loader

कंगना के किसान विरोधी बयान पर हिमाचल विधानसभा में प्रस्ताव, FIR की मांग, भाजपा को आपत्ति

हिमाचल विधानसभा में बुधवार को सत्ता पक्ष कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के बीच नारेबाजी और तीखी नोकझोंक देखी गई। मानसून सत्र के शुरुआती दिन विधानसभा में किसान आंदोलन पर मंडी से भाजपा सांसद कंगना रनौत की टिप्पणी पर सदन में सख्त विरोध हुआ।
संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्द्धन चौहान ने कंगना की टिप्पणी की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पेश किया। प्रस्ताव में कहा गया कि “कंगना की टिप्पणी पूरे देश के किसानों का अपमान है। विपक्ष सदन छोड़कर चला गया है लेकिन हम इस मुद्दे पर भाजपा का रुख जानना चाहते हैं।'' उन्होंने कहा कि भाजपा ने भी यह कहकर उनकी टिप्पणी से अपना पल्ला झाड़ लिया है कि वह बोलने के लिए अधिकृत नहीं हैं। लेकिन सदन में तो भाजपा को बोलना चाहिए।
ताजा ख़बरें
चौहान ने कहा कि किसानों को बलात्कारी और आतंकवादी कहना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा, "सदन को इस पर बहस करानी चाहिए और पूरे देश का पेट भरने वाले किसानों के खिलाफ इस तरह की आपत्तिजनक टिप्पणियों की निंदा करनी चाहिए।" विपक्ष के वॉकआउट के बाद सदन में लौटने के बाद उन्होंने कंगना की टिप्पणी पर भाजपा का रुख पूछा।
सदन में कंगना का मुद्दा उठाए जाने पर बीजेपी विधायकों ने आपत्ति जताई तो सत्ता पक्ष के विधायक भी खड़े हो गए। जब स्पीकर ने दोनों पक्षों को शांत करने की कोशिश की तो जवाबी नारेबाजी हुई।
विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने कहा कि सदन मंडी सांसद की आपत्तिजनक टिप्पणी की निंदा कर रहा है। उन्होंने कहा, ''वे (विपक्ष) भी भाजपा नेतृत्व का हिस्सा हैं इसलिए वे भाजपा नेतृत्व के रुख से सहमत हैं।'' नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर ने यह बहाना लिया कि जो व्यक्ति सदन में अपना बचाव नहीं कर सकता, उस पर बहस नहीं हो सकती। उन्होंने कहा, "हमारी पार्टी ने इस मुद्दे की निंदा की है इसलिए इसका राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए और न ही इसे सदन में उठाया जाना चाहिए।"
इस पर राजस्व मंत्री जगत नेगी ने कहा कि उनकी बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी से राज्य में गंभीर कानून व्यवस्था की स्थिति पैदा हो सकती है। उन्होंने कहा, “बल्कि, मैं सीएम से अनुरोध करता हूं कि वह मंडी सांसद के खिलाफ मामला दर्ज कराएं ताकि किसानों का अपमान करने के बाद राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति पैदा न हो।”
कंगना की टिप्पणी के खिलाफ लाए गए प्रस्ताव का समर्थन करते हुए ठियोग विधायक कुलदीप राठौड़ ने कहा कि आंदोलन में 700 किसानों की जान चली गई है। राठौड़ ने कहा, ''विपक्ष की प्रतिक्रिया से पता चलता है कि वे भी किसानों पर कंगना की टिप्पणी का समर्थन करते हैं।''
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हिमाचल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें