loader

पंजाब में आखिरी दांवः जट सिख और मज़हबी सिख की राजनीति 

पंजाब के किसान नेताओं को अमृतसर में भाजपा का चुनाव प्रचार अभियान पसंद नहीं आ रहा है। उनका कहना है कि भाजपा राज्य के दो प्रमुख समुदायों को बांटना चाह रही है। आमतौर पर सभी सिख हर जगह एक समुदाय के रूप में एकजुटता प्रदर्शित करते हैं। उनमें से कोई अपनी पहचान जट सिख या मजहबी सिख के रूप में नहीं कराता है। लेकिन भाजपा इस पहचान को उभार रही है। किसान यूनियनों को फिक्र है कि अमृतसर में चुनाव अभियान गांवों में मजहबी सिखों और जट सिखों के बीच दरार पैदा कर सकता है। 

ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को, भाजपा के अमृतसर से उम्मीदवार तरनजीत सिंह संधू ने उन्हें एक दलित परिवार से मिलने से रोकने पर किसान नेताओं को "बेशर्म" कहा। इस बयान से तमाम किसान संघों के बीच खतरे की घंटी बज गई है। क्योंकि पंजाब के किसान संघों में पूरा आंदोलन दोनों समुदायों ने मिलजुलकर चलाया है। संयुक्त किसान मोर्चा के स्वर्ण सिंह पंधेर ने कहा कि भाजपा दलित और जाट वोटों के ध्रुवीकरण की कोशिश कर रही है। इसके नेता पंजाब में नफरत और जहर बोने की कोशिश कर रहे हैं। 

ताजा ख़बरें

पंधेर ने कहा कि “भाजपा राजनीति में जाटों सिखों के खिलाफ दलितों का ध्रुवीकरण करने का प्रयास कर रही है। वे गांवों में यूपी जैसी नफरत और जहर बोने की कोशिश कर रहे हैं। वे दलितों के 'मसीहा' बनने की कोशिश कर रहे हैं।''

किसान नेताओं का कहना है कि भाजपा नेता बाकायदा प्रचार कर रहे हैं कि पंजाब की किसान यूनियन सिर्फ जाट सिखों के हित देख रही हैं क्योंकि वे बड़े किसान हैं। भाजपा का चुनाव अभियान मज़हबी सिखों और जाट सिखों के बीच विभाजन को बढ़ा सकता है। हालांकि किसान आंदोलन में सभी समुदायों के किसान शामिल हैं। वहां जाट या मजहबी सिख की कोई अलग पहचान नहीं है। सभी किसान हैं।
ट्रिब्यून अखबार के मुताबिक शिरोमणि अकाली दल से अलग होने के बाद पंजाब में पहली बार अकेले चुनाव लड़ रही भाजपा के अमृतसर में चुनाव प्रचार ने जाट सिख बहुल कृषि संगठनों की नींद हराम कर दी है, जो भाजपा उम्मीदवारों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन आयोजित कर रहे हैं। .

ट्रिब्यून की रिपोर्ट में कहा गया है कि भाजपा ने जाति विभाजन की इस रणनीति को हरियाणा में भी आजमाया था। हरियाणा में भाजपा ने मुख्य रूप से गैर-जाट मतदाताओं और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) पर फोकस किया। पंजाब में भी भाजपा वही फॉर्मूला लागू कर रही है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि राज्य में दलितों का वोट शेयर लगभग 35 फीसदी है जो देश के किसी भी राज्य में सबसे अधिक है। जाट मतदाताओं का प्रतिशत पंजाब में सिर्फ 18 फीसदी है।

पंजाब की राजनीति के जानकारों का कहना है कि न सिर्फ अमृतसर में भाजपा जातीय आधार पर वोटों का ध्रुवीकरण करने की कोशिश कर रही है, बल्कि राज्य के अन्य हिस्सों में कोशिश हो रही है कि सिख वोट बंट जाएं। यह माझा और मालवा क्षेत्रों में मज़हबी सिख-बहुल क्षेत्रों में ज्यादा हो रहा है। भाजपा ग्रामीण क्षेत्रों में मज़हबी सिखों और शहरी क्षेत्रों में बाल्मिकियों पर ध्यान केंद्रित कर रही है। 

पंजाब के एक जानकार ने यह तक कहा कि “मामला जाट बनाम मजहबी सिख नहीं है। भाजपा आरक्षण में हिस्सेदारी को लेकर मजहबी/बाल्मीकि और रविदासिया/रामदासिया समुदायों के बीच पहले से मौजूद मतभेदों का इस्तेमाल कर रही है। रविदासिया/रामदासिया समुदाय भाजपा को वोट नहीं देते। इसलिए, ग्रामीण इलाकों में मजहबी सिखों और शहरी इलाकों में बाल्मिकियों का ध्रुवीकरण करा कर भाजपा फायदा लेना चाहती है।''

मजहबी और जाट सिखों का विभाजन हकीकत बनता जा रहा है। जहांगीर गांव के भाजपा कार्यकर्ता जसविदर सिंह ने द ट्रिब्यून से कहा, "पीएम मोदी द्वारा दी जा रही कल्याणकारी योजनाओं से एससी समुदाय भाजपा की ओर आकर्षित हुआ है।" बता दें कि पंजाब में दलितों की 39 उपजातियाँ हैं। मजहबी सिख/बाल्मीकियों का दलित वोट शेयर में 13 प्रतिशत हिस्सा है। रामदासिया सिख, रविदासिया और अधर्मी का वोट शेयर 13.5 प्रतिशत है, जबकि शेष वोट शेयर अन्य उप-जातियों का है।

इस विभाजन से सबसे ज्यादा शिरोमणि अकाली दल प्रभावित होने वाली है। यह असर लोकसभा चुनावों और उसके बाद होने वाले चुनावों में भी। मजहबी सिख पारंपरिक रूप से कांग्रेस का समर्थन करते रहे हैं जबकि अकाली दल का जाट किसानों के बीच एक मजबूत समर्थन आधार है। 2007-17 के अकाली शासन के दौरान, सरकार द्वारा दी गई मुफ्त सुविधाओं और कल्याणकारी योजनाओं ने दलितों को खुश किया। हालाँकि, अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली अगली कांग्रेस सरकार मज़हबी सिखों को खुश करने में नाकाम रही। हालांकि कांग्रेस ने पंजाब को अपना पहला दलित सीएम चरणजीत सिंह चन्नी रविदासिया समुदाय से दिया लेकिन कांग्रेस को कोई फायदा नहीं हुआ। क्योंकि आम आदमी पार्टी ने 2022 में कांग्रेस और अकालियों को हरा दिया।

पंजाब से और खबरें
ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक मजहबी सिख अब रविदासिया समुदाय के खिलाफ खड़े हैं। उन्होंने सरकारी नौकरियों में मजहबी सिखों और बाल्मिकियों को 12.5 प्रतिशत आरक्षण को कोर्ट में चुनौती दी है। कांग्रेस को दोआबा क्षेत्र में रविदासिया समुदाय का समर्थन हासिल हुआ है, लेकिन कुल मिलाकर, उसने शहरी इलाकों में बाल्मीकि समुदाय और ग्रामीण इलाकों में मजहबी सिखों पर अपनी पकड़ खो दी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें