loader

राम रहीम को मिली 20 दिन की पैरोल, शर्तें- हरियाणा में नो एंट्री, न कोई चुनाव प्रचार

हरियाणा सरकार ने मंगलवार देर रात डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को 20 दिन की पैरोल दे दी, जबकि चुनाव आयोग ने हरियाणा में उसके प्रवेश, सार्वजनिक भाषण देने या किसी भी राजनीतिक गतिविधि में शामिल होने पर प्रतिबंध सहित कड़ी शर्तें तय कीं। अपनी दो शिष्याओं से रेप के मुजरिम रोहतक की सुनारिया जेल में 20 साल की सजा काट रहे सिंह को पैरोल हरियाणा में 5 अक्टूबर को होने वाले मतदान से चार दिन पहले मिली है।
एक अधिकारी के अनुसार, रोहतक मंडल के आयुक्त संजीव वर्मा ने पैरोल आवेदन को मंजूरी दे दी और कहा कि डेरा प्रमुख बुधवार सुबह सुनारिया जेल से बाहर आएगा। पैरोल अवधि के दौरान, वह यूपी के बागपत जिले के बरनावा में अपने डेरे पर रहेगा।
ताजा ख़बरें
इससे पहले, जेल विभाग ने एमसीसी के मद्देनजर पैरोल याचिका हरियाणा के सीईओ पंकज अग्रवाल के कार्यालय को भेज दी थी। सीईओ ने सरकार से डेरा प्रमुख की पैरोल के लिए "आकस्मिक परिस्थितियों" का विवरण मांगा था। इससे पहले इस साल 13 अगस्त को, उसे 21 दिन की छुट्टी पर जेल से रिहा किया गया और वह उत्तर प्रदेश के बागपत में अपने डेरे पर रहा था।
चुनाव के कारण राज्य सरकार ने शनिवार को उसकी पैरोल फाइल सलाह के लिए सीईओ को भेज दी। इसके बाद सीईओ ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर चुनाव प्रक्रिया के दौरान दोषी को पैरोल पर रिहा करने के लिए आकस्मिक और बाध्यकारी परिस्थितियों को जानने की मांग की। सीईओ कार्यालय को सोमवार को राज्य सरकार ने सूचित किया। जिसमें राम रहीम की पैरोल याचिका के पीछे डेरा प्रमुख के पिता की बरसी, कुछ करीबी लोगों की गंभीर स्वास्थ्य स्थिति और रक्तदान शिविर का उल्लेख किया गया है।
सरकारी प्रतिक्रिया की जांच करने के बाद, सीईओ ने कहा, “चूंकि चुनाव आचार संहिता लागू है, इसलिए यह (पैरोल याचिका) हमारे विचार जानने के लिए हमारे पास आई है… हमने राज्य सरकार को वापस लिखा है और कहा है कि वे पैरोल पर विचार कर सकते हैं। लेकिन पत्र (याचिका) में जो तथ्य बताये गये, उसकी सत्यता की जांच हो। इसके अलावा, अगर सरकार पैरोल देती है तो चुनाव के मद्देनजर अन्य शर्तों को भी पूरा किया जाना चाहिए।“
उन्होंने साफ किया कि सीईओ को केवल अपना विचार देना है जबकि पैरोल देने का निर्णय राज्य सरकार या जेल विभाग का है। एक अधिकारी ने पहले कहा था कि आम तौर पर, "चुनाव प्रक्रिया की गरिमा बनाए रखने और समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद दोषियों को रिहा नहीं किया जाता है।" लेकिन राम रहीम के मामले में जो हुआ वो सामने है।
हरियाणा से और खबरें
इस बीच, अंशुल छत्रपति ने कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान डेरा प्रमुख को पैरोल देना "लोकतांत्रिक मूल्यों, निष्पक्ष चुनाव और निष्पक्ष मतदान के अधिकार का उल्लंघन" होगा। उन्होंने दावा किया कि जेल से बाहर आने के बाद राम रहीम ''किसी खास पार्टी को फायदा पहुंचाने के लिए अपने भक्तों को संदेश भेजकर मतदान को प्रभावित कर सकते हैं।'' अंशुल ने यह भी कहा, "सत्ता के भूखे राजनेता पिछले कई वर्षों से तथाकथित संत के आगे झुकते रहे हैं और डेरा प्रमुख ने खुद को बचाने के लिए राजनीतिक दलों का पूरा फायदा उठाया।" अंशुल के अनुसार, 2020 के बाद से, डेरा प्रमुख को पहले ही कई बार पैरोल या फर्लो दी जा चुकी है, जिससे उन्हें विशेष रूप से चुनावों से पहले 255 दिनों तक जेल से बाहर रहने की सुविधा मिली है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें