loader
हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी

हरियाणाः कांग्रेस सरकार विरोधी लहर को क्यों नहीं भुना सकी

हरियाणा के चुनावी रुझान बता रहे हैं कि कांग्रेस का प्रदर्शन उम्मीदों और अनुमानों से कहीं कमजोर है। वो ठीक से राज्य में सत्ता विरोधी लहर को वोटों में तब्दील नहीं कर पाई। इस रिपोर्ट को लिखे जाने के समय तक भाजपा 49 सीटों पर आगे चल रही थी, जबकि कांग्रेस 36 सीटों पर आगे थी। हालाँकि, भाजपा के लगभग 38.80% की तुलना में कांग्रेस का वोट शेयर 40.57% अधिक था। इसके बावजूद कांग्रेस की सीटें फिलहाल कम नजर आ रही हैं। राज्य में बहुमत का आंकड़ा 46 सीटों का है। 
चुनावी विश्लेषक हरियाणा में मुकाबले को एकतरफा बता रहे थे। एग्जिट पोल ने भी कांग्रेस को 55 सीटें तक दी थीं। लेकिन राज्य में मुकाबला अनुमान से कहीं ज्यादा करीबी है। हालांकि इस रिपोर्ट को लिखे जाने तक 25% वोटों की गिनती हो चुकी है। ऐसा लगता है कि कांग्रेस पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा पर बहुत अधिक निर्भर थी, लेकिन इसका कोई फायदा पार्टी को नहीं मिला। कांग्रेस का मानना ​​था कि जाट, दलित और मुस्लिम वोट मिलकर राज्य में उसकी जीत सुनिश्चित करेंगे। लेकिन टिकट वितरण में हुड्डा की एकतरफा चली। बाकी नेता हाशिये पर रहे। नतीजा यह हुआ को शैलजा, रणदीप सुरजेवाला आदि ने ढंग से चुनाव प्रचार नहीं किया।
ताजा ख़बरें
भाजपा के संगठन ने हरियाणा में ज्यादा कमाल दिखाया है। उसने गैर-जाट और गैर-मुस्लिम वोटों के बीच अपने वोटों को बेहतर ढंग से एकजुट किया है। इसके अलावा, गैर-जाट अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) वोटों को मजबूत करने की पार्टी की योजना काम करती दिखी। रुझान बता रहे हैं कि भाजपा ने पूर्वी और दक्षिणी हरियाणा के गैर-जाट क्षेत्रों में अपना गढ़ बरकरार रखा। साथ ही इसने जाट बहुल पश्चिमी हरियाणा में अच्छा प्रदर्शन किया है, जहां गैर-जाट वोट बड़ी संख्या में भाजपा के लिए एकजुट होते दिखे। यानी भाजपा ने जाट बेल्ट में गैर जाट वोट को एकजुट किया।
सत्ता विरोधी लहर के बावजूद कांग्रेस हुड्डा और शैलजा के बीच की गुटबाजी को रोकने में नाकाम रही है। राहुल गांधी रैलियों में दोनों का हाथ मिलवाते रहे, लेकिन पार्टी के प्रचार के लिए उनके दिल नहीं मिले। गुटबाजी ने पार्टी की संभावनाओं को बेहद कमजोर कर दिया है। ज़मीनी स्तर पर, कांग्रेस ने भाजपा की तरह एकजुट होकर चुनाव नहीं लड़ा, कई बागी निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे थे।
चुनाव प्रचार शुरू होते ही भूपिंदर सिंह हुड्डा को बतौर सीएम पेश किया जाने लगा। कांग्रेस हालांकि उनके नाम का ऐलान नहीं किया। लेकिन हुड्डा और उनके समर्थक खुद को यही प्रचारित करते रहे। यह भी पार्टी के खिलाफ गया। हरियाणा में गैर-जाट वोटों के बीच, 2004 और 2014 के बीच हुड्डा सरकार का प्रदर्शन शासन चलाने के मामले में खराब था। राज्य में कानून व्यवस्था चरमरा गई थी। भ्रष्टाचार के तमाम आरोप सामने आये थे।
हरियाणा से और खबरें

हरियाणा में अगर भाजपा फिर से सत्ता में आती है, तो इसी साल मार्च में मौजूदा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को बदलने का पार्टी का फैसला सही माना जाएगा। खट्टर को हटाकर बीजेपी ओबीसी नेता नायब सिंह सैनी को लाई थी। इसी तरह, 2022 में उत्तराखंड में भी भाजपा चुनाव से छह महीने पहले पुष्कर सिंह धामी को लाई थी, जबकि कांग्रेस ने अपने पुराने नेता हरीश रावत पर भरोसा किया था। जबकि उत्तराखंड में भी सत्ता विरोधी लहर चल रही थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें