loader

पश्चिमी यूपी में कांवड़ रूट पर दुकानदारों को नाम लिखने का आदेश क्या बताता है?

मुजफ्फरनगर और पश्चिमी यूपी के अन्य इलाकों में उत्तर प्रदेश पुलिस ने कांवड़ यात्रा मार्ग पर यात्रियों को "किसी भी भ्रम से बचने के लिए" होटल, ठेले पर फल या अन्य खाने-पीने का सामान बेचने वाले लोगों से मालिक और कर्मचारियों के नाम लिखकर लगाने को कहा है। ये निर्देश कांवड़ यात्रा रूट के लिए खासतौर पर जारी किए गए हैं। यूपी पुलिस का यह आदेश/निर्देश आपत्तिजनक है। इससे पहले भी यूपी के एक डीजीपी ने कांवड़ियों पर सरकारी हेलिकॉप्टर से फूल बरसा कर धर्म विशेष के प्रति अपने पूर्वाग्रह का प्रदर्शन किया था। इन आदेशों का एक अर्थ यह भी निकाला जा रहा है कि इससे एक समुदाय विशेष के दुकानदारों का लोग बहिष्कार करें। इससे धर्म आधारित खाई और बढ़ेगी।

UP: shopkeepers on Kanwar route in Western UP ordered to write their names on shops, what it mean? - Satya Hindi
मुजफ्फरनगर के एसएसपी अभिषेक सिंह ने इसकी पुष्टि मीडिया से करते हुए कहा- “कांवड़ यात्रा की तैयारी शुरू हो गई है। हमारे अधिकार क्षेत्र में, जो लगभग 240 किमी है, सभी भोजनालयों - होटल, ढाबा, ठेले (सड़क के किनारे)  वाले दुकानदारों को अपने मालिकों या दुकान चलाने वालों के नाम प्रदर्शित करने का निर्देश दिया गया है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि ताकि कांवड़ियों के बीच कोई भ्रम न हो और भविष्य में कोई आरोप न लगे, जिससे कानून व्यवस्था की स्थिति पैदा हो। एसएसपी ने दावा किया कि हर कोई अपनी मर्जी से इसका पालन कर रहा है।

ताजा ख़बरें

पुलिस के इस निर्देश पर विवाद खड़ा होने के बाद मुजफ्फरनगर पुलिस ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने सभी दुकानदारों या उनके मालिकों और कर्मचारियों के नाम "स्वेच्छा से प्रदर्शित" करने का आग्रह किया है। एएनआई ने सरकारी अधिकारियों की सफाई जारी करते हुए गुरुवार को बताया कि अधिकारियों ने कहा कि इस आदेश का इरादा किसी भी प्रकार का "धार्मिक भेदभाव" पैदा करना नहीं था, बल्कि केवल भक्तों को सुविधा देना था। अधिकारियों ने कहा, "अतीत में ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां कांवड़ मार्ग पर सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ बेचने वाले कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकानों का नाम इस तरह रखा, जिससे कांवड़ियों के बीच भ्रम पैदा हुआ और कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो गई।"

 

सामाजिक अपराधः अखिलेश

यूपी के पूर्व सीएम और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सरकार के इस निर्देश की तीखी आलोचना की है। उन्होंने अदालत से हस्तक्षेप करने को कहा है। अखिलेश ने गुरुवार को एक्स पर लिखा- माननीय न्यायालय स्वत: संज्ञान ले और ऐसे प्रशासन के पीछे के शासन तक की मंशा की जाँच करवाकर, उचित दंडात्मक कार्रवाई करे। ऐसे आदेश सामाजिक अपराध हैं, जो सौहार्द के शांतिपूर्ण वातावरण को बिगाड़ना चाहते हैं। अखिलेश का ट्वीट नीचे देखिए-

नाजी जर्मनी की याद

जाने-माने शायर और सिविल सोसाइटी के सदस्य जावेद अख्तर ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया में एक्स पर कहा- मुजफ्फरनगर यूपी पुलिस ने निर्देश दिए हैं कि निकट भविष्य में किसी विशेष धार्मिक जुलूस के मार्ग पर सभी दुकानों, रेस्तरां और यहां तक ​​कि वाहनों पर मालिक का नाम प्रमुखता और स्पष्ट रूप से दिखाया जाना चाहिए। क्यों ? नाज़ी जर्मनी में वे केवल विशेष दुकानों और घरों पर निशान बनाते थे।

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने यूपी पुलिस की आलोचना की और इस आपत्तिजनक कदम की तुलना दक्षिण अफ्रीका में "रंगभेद" और हिटलर के जर्मनी में "जुडेनबॉयकॉट" से की। ओवैसी ने एक्स पर लिखा-  उत्तर प्रदेश पुलिस के आदेश के अनुसार अब हर खाने वाली दुकान या ठेले के मालिक को अपना नाम बोर्ड पर लगाना होगा ताकि कोई कांवड़िया गलती से मुसलमान की दुकान से कुछ न खरीद ले। इसे दक्षिण अफ्रीका में अपारथाइड कहा जाता था और हिटलर की जर्मनी में इसका नाम 'Judenboycott' था।

इस महीने की शुरुआत में मुजफ्फरनगर विधायक और उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने यात्रा की तैयारियों को लेकर एक बैठक की थी। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा था कि उन्हें इलाके में मुसलमानों के कारोबार चलाने पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन किसी भी विवाद से बचने के लिए उन्हें अपनी दुकानों का नाम हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर नहीं रखना चाहिए।

पिछले साल, मुजफ्फरनगर के बघरा में एक प्रमुख आश्रम के पुजारी स्वामी यशवीर महाराज ने मांग की थी कि मुस्लिम व्यापारी अपनी दुकानों और होटलों पर अपना नाम प्रदर्शित करें। इस बीच, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को 22 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उत्तर प्रदेश से और खबरें
यहां यह तथ्य बताना जरूरी है कि लोकसभा चुनाव 2024 में मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से भाजपा बुरी तरह हार गई है। यहां के दो प्रमुख नेताओं संगीत सोम और लोकसभा में चुनाव हारे भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान के बीच ठनी हुई है। पश्चिमी यूपी के अन्य जिलों में भी भाजपा में गुटबाजी तेज है। ऐसे में इस मुद्दे को जानबूझकर उभारा गया है। कांवड़ यात्रा के मद्देनजर दूसरे समुदाय में अभी से भय का वातावरण बन गया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें