loader

मनरेगा के लिए पिछले साल ख़र्च की गई राशि से भी कम आवंटन क्यों?

सरकार ने इस साल मनरेगा के लिए 86,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह पिछले वित्त वर्ष 2023-24 में योजना के वास्तविक व्यय 1.05 लाख करोड़ रुपये से 19,297 करोड़ रुपये कम है। हालाँकि, पिछले वित्त वर्ष में 60 हज़ार करोड़ रुपये ही आवंटित किए गए थे। इस साल मनरेगा के लिए आवंटन कुल बजटीय आवंटन का सिर्फ 1.78% है, जो योजना के वित्तपोषण में दस साल का सबसे कम है। पिछले कुछ वर्षों से जिस तरह से मनरेगा के आवंटन में कमी आई है, इसको लेकर ग्रामीण रोजगार और ख़पत को लेकर कई तरह की आशंकाएँ जताई जा रही हैं।

मनरेगा हर ग्रामीण परिवार को न्यूनतम वेतन के साथ 100 दिन के रोज़गार की गारंटी देता है। कहा जाता है कि मनरेगा भारत में ग्रामीण रोजगार के लिए एक क्रांतिकारी क़दम है। अर्थशास्त्र में नोबल पुरस्कार विजेता जोसेफ़ स्टिग्लिट्ज़ ने कहा था, 'मनरेगा भारत का एकमात्र सबसे बड़ा प्रगतिशील कार्यक्रम और पूरी दुनिया के लिए सबक़ है।' जब 2008 में वैश्विक आर्थिक संकट आया था, इसने भारत को आर्थिक मंदी से उबरने में मदद की थी।

ताज़ा ख़बरें

अब इसी मनरेगा के कमजोर पड़ने या किए जाने के आरोप लगाए जाते रहे हैं। कहा जाता है कि हर साल, ग्रामीण रोजगार योजना को धन के कम आवंटन की समस्या का सामना करना पड़ता है। 

रिपोर्टें हैं कि भ्रष्टाचार को ख़त्म करने के नाम पर इस तंत्र को दबाया गया है। भुगतान में देरी की जाती रही है। श्रमिक इससे दूर होकर उधर चले जाते हैं जहां मज़दूरी तुरंत मिलती है, भले ही ये न्यूतम मज़दूरी से कम हो। पिछले साल पश्चिम बंगाल सरकार आरोप लगाती रही थी कि राज्य में एक करोड़ मज़दूरों को एक साल से भुगतान नहीं दिया गया है। आरोप लगाया गया कि कथित तौर पर मनरेगा में भारी भ्रष्टाचार हुआ है।

बहरहाल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कम आवंटन को लेकर तर्क दिया है कि मनरेगा एक मांग आधारित योजना है और सरकार आवश्यकता पड़ने पर अधिक धन देती है। लेकिन एक्टिविस्टों ने तर्क दिया है कि कम आवंटन योजना के तहत काम की मांग को कृत्रिम रूप से दबाने में योगदान देता है।
देश से और ख़बरें

शिक्षाविदों और एक्टिविस्टों के एक संघ लिबटेक इंडिया से जुड़े चक्रधर बुद्ध ने द हिंदू से कहा, 'वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आवंटन न केवल वित्त वर्ष 2023-24 के व्यय से कम है, बल्कि इसमें इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में बढ़ी हुई मांग को भी शामिल नहीं किया गया है। 2023-24 की तुलना में चालू वित्त वर्ष के पहले तीन महीनों में 5.74 करोड़ अधिक व्यक्ति दिवस सृजित किए गए हैं। इसके अलावा चालू वर्ष के लिए मज़दूरी में वृद्धि को भी शामिल नहीं किया गया है।' 

वास्तव में इस वित्तीय वर्ष के पहले चार महीनों में इस योजना के तहत 41,500 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं, जबकि शेष आठ महीनों के लिए केवल अब 44,500 करोड़ रुपये ही बचे हैं।

ख़ास ख़बरें

सरकार का ऐसा रवैया तब है जब 2024 के आम चुनाव में ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा की महत्वपूर्ण हार हुई है। 'द हिंदू' के विश्लेषण के अनुसार, भाजपा ने 2019 की तुलना में इस साल 53 लोकसभा क्षेत्रों को खो दिया, जिन्हें ग्रामीण सीटों के रूप में माना जा सकता है। वैसे, पीएम मोदी ने 2015 में कहा था कि मनरेगा, कांग्रेस की असफलता का एक जीता-जागता उदाहरण के रूप में जारी रहेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें