loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

छत्तीसगढ़ लिंचिंग: तीसरे पीड़ित की भी मौत, 10 दिन में कोई गिरफ्तारी नहीं

छत्तीसगढ़ लिंचिंग मामले में पीड़ित तीसरे शख्स की भी मौत हो गयी। दो पीड़ितों की उसी दिन मौत हो गई थी जिस दिन कथित तौर पर लिंचिंग की गई थी। तीसरे शख्स सद्दाम क़ुरैशी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों के अनुसार वह कोमा में था। लेकिन 10 दिनों तक ज़िंदगी और मौत से संघर्ष करने के बाद उसने भी दम तोड़ दिया। लेकिन इन दस दिनों में एक भी आरोपी को गिरफ़्तार नहीं किया जा सका है।

रिपोर्ट के अनुसार रायपुर में मवेशियों को ले जाते समय भीड़ द्वारा कथित तौर पर हमला किए गए तीन लोगों में से सद्दाम कुरैशी की मंगलवार को अस्पताल में मौत हो गई। इस मामले में वीडियो सामने आया था जिसमें सद्दाम को कहते सुना जा सकता है कि 14-15 लोगों ने उन पर हमला किया था, उनमें से दो को पीट-पीटकर मार डाला गया और उनके शवों को नीचे फेंक दिया गया। क़ुरैशी ने कहा था कि वह खुद को बचाने के लिए उसी पुल से कूद गया था। 

ताज़ा ख़बरें

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार 15-20 गौरक्षकों को संदेह था कि ट्रक चालक गायों की तस्करी कर रहे थे और उन्होंने रायपुर से लगभग 70 किलोमीटर दूर महासमुंद-आरंग रोड पर पटेवा से ट्रक का पीछा किया। उन्होंने रात करीब 2-3 बजे के आसपास महानदी नदी पर एक पुल पर तीनों लोगों को रोकने के बाद उन पर हमला कर दिया। बताया जाता है कि सूचना मिलने के एक घंटे के अंदर पुलिस पहुंची थी। तब मारे गए दोनों लोगों में शामली के 35 वर्षीय गुड्डु खान और सहारनपुर के 23 वर्षीय चांद मिया खान थे।

सद्दाम कुरैशी बच गया था और उसको अस्पताल में भर्ती कराया गया था। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में कहा गया है कि रायपुर के श्री बालाजी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के डॉक्टरों के अनुसार, 23 वर्षीय युवक अपनी मौत तक कोमा में था। पुलिस ने पहले कहा था कि वे कुरैशी के बयान दर्ज करने के लिए उसके ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ पुलिस ने इस मामले में हत्या के प्रयास और गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया था। कुरैशी के रिश्तेदार शोएब ने कहा कि तीनों पर हमला किए जाने के दौरान उसे उसका फोन आया था।

अंग्रेज़ी अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार शोएब ने कहा, 'कुरैशी एक सहायक था। उसने फोन लगाया और फोन जेब में रख लिया। वह चिल्ला रहा था कि उसका हाथ और पैर टूट गया है। वह विनती कर रहा था, 'भैया पानी पिला दो एक घूंट। मारो मत बस पानी पिला दो'। शोएब ने कहा, 'हमने कुछ लोगों को उससे पूछते हुए भी सुना, 'कहाँ से लाए हो...छोड़ेंगे नहीं'। रिपोर्ट के अनुसार रायपुर (ग्रामीण) के अतिरिक्त एसपी कीर्तन राठौर ने पुष्टि की कि मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।
छत्तीसगढ़ से और ख़बरें

कुरैशी को 7 जून को सुबह 7 बजे बेहोशी की हालत में अस्पताल लाया गया था और वह बोल भी नहीं पा रहा था। जिस अस्पताल में कुरैशी का इलाज चल रहा था, उसके चिकित्सा अधीक्षक डॉ. दीपक जायसवाल ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, 'उसके मस्तिष्क के दाहिने हिस्से में गंभीर चोट लगी थी, जिसके कारण उसका सिर सूज गया था और रक्त संचार कम हो गया था। हमने उसके सिर पर डिकंप्रेसिव क्रेनिएक्टोमी सर्जरी की और गैस्ट्रो से संबंधित एक और सर्जरी की। उनकी पसलियों, कंधे, श्रोणि, बाएं हाथ और रीढ़ की हड्डी में भी कई फ्रैक्चर थे।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

छत्तीसगढ़ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें