loader

पहली तिमाही में जीडीपीः धीमी क्यों रही भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार

भारत की वास्तविक जीडीपी अप्रैल से जून 2024 तिमाही में 6.7% बढ़ी, जो पांच तिमाहियों में सबसे धीमी है। यह भारतीय रिज़र्व बैंक की 7.1% बढ़ोतरी की उम्मीद के साथ तो कम है ही। साथ ही पिछली तिमाही की 7.8% वृद्धि से भी काफी कम है। यह स्थिति काफी चिंताजनक है। यह आंकड़ा 30 अगस्त को जारी किया गया है।
अर्थशास्त्रियों ने पहले ही भविष्यवाणी की थी कि पहली तिमाही में चुनावी गतिविधियों के कारण सरकारी खर्च में मंदी और गर्मी के प्रतिकूल प्रभाव के कारण पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था धीमी होने की संभावना है।

एक साल में पहली बार, अर्थव्यवस्था में वास्तविक सकल मूल्य वर्धित (ग्रास वैल्यू एडेड- जीवीए) में बढ़ोतरी ने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की बढ़ोतरी को पीछे छोड़ दिया। 2024-25 की पहली तिमाही (Q1) में 6.8% की बढ़ोतरी को किसी भी तरह बेहतर नहीं कहा जा सकता। यह पिछली दो तिमाहियों, 2023-24 की तीसरी और चौथी तिमाही के मुकाबले एक महत्वपूर्ण बदलाव है, जब वास्तविक जीवीए वृद्धि जीडीपी वृद्धि से क्रमशः 1.8 और 1.5 प्रतिशत अंक पीछे रह गई थी।

ताजा ख़बरें

मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन ने कहा, "चुनाव के कारण जीडीपी में थोड़ी मंदी की आशंका थी।"  ईवाई इंडिया के मुख्य नीति सलाहकार डीके श्रीवास्तव ने कहा- “आम तौर पर, सब्सिडी के अलावा अप्रत्यक्ष करों के पॉजिटिव योगदान के कारण वास्तविक जीडीपी वृद्धि जीवीए वृद्धि से अधिक होती है। हालाँकि, केंद्र सरकार की सब्सिडी पहली तिमाही में 3.6 प्रतिशत की कम वृद्धि दर और वित्त वर्ष 2025 के पहले चार महीनों में (-) 10.9 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि दर्शाती है। इसका मतलब यह है कि आगे भी, जीवीए और जीडीपी की वृद्धि दर एक साथ रह सकती है।”

आईसीआरए की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि मंदी चिंता का कारण नहीं है क्योंकि इसका कारण शुद्ध अप्रत्यक्ष करों में वृद्धि का सामान्य होना है। जीडीपी और जीवीए के बीच भिन्न प्रवृत्ति, जो पिछली दो तिमाहियों में औसतन 160 आधार अंक थी, के कारण उच्च जीडीपी वृद्धि और कम जीवीए वृद्धि हुई थी।

कृषि की हालत चिंताजनक

अर्थशास्त्री भले ही पॉजिटिव देखते रहें लेकिन कृषि की स्थिति चिन्ताजनक होती जा रही है। जून तिमाही के दौरान, कृषि विकास (2.7 प्रतिशत) पिछले साल के खराब मानसून और हीटवेव से प्रभावित रहा, जिसके कारण कई राज्यों में जलाशय सूख गए। इसका सीधा असर फसलों के उत्पादन पर पड़ा। हालाँकि, बिजली, गैस और पानी की आपूर्ति (10.4 प्रतिशत) में वृद्धि के कारण इसकी भरपाई हो गई।

मेन्यूफैक्चरिंग बुरी तरह से प्रभावित हुआ। यह चार-तिमाही के निचले स्तर 7 प्रतिशत पर आ गया, जो औद्योगिक उत्पादन डेटा और कॉर्पोरेट लाभ में देखी गई धीमी रफ्तार को दर्शाता है, जबकि सेवाओं में क्रमिक रूप से 7.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

अर्थतंत्र से और खबरें

जीडीपी के बढ़ने की उम्मीद कम

केयरएज रेटिंग्स की मुख्य अर्थशास्त्री रजनी सिन्हा का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2025 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि 7 प्रतिशत होगी, जो आरबीआई के 7.2 प्रतिशत के अनुमान से कम है। रजनी ने कहा- “आगामी तिमाहियों में, इसके वितरण से संबंधित चुनौतियों के बावजूद, अच्छे मानसून के कारण कृषि क्षेत्र में बेहतर वृद्धि देखने की उम्मीद है। आगामी तिमाहियों में सरकार के पूंजीगत व्यय में वृद्धि और निजी पूंजीगत व्यय में बढ़ोतरी से विकास को समर्थन मिलेगा। इसके अलावा, कृषि क्षेत्र में सुधार और कम महंगाई से आने वाली तिमाहियों में खपत को बढ़ावा मिलेगा।''

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें