loader

अखिलेश यादव का आरोप- 'बहराइच हिंसा में बीजेपी का हाथ'

अखिलेश यादव ने मंगलवार को भाजपा पर यूपी के बहराइच में दंगे और हिंसा भड़काने का आरोप लगाया। उन्होंने यह आरोप लगाने के लिए एक मीडिया रिपोर्ट और बीजेपी विधायक की एफ़आईआर को आधार बनाया है। मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अखिलेश ने फिर से बीजेपी पर बड़ा हमला किया।

सपा प्रमुख अखिलेश ने मंगलवार दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले 'दैनिक भास्कर' के एक इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्ट को साझ़ा करते हुए कहा, 'धिक्कार है ऐसी भाजपाई राजनीति और सत्ता की भाजपाई भूख पर जो सियासत के लिए देश के भाईचारे के बीच दंगा कराने की साज़िश करती है। बहराइच हिंसा के मामले में हर दिन नये खुलासे हो रहे हैं, जिनसे भाजपा मुँह दिखाने लायक नहीं रही है।' उन्होंने आगे कहा है कि भाजपा के विधायक ही भाजपाइयों पर साज़िश करने की एफ़आईआर करा रहे हैं और दंगाई छुपे कैमरे के सामने सच उगल रहे हैं। 

अखिलेश ने दैनिक भास्कर की जिस रिपोर्ट का हवाला दिया है उसमें दावा किया गया है कि अख़बार के गुप्त कैमरे पर बहराइच हिंसा में शामिल उपद्रवियों ने कबूल किया है कि 'पुलिस वालों ने दो घंटे का ही टाइम दिया था'। अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार, उनके कबूलनामे में कहा गया है, 'कल तो हम लोग महराजगंज में थे। दो एजेंसी जल गईं। गाड़ियाँ जल गईं। दुकानें जल गईं। कई महंगी-महंगी गाड़ियाँ फूंक दी गईं। कई बंदे एक साथ गए थे। ज़रूरी नहीं कि हम ही फूकेंगे। जिसका नंबर आएगा, वही फूँक देगा। कुछ लोगों ने गद्दारी कर दी, नहीं तो पूरा महराजगंज ख़त्म हो जाता। पुलिस वालों ने टाइम दिया था दो घंटे। सारे पुलिस वाले हट भी गए थे।'

बहरहाल, मंगलवार दोपहर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अखिलेश ने कहा, 'बहराइच में हुई हिंसा में भाजपा शामिल थी। भाजपा विधायक अपनी ही पार्टी के कार्यकर्ताओं के खिलाफ साजिश रचने और हिंसा भड़काने का आरोप लगा रहे हैं।' 

ताज़ा ख़बरें

सपा प्रमुख ने आगे कहा कि जिलाधिकारी भाजपा के जिला अध्यक्ष की तरह काम कर रहे हैं। एएनआई के अनुसार उन्होंने कहा, 'यहां तक ​​सुनने में आ रहा है कि जिलाधिकारी भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष बन गए हैं। क्या आईएएस अकादमी में यही पढ़ाया जाता है? अगर उत्तर प्रदेश में दंगे भड़काने के लिए कोई जिम्मेदार है तो वह भारतीय जनता पार्टी के नेता हैं।' 

राज्य के पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह के एक बयान का ज़िक्र कर अखिलेश ने कहा, 'यूपी पुलिस बहुत दबाव में है। अगर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ये बात कह रहे हैं तो उनसे बेहतर कौन जानता होगा। भाजपाइयों ने पुलिस पर भी हथकड़ियां लगा दी हैं।' उन्होंने उस बयान को एक्स पर पोस्ट भी किया।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह हरदोई जिले के शाहाबाद कस्बे में कार्यक्रम के दौरान राज्य में दंगे भड़काने के लिए जिम्मेदार हैं। एएनआई के अनुसार उन्होंने सपा नेता पर गुंडों, अपराधियों और माफियाओं का नेता होने का भी आरोप लगाया। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अखिलेश यादव को हिंसा की घटनाओं पर बोलने का कोई अधिकार नहीं है, क्योंकि उनकी सरकार कानून-व्यवस्था बनाए रखने में विफल रही है। 
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, 'अखिलेश यादव के पास उत्तर प्रदेश में दंगों पर टिप्पणी करने का नैतिक अधिकार नहीं है, क्योंकि उनका कार्यकाल लगातार सांप्रदायिक हिंसा से भरा रहा है। इस मुद्दे पर बोलना उनके लिए अनुचित है, खासकर तब जब उनकी अपनी सरकार कानून और व्यवस्था बनाए रखने में विफल रही है। जबकि सरकार अपराधियों और दंगाइयों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए तैयार होने का दावा करती है, यादव की हरकतें इसके विपरीत संकेत देती हैं। ऐसा लगता है कि वह अपराधियों और माफिया के साथ अपनी पार्टी के संबंधों को बनाए रखने के बारे में अधिक चिंतित हैं...।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें