक युवा महिला से प्यार हो गया था।''

उन्होंने लॉस एंजिल्स में जोन्स और एम्मन्स के साथ थोड़े समय के लिए काम किया और 1962 के अंत में भारत लौट आए। उन्होंने 1975 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में हायर मैनेजमेंट में पढ़ाई की।

भारत लौटने के बाद, वह टाटा स्टील में आ गए, जहां उन्होंने शॉप फ्लोर तक पर काम किया और फिर 1991 में चेयरमैन बन गए। यह रतन टाटा के नेतृत्व में था कि ब्रांड की टेलिकम्युनिकेशन बिजनेस, टाटा टेलीसर्विसेज की स्थापना 1996 में की गई। फिर 2004 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) आई। रतन टाटा के तहत, टाटा समूह ने टेटली, जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) और एंग्लो-डच स्टील निर्माता कोरस का अधिग्रहण किया, जिससे टाटा समूह को एक ग्लोबल इमेज मिली। ब्रिटिश पेय निर्माता टेटली का अधिग्रहण, किसी भारतीय कंपनी द्वारा किए गए पहले प्रमुख अंतरराष्ट्रीय अधिग्रहणों में से एक था। इसके साथ ही टाटा समूह एक ग्लोबल प्रतिस्पर्धी बन गया। जेएलआर अधिग्रहण ने टाटा को एक ग्लोबल ऑटोमोटिव खिलाड़ी बना दिया। फिर भारत में फाइटर जेट एफ 16 बनाने के लिए अमेरिकी कंपनी से करार किया।

रतन टाटा को कारों का शौक था। द गार्जियन के मुताबिक "वह शराब या सिगरेट नहीं पीते थे। हां, तेज कार चलाना, जेट उड़ाना और सप्ताहांत में मुंबई के बंदरगाह पर अपनी स्पीड बोट दौड़ाना उन्हें पसंद था। वो यह सोचा करते थे कि हर भारतीय को कार खरीदने में सक्षम होना चाहिए। यही कारण है कि टाटा मोटर्स ने 2008 में 1 लाख रुपये की कीमत पर दुनिया की सबसे सस्ती कार कही जाने वाली नैनो लॉन्च की।

राष्ट्रपति मुर्मू ने शोक जताते हुए कहा, “रतन टाटा के दुखद निधन से, भारत ने एक ऐसे आइकन को खो दिया है, जिन्होंने राष्ट्र निर्माण के साथ कॉर्पोरेट विकास और नैतिकता के साथ उत्कृष्टता का मिश्रण किया। पद्म विभूषण और पद्म भूषण से सम्मानित रतन टाटा ने महान टाटा की विरासत को आगे बढ़ाया और इसे और अधिक प्रभावशाली ग्लोबल उपस्थिति प्रदान की। परोपकार में उनका योगदान अमूल्य है। मैं उनके परिवार, टाटा समूह की पूरी टीम और दुनिया भर में उनके प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती हूं।''

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा, "रतन टाटा जी एक दूरदर्शी बिजनेस लीडर, दयालु आत्मा और एक असाधारण इंसान थे। उन्होंने भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित व्यापारिक घरानों में से एक को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया। साथ ही, उनका योगदान बोर्डरूम से कहीं आगे तक गया। उन्होंने अपनी विनम्रता, दयालुता और हमारे समाज को बेहतर बनाने के प्रति अटूट प्रतिबद्धता की बदौलत कई लोगों का प्रिय बना लिया।''

श्रद्धांजलि से और ख़बरें
विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, ''रतन टाटा एक दूरदृष्टि वाले व्यक्ति थे। उन्होंने व्यवसाय और परोपकार दोनों पर अमिट छाप छोड़ी है। उनके परिवार और टाटा समुदाय के प्रति मेरी संवेदनाएँ।'' कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने टाटा को "लाखों लोगों का प्रतीक" बताते हुए कहा, "रतन नवल टाटा के निधन से, हमने भारत का एक अमूल्य पुत्र खो दिया है। एक उत्कृष्ट परोपकारी व्यक्ति जिनकी भारत के समावेशी विकास के प्रति प्रतिबद्धता सर्वोपरि रही, टाटा स्पष्ट निष्ठा और नैतिक नेतृत्व के पर्याय थे।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

श्रद्धांजलि से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें