loader

ममता बोलीं- इस्तीफा देने को तैयार; जानें, डॉक्टरों से वार्ता क्यों नहीं हुई

आरजी कर मेडिकल कॉलेज मामले में ममता बनर्जी ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की पेशकश की है। उन्होंने कहा है कि 'मुझे पद की चिंता नहीं है। मुझे न्याय चाहिए, सिर्फ न्याय मिले मुझे इसकी चिंता है।' उनकी यह प्रतिक्रिया तब आई है जब पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा बैठक का सीधा प्रसारण करने के उनके अनुरोध को ठुकरा दिए जाने के बाद जूनियर डॉक्टरों के 30 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मिलने से इनकार कर दिया। मीडिया को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि सरकार पिछले तीन दिनों से प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से चर्चा का इंतजार कर रही है। उन्होंने साफ़ किया कि वह हड़ताली जूनियर डॉक्टरों के ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं करेंगी। 

तृणमूल कांग्रेस ने इस मामले में एक बयान जारी कर कहा है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दो घंटे तक इंतज़ार किया। इसने कहा है कि दो बार वार्ता को खारिज किए जाने के बाद भी बातचीत का प्रयास किया गया। शुरुआत में 15 प्रतिनिधियों के लिए मंजूरी थी जिसको बाद में 30 तक बढ़ाई गई। इसने कहा है कि उनके लिए सौहार्दपूर्ण समाधान से ज़्यादा ज़रूरी लाइव स्ट्रीमिंग है। 

डॉक्टरों द्वारा बातचीत से इनकार करने पर प्रतिक्रिया देते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि विचाराधीन मामले पर बातचीत का प्रसारण नहीं किया जा सकता। उन्होंने यह भी दावा किया कि सरकार ने बैठक को रिकॉर्ड करने की व्यवस्था की थी और सुप्रीम कोर्ट की अनुमति से फुटेज साझा की जा सकती थी।

उन्होंने कहा, 'आरजी कर गतिरोध को समाप्त करने के लिए मैंने जूनियर डॉक्टरों से बातचीत करने की तीन बार कोशिश की। हमने जूनियर डॉक्टरों से मिलने के लिए 2 घंटे तक इंतजार किया, लेकिन वे बैठक स्थल पर नहीं आए।' मुख्यमंत्री ने यह भी दावा किया कि जूनियर डॉक्टरों के 'काम बंद' विरोध के कारण 27 लोगों की मौत हो गई है और 7 लाख मरीज़ों को परेशानी उठानी पड़ी है।

ताज़ा ख़बरें
उन्होंने कहा, 'मैं उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं करूंगी... वे युवा हैं और हम उन्हें माफ कर देंगे... मैं खुले दिमाग से बैठक करना चाहती थी।' ममता ने डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील की। ​​आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में जूनियर डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के बाद कोलकाता में विरोध प्रदर्शन 34वें दिन भी जारी है। डॉक्टरों को काम पर लौटने के लिए सुप्रीम कोर्ट का निर्देश अभी भी प्रभावी है। 
आंदोलनकारी डॉक्टरों और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच गतिरोध गुरुवार को भी जारी रहा। यह घटनाक्रम तब हुआ जब राज्य सरकार ने आंदोलनकारी डॉक्टरों को गुरुवार शाम 5 बजे बातचीत के लिए फिर से आमंत्रित किया था।

आमंत्रित इसलिए किया गया था ताकि कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 31 वर्षीय प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मद्देनजर महीने भर से चल रहे गतिरोध को समाप्त किया जा सके। अपने पत्र में सरकार ने बैठक में ममता बनर्जी की उपस्थिति की डॉक्टरों की मांग को स्वीकार कर लिया, लेकिन उसने बातचीत का सीधा प्रसारण करने की उनकी शर्त को खारिज कर दिया।

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें
ममता बनर्जी ने कहा, 'हमने 15 डॉक्टरों का प्रतिनिधिमंडल मांगा था, लेकिन वे 34 डॉक्टरों के साथ आए और फिर भी हमने बैठक करने का फैसला किया। लेकिन उन्होंने बैठक स्थल में प्रवेश करने से इनकार कर दिया। हमने बैठक को सुविधाजनक बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अन्य शीर्ष अधिकारियों को नहीं बुलाया।' उन्होंने आगे दावा किया कि पिछले एक महीने में सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा सेवाओं की कमी के कारण 27 मरीजों की मौत हो गई है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें