loader
अवैध शराब का शिकार हुए लोगों को कई अस्पतालों में दाखिल कराया गया है

तमिलनाडु में अवैध शराब पीने से 34 मौतें, गवर्नर-भाजपा ने निशाना साधा

तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले में कथित तौर पर अवैध शराब पीने से कम से कम 34 लोगों की मौत अब तक हो चुकी है और लगभग 100 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। मुख्यमंत्री ने इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई का आदेश दिया है। अब तक चार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

गंभीर मरीजों को सेलम, तिरुवन्नामलाई और पुडुचेरी के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि वह मौतों से "स्तब्ध" हैं और उन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है जो इस घटना को रोकने के लिए जिम्मेदार थे।

ताजा ख़बरें

स्टालिन ने जनता से मांगी सूचना

मुख्यमंत्री एम.के स्टालिन ने एक्स पर लिखा है कि ''कल्लाकुरिची में मिलावटी शराब पीने से लोगों की मौत की खबर सुनकर मैं हैरान और दुखी हूं। इस मामले में अपराध में शामिल लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसे रोकने में विफल रहने वाले अधिकारियों पर भी कार्रवाई की गयी है। जनता ऐसे अपराध में शामिल लोगों की सूचना देगी तो त्वरित कार्रवाई की जायेगी। समाज को बर्बाद करने वाले ऐसे अपराधों को कठोरता से दबा दिया जाएगा।”

कई अधिकारी निलंबित

स्टालिन ने गहन जांच के लिए अपराध शाखा (सीबी-सीआईडी) को जांच का आदेश दिया है। एक बयान के अनुसार, सरकार ने कल्लाकुरिची जिला कलेक्टर श्रवण कुमार जाटवथ को हटा दिया है और पुलिस अधीक्षक समय सिंह मीना को निलंबित कर दिया है। इसके अतिरिक्त, कल्लाकुरिची निषेध शाखा के अधिकारियों सहित नौ अन्य पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है।

कल्लाकुरिची जिले के नए कलेक्टर एमएस प्रशांत ने सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज करा रहे मरीजों से मुलाकात की। रजत चतुर्वेदी जिले के नए पुलिस अधीक्षक नियुक्त किए गए हैं। स्टालिन ने प्रभावित परिवारों की मदद के लिए वरिष्ठ मंत्रियों ईवी वेलु और मा सुब्रमण्यम को कल्लाकुरिची भेजा।

पुडुचेरी के जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) में लगभग 15 लोगों को भर्ती कराया गया है।

गवर्नर और विपक्ष ने निशाना साधा

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने घटना पर दुख जताते हुए स्टालिन सरकार पर निशाना साधा।गवर्नर ने बयान में कहा कि “समय-समय पर हमारे राज्य के विभिन्न हिस्सों से जहरीली शराब के सेवन से होने वाली मौतों की खबरें सामने आती रहती हैं। ऐसी घटनाएं अवैध शराब के उत्पादन और खपत पर अंकुश लगाने में जारी कमियों को दर्शाते हैं। यह गंभीर चिंता का विषय है।”

तमिलनाडु से और खबरें
इस घटना को लेकर तमिलनाडु के मुख्य विपक्षी दल एआईएडीएमके ने जहां स्टालिन से इस्तीफा मांगा, वहां भाजपा ने भी स्टालिन को घेरा। भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा-  तमिलनाडु में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है।   मई 2023: 20+ मृत।  हर साल ऐसे मामले होते हैं।  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि डीएमके नेतृत्व ऐसे हत्यारों को मंजूरी और संरक्षण प्रदान कर रहा है। क्या सीएम स्टालिन लेंगे जिम्मेदारी? क्या उन्हें जवाबदेह नहीं ठहराया जाना चाहिए?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तमिलनाडु से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें