loader
पर्यावरण एक्टिविस्ट सोनम वांगचुक

मोदीराज का लोकतंत्रः सोनम वांगचुक फिर हिरासत में, राम रहीम पैरोल पर आजाद

दो महिलाओं से रेप का मुजरिम गुरमीत राम रहीम बुधवार को रोहतक की सुनारिया जेल से 21 दिनों के लिए पैरोल पर आजाद हो गया। बुधवार 2 अक्टूबर को गांधी जयंती भी है। लेकिन विडंबना यह है कि एक पर्यावरणवादी और गांधीवादी कार्यकर्ता सोनम वांगचुक हिरासत में है। सोनम वांगचुक और उनके साथी राजघाट जाकर उन्हें नमन करना चाहते हैं और लद्दाख की समस्याएं उठाना चाहते हैं लेकिन मोदी सरकार ने उन्हें राजघाट जाने से रोक दिया है। जबकि इन लोगों की संख्या ज्यादा नहीं है। सभी बवाना थाने में अब अनशन पर बैठ गए हैं।
सोनम और लद्दाख के 150 अन्य प्रदर्शनकारियों को लेह से एक महीने के लंबे मार्च के बाद सोमवार रात सिंघू सीमा पर हिरासत में लिया गया। 24 घंटे बीतने के बावजूद, प्रदर्शनकारी नियमित रूप से उपवास कर रहे हैं। उनका कहना है कि उनके अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है। पुलिस ने इन लोगों को मंगलवार देर रात छोड़ा था लेकिन जब इन लोगों ने फिर से राजघाट जाने की कोशिश की तो इन्हें फिर हिरासत में ले लिया गया। इनके साथ लद्दाख के सांसद अबू हनीफा जान ने भी गिरफ्तारी दी।
ताजा ख़बरें
देश में गांधी जयंती शांति और सद्भाव का प्रतीक है। इसीलिए सोनम ने 2 अक्टूबर को चुनाव था। वो अपने वीडियो बयानों में लगातार कह रहे थे कि उनका दिल्ली मार्च शांतिपूर्ण रहेगा, कोई राजनीतिक दल इसमें शामिल है। उनका कहना है कि यह मार्च लद्दाख की समस्याओं को सामने लाने के लिए निकाला गया है। प्रदर्शनकारियों ने लद्दाख को राज्य का दर्जा और संविधान की छठी अनुसूची में शामिल करने की मांग की है। अपनी रिहाई और फिर से हिरासत में लिए जाने के बावजूद, वांगचुक अडिग बने हुए हैं और प्रदर्शनकारियों के बीच एकता का आह्वान कर रहे हैं। उनके साथियों का कहना है कि यह हिरासत अवैध है, क्योंकि 24 घंटे की अवधि बीत चुकी है, और हमें मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाना चाहिए।"
पुलिस ने मंगलवार दिल्ली की सीएम आतिशी को सोनम वांगचुक से नहीं मिलने दिया। वो खासतौर पर लद्दाख के सत्याग्रहियों से मिलने गई थीं। इसके बाद जब लद्दाख के सांसद अबू हनीफा जान उन लोगों के समर्थन में पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। इस बीच लद्दाख में सोनम वागंचुक को हिरासत में लेने के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। लोग सड़कों पर आकर प्रदर्शन कर रहे हैं।
देश से और खबरें
लेह एपेक्स बॉडी (एलएबी) द्वारा आयोजित प्रदर्शनकारी अलग राज्य, लद्दाख श्रम और लोकसभा सीटों की मांग कर रहे हैं। गांधी जयंती के लिए, उनका इरादा गांधी समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने का था। लेकिन उनके लोकतांत्रिक अधिकारों को कुचला जा रहा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें