loader

इजराइल, यूएस की धमकियों के बीच ईरान ने कहा- अब और हमला नहीं, लेकिन...

हर गुज़रते मिनट के साथ मिडिल ईस्ट का संकट बढ़ रहा है क्योंकि इज़राइल और ईरान लगातार नई चेतावनियाँ जारी कर रहे हैं। जबकि तेहरान का कहना है कि अगर कोई जवाबी हमला होता है तो वह जायोनिस्टों के प्रमुख बुनियादी ढांचे पर हमला कर सकता है। इजराइल ने ईरानी क्षेत्रों के अंदर आईडीएफ द्वारा सीधे हमले की अटकलों को जन्म दिया है। इस बीच, नए वीडियो से पता चलता है कि एक इजराइली हवाई अड्डे पर ईरानी हमला हुआ था। आईडीएफ ने "बड़ी संख्या में अफरातफरी" की सूचना दी। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने कहा कि यह हमला हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह और अन्य की शहादत के प्रतिशोध में लिया गया है।

जब तक इजराइली शासन आगे जवाबी कार्रवाई को आमंत्रित करने का फैसला नहीं करता, तब तक हमारी कार्रवाई समाप्त हो चुकी है। हमले की स्थिति में हमारी प्रतिक्रिया मजबूत और अधिक शक्तिशाली होगी।"


-अब्बास अराकची, ईरानी विदेश मंत्री, 2 अक्टूबर 2024 सोर्सः एक्स (ट्विटर)

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने दावा किया कि उसने तेल अवीव के आसपास तीन इजराइली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया। सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मोसाद खुफिया मुख्यालय, नेवातिम एयर बेस और टेल नोफ एयर बेस के आसपास के इलाकों में बड़ी संख्या में मिसाइलें गिरीं।
ताजा ख़बरें
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ईरान के मिसाइल हमलों का मुकाबला करने में अपनी भूमिका के लिए अमेरिका की सराहना की, और हमले को "पराजित और अप्रभावी" बताया। उन्होंने इज़राइल के लिए अमेरिका के "पूर्ण समर्थन" की पुष्टि की लेकिन कहा कि उनका प्रशासन अभी भी उचित प्रतिक्रिया के संबंध में इज़राइल के साथ चर्चा कर रहा है।
अमेरिका और अरब राजनयिकों के लिए एक बड़ी चिंता ईरान के भीतर इजराइली हमले की संभावना है, जो संभवतः उसकी परमाणु सुविधाओं को निशाना बना सकता है। फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी और यूरोपीय संघ के उच्च पदस्थ अधिकारियों ने इज़राइल पर ईरान के हमलों की निंदा की है। चेतावनी दी है कि इस तरह की कार्रवाइयों से व्यापक क्षेत्र पर गंभीर असर पड़ सकता है। हालांकि इन देशों ने ऐसी निन्दा कभी नहीं की, जब इजराइल ने गजा में मासूम बच्चों और महिलाओं को निशाना बनाया। अस्पतालों पर हमले किये।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुधवार को मध्य पूर्व के बारे में एक बैठक रखी, और यूरोपीय संघ ने तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया।उधर, ईरानी विदेश मंत्री अब्बास अराकची ने बुधवार तड़के एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "जब तक इजराइली शासन आगे जवाबी कार्रवाई को आमंत्रित करने का फैसला नहीं करता, तब तक हमारी कार्रवाई समाप्त हो चुकी है। हमला हुआ तो हमारी प्रतिक्रिया मजबूत और अधिक शक्तिशाली होगी।" इस बीच इज़राइल ने ईरान समर्थित हिजबुल्लाह समूह के गढ़, बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर बुधवार तड़के अपनी बमबारी फिर से शुरू कर दी, जिसमें उसने कहा कि समूह से संबंधित लक्ष्य थे, इसके खिलाफ कम से कम एक दर्जन हवाई हमले किए।

दुनिया से और खबरें

ईरान का इसराइल पर सबसे बड़ा हमला

अमेरिकी न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ईरान का हमला इजराइल के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा सैन्य झटका है। पूरे देश में सायरन बजने लगे और विस्फोटों से यरूशलेम और जॉर्डन नदी घाटी दहल उठी क्योंकि पूरी आबादी को बम के बंकरों में जाने के लिए कहा गया था। इजराइल में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है, लेकिन कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक व्यक्ति की मौत हो गई। इजराइली रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने एक्स पर एक वीडियो में कहा, "ईरान का हमला गंभीर और खतरनाक है। "
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें