loader

प्रशांत किशोर ने ऐसा क्या कहा कि करण थापर-मोदी इंटरव्यू को याद करने लगे लोग?

प्रशांत किशोर सुर्खियों में हैं। सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे हैं। एक दिन पहले तक जिस तरह से मुख्यधारा के मीडिया में उनको हाथोंहाथ लिया जा रहा था, इसके उलट अब सोशल मीडिया पर वह अपने ही बयानों पर घिर गए हैं। वह अपने ही बयान में ऐसा फँस गए कि लोग करण थापर के प्रधानमंत्री मोदी वाला वो इंटरव्यू याद करने लगे और 'दोस्ती बनी रहे मोमेंट 2.0' ट्वीट करने लगे। 

दरअसल, वह हिमाचल प्रदेश में अपनी भविष्यवाणी ग़लत होने को लेकर सवाल पर ऐसा बिफरे कि सोशल मीडिया पर उनपर तीखी प्रतिक्रिया हुई। करण थापर और राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर के बीच इस इंटरव्यू का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इसी को लेकर लोग ट्वीट कर रहे हैं कि 'फिर दोस्ती बनी रहे मोमेंट भी दिख सकता था'।

वायरल वीडियो में पत्रकार करण थापर और राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर को तीखी नोकझोंक करते देखा जा सकता है। थापर ने प्रशांत किशोर को हिमाचल में क़रारी हार की उनकी पिछली भविष्यवाणी को कई प्रमुख और विश्वसनीय अख़बारों में छपे होने का हवाला दिया और कहा कि आपकी तो पुरानी भविष्यवाणी ग़लत साबित हुई।

मई 2022 और सितंबर 2023 में हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी की हार की उनकी भविष्यवाणी का भी हवाला दिया गया। हालाँकि, प्रशांत किशोर ने अपनी पिछली भविष्यवाणियों से इनकार किया। उन्होंने बार-बार यह ज़िद की कि वह इसका वीडियो दिखाएँ कि उन्होंने कुछ ऐसी भविष्यवाणी की थी। प्रशांत ने अख़बारों में छपे अपने बयानों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया और यह लांछन लगा दिया कि अख़बार कुछ भी छाप देते हैं। साक्षात्कार के दौरान वह परेशान और असहज दिखे।

ताज़ा ख़बरें

द वायर के लिए किए गए उनके साक्षात्कार वाले वीडियो में प्रशांत किशोर के पहले के बयानों का संदर्भ दिखाया गया है। इसमें खुद प्रशांत किशोर के ट्वीट और समाचार रिपोर्टों को सामने लाया गया जहां किशोर ने चुनावों में कांग्रेस पार्टी के लिए महत्वपूर्ण नुकसान की भविष्यवाणी की थी।

इसका असर यह हुआ कि सोशल मीडिया पर दर्शकों ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। कुछ लोगों ने किशोर को उनके पिछले बयानों के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए करण थापर की प्रशंसा की, जबकि अन्य ने किशोर के रुख में साफ़ बदलाव की आलोचना की। कुछ ने करण थापर के पीएम मोदी के साथ इंटरव्यू को याद करते हुए प्रशांत किशोर के पानी पीने वाली तस्वीर ट्वीट कर लिखा कि 'करण थापर के सवाल की वजह से एक और लोग पानी पीते हुए'। 

सोशल मीडिया पर ऐसी प्रतिक्रियाओं के बीच प्रशांत किशोर ने उस इंटरव्यू को लेकर सफ़ाई जारी की है। उन्होंने कहा, 'पानी पीना अच्छा है क्योंकि यह दिमाग और शरीर दोनों को हाइड्रेटेड रखता है। जो लोग इस चुनाव के नतीजे के बारे में मेरे आकलन से चकित हैं, उन्हें 4 जून को भरपूर पानी अपने पास रखना चाहिए। याद रखें, 02 मई, 2021 और पश्चिम बंगाल!' हालाँकि प्रशांत किशोर ने हिमाचल प्रदेश की भविष्यवाणी को लेकर कुछ नहीं कहा, जिस पर वह इंटरव्यू में उलझते दिखे थे और जिसको लेकर सोशल मीडिया यूज़र उनकी आलोचना कर रहे हैं। 

हालाँकि, उनकी इस सफाई को लेकर भी लोगों ने सवाल खड़े किए। ऑल्ट न्यूज़ के मोहम्मद जुबैर ने एक पुरानी ख़बर की क्लिप साझा करते हुए लिखा, 'आपको पिछले चुनाव में आपके ग़लत आकलन की याद दिलायी गयी। लेकिन आपने इसे व्यक्तिगत मान लिया और आपा खो बैठे। यह आप ही थे जो भड़क गए और वीडियो सबूत की मांग करने लगे। आपने कहा कि यदि वह सबूत पेश कर सके तो आप अपनी नौकरी छोड़ देंगे।'

सोशल मीडिया से और ख़बरें

प्रशांत किशोर के इंटरव्यू वाले इस वीडियो ने सोशल मीडिया पर मीम्स की धूम मचा दी है, जहां कई यूजर्स इसकी तुलना 'दोस्ती बनी रहे मोमेंट 2.0' से कर रहे हैं।

बता दें कि करण थापर का पीएम मोदी का 2007 में लिया गया इंटरव्यू काफी चर्चित रहा। मोदी उस इंटरव्यू को बीच में ही छोड़कर चले गए थे। 2018 में बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में करण थापर ने कहा था, 'अगर मुझे ठीक से याद है तो मेरा पहला सवाल था कि आप मुख्यमंत्री के रूप में दूसरे चुनाव से छह हफ़्ते दूर खड़े हैं। इंडिया टुडे और राजीव गांधी फ़ाउंडेशन ने आपको सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री बताया है और दूसरी तरफ़ हज़ारों मुसलमान आपको हत्यारे की तरह देखते हैं। क्या आपके सामने इमेज प्रॉब्लम है?' बीबीसी के अनुसार, इसके जवाब में नरेंद्र मोदी ने कहा था कि उसके बारे में ऐसी सोच कम ही लोगों की है और ज़्यादातर लोग ऐसा नहीं सोचते हैं। इंटरव्यू के बीच में ही उन्होंने करण थापर से पानी मांगा था। बीबीसी से इंटरव्यू में करण थापर ने कहा था, 'लेकिन पानी तो उनके बगल में ही रखा था। तब मुझे एहसास हुआ कि पानी तो बहाना है और वो इंटरव्यू ख़त्म करना चाहते हैं। उन्होंने माइक बाहर निकाल दिया और इंटरव्यू ख़त्म हो गया।'

हालाँकि, कुछ लोग प्रशांत किशोर का भी समर्थन कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि प्रशांत किशोर ने करण थापर का मुंह बंद कर दिया। कुछ लोग प्रशांत किशोर की मौजूदा लोकसभा चुनाव में बीजेपी के 300 सीटें हासिल करने की भविष्यवाणी से गदगद हैं। उनका मानना है कि कांग्रेस पार्टी 100 सीटों तक पहुंचने के लिए भी संघर्ष करेगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें