loader
नितिन गडकरी

गडकरी ने कहा- पंजाब में कानून व्यवस्था खराब, भाजपा हमसे नफरत करती हैः मंत्री

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को एक सख्त पत्र लिखा है, जिसमें चेतावनी दी गई है कि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति खराब होने और उसमें सुधार न होने पर राज्य में लगभग 14,288 करोड़ रुपये की आठ प्रमुख राजमार्ग परियोजनाएं रद्द कर दी जाएंगी। 

इस पत्र में दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के चल रहे निर्माण में शामिल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के स्टाफ के साथ मारपीट की खबरें आई हैं। गडकरी ने जालंधर में इंजीनियरों और ठेकेदारों पर कथित हमलों और लुधियाना में परियोजना कर्मचारियों और सुविधाओं को नुकसान पहुंचाने के लिए उन्हें दी गई धमकियों की घटनाओं का हवाला दिया।

ताजा ख़बरें

गडकरी ने लिखा है- "जालंधर जिले में एक घटना में, ठेकेदार के इंजीनियर के साथ बेरहमी से मारपीट की गई। हालांकि इस संबंध में एफआईआर दर्ज की गई है, लेकिन आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की आवश्यकता है।" गडकरी ने आगे लिखा है-  "लुधियाना जिले में एक अन्य घटना में, दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे के ठेकेदार के प्रोजेक्ट कैंप पर बदमाशों ने हमला किया, जिन्होंने इंजीनियरों को प्रोजेक्ट कैंप और उनके कर्मचारियों को जिंदा जलाने की धमकी भी दी। हालांकि, अभी भी एफआईआर दर्ज नहीं की गई है और उपद्रवियों को एनएचएआई अधिकारियों के लिखित अनुरोध के बावजूद गिरफ्तार नहीं किया गया है।"

केंद्रीय मंत्री ने राज्य सरकार से भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए तत्काल सुधारात्मक कदम उठाने, एफआईआर दर्ज करने और अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया। गडकरी ने इस बात पर भी निराशा व्यक्त की कि 15 जुलाई को एक समीक्षा बैठक के दौरान स्टेकहोल्डर्स के आश्वासन के बावजूद, प्रमुख परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण पर कोई प्रगति नहीं हुई है और कानून व्यवस्था की स्थिति और खराब हो गई है।
जवाब में, पंजाब के मंत्री अमन अरोड़ा ने गडकरी के दावों पर कहा कि पंजाब में कानून और व्यवस्था की स्थिति "बिल्कुल ठीक है।" अरोड़ा ने कहा, "केंद्र सरकार को बताना होगा कि वह किस आधार पर कह रही है कि कानून-व्यवस्था की स्थिति अच्छी नहीं है।"

पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने भी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा, "भाजपा पंजाब से नफरत करती है क्योंकि पंजाब के किसानों ने किसान आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। नितिन गडकरी को ऐसे दावे नहीं करने चाहिए।"

पंजाब से और खबरें

पंजाब पुलिस का बयान

पंजाब के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और मुख्यमंत्री इस मामले पर कड़ी नजर रख रहे हैं। गिल ने कहा कि घटनाओं की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है और एफआईआर पहले ही दर्ज की जा चुकी हैं। गिल ने पत्रकारों से कहा, "यह सीएम की समीक्षा के अधीन है। हमने इस पर एक एसआईटी गठित की है और एफआईआर दर्ज की गई है। कानून और व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में है। ऐसी दो घटनाएं हुईं और अगर जरूरत पड़ी तो हम एनएचएआई की सुरक्षा की व्यवस्था करेंगे।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें