loader

हरियाणा मेडल विवादः केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किसानों पर फायरिंग का पूरा विवरण मांगा

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने फरवरी में शंभू (अंबाला) और खनौरी (जींद) सीमाओं पर किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोकने में शामिल सभी पुलिस अधिकारियों के फायरिंग विवरण पर हरियाणा सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है। ये वो पुलिस अधिकारी हैं, जिनकी वीरता के लिए मेडल की सिफारिश की गई है। पूछा गया है कि इन आईपीएस और एचपीसएस अफसरों ने कितनी गोलियां चलाईं।

गृह मंत्रालय की पूछताछ से हरियाणा सरकार मुश्किल में है क्योंकि उसने कभी भी आधिकारिक तौर पर यह नहीं कहा है कि उसके बलों ने प्रदर्शनकारी किसानों पर गोलियां चलाईं। राज्य सरकार ने हमेशा कहा कि उसके बलों ने प्रदर्शनकारियों पर सिर्फ आंसू गैस के गोले और रबर छर्रों का इस्तेमाल किया है।


किसान यूनियनों ने फरवरी 2024 में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी की मांग को लेकर दिल्ली तक मार्च करने का फैसला किया था। हालांकि, हरियाणा पुलिस ने उन्हें पंजाब से लगती शंभू और खनौरी सीमा पर रोक दिया। किसान आंदोलन का आह्वान संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने किया था।

ताजा ख़बरें

हरियाणा के गृह सचिव को 15 जुलाई को लिखे एक पत्र में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि रैपिड एक्शन फोर्स, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी और सशस्त्र सीमा बल के जवान भी उस कार्रवाई में शामिल थे। लेकिन उनके लिए मेडल की कोई सिफारिश नहीं की गई। इसमें सुरक्षा बलों के "संयुक्त संचालन" का जिक्र नहीं है। 

हरियाणा के डीजीपी ने जिन नामों की सिफारिश की है, उनमें आईजीपी सिबाश कबिराज, एसपी जशनदीप सिंह रंधावा, डीसीपी नरेंद्र सिंह और डीएसपी राम कुमार 13 फरवरी को शंभू बॉर्डर तैनात थे। इसी तरह एसपी सुमित कुमार और डीएसपी अमित भाटिया 13 फरवरी और 14 फरवरी को जींद में खनौरी बॉर्डर पर तैनात थे। विरोध प्रदर्शन के आसपास इन पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया था। कुल मिलाकर 6 पुलिस अधिकारियों के लिए मेडल की सिफारिश की गई है।

केद्रीय गृह मंत्रालय के अवर सचिव डीके घोष ने इन पुलिस अधिकारियों के बारे में सारा विवरण मांगा है। जिसमें पूछा गया है कि एक ही प्रस्ताव संयुक्त रूप से भेजा जाए, जिन नामों की सिफारिश की गई है, उन्होंने कितनी गोलियां चलाईं, इसका भी विवरण दिया जाए। संयुक्त अभियान की सही सूचना और आंदोलनकारियों के खिलाफ आपराधिक मामलों की स्थिति क्या है, इसके बारे में बताया जाए। भविष्य में समान कार्रवाई के लिए दो या दो से अधिक नामों की सिफारिश को शामिल करते हुए सिंगल प्रस्ताव पेश किया जाए। 

किसान आंदोलन के दौरान किसान संगठनों ने हरियाणा पुलिस पर अत्याचार का आरोप लगाया था। किसान नेताओं का कहना है कि हरियाणा पुलिस ने किसानों पर पैलेट गन से गोलियां चलाईं। इनमें एक युवा किसान शुभकरण सिंह के सिर में गोली लगी थी। जिनकी इलाज के दौरान मौत हो गई। यहां बताना जरूरी है कि पैलेट गन की सप्लाई इजराइल करता है। इजराइल ने सबसे पहले फिलिस्तीनियों के खिलाफ पैलेट गन का इस्तेमाल किया था। भारत में सबसे पहले पैलेट गन का इस्तेमाल कश्मीर घाटी में हुआ और उसके बाद किसानों पर हुआ। पैलेट गन से शरीर पर गोलियों के निशान पड़ जाते हैं लेकिन मौत नहीं होती। लेकिन सिर में गोली लगने पर घातक असर होता है।

गृह मंत्रालय ने यह जानकारी तब मांगी, जब पंजाब विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवान ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर हरियाणा की सिफारिश पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया, जिसमें कहा गया था कि किसानों के खिलाफ ऐसी कार्रवाई में शामिल अधिकारियों को वीरता पदक देना जले पर नमक छिड़कने के समान है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें