loader
मुख्यमंत्री एमके स्टालिन

तमिलनाडु में नए आपराधिक कानून के लिए स्टालिन ने समीक्षा कमेटी बनाई

तमिलनाडु सरकार ने तीन नए आपराधिक कानूनों में राज्य-स्तरीय संशोधनों की समीक्षा और सिफारिश के लिए मद्रास हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज एम सत्यनारायणन के नेतृत्व में एक सदस्यीय समिति बनाई है। उम्मीद है कि समिति एक महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी और अधिवक्ता संघ और अन्य स्टेकहोल्डर्स से सलाह करेगी।

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने नए आपराधिक कानूनों में आवश्यक राज्य-स्तरीय संशोधनों पर चर्चा करने के लिए वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों की बैठक सोमवार को सलाह के लिए बुलाई थी। उसी बैठक में इस तरह की कमेटी बनाने का फैसला लिया गया।

ताजा ख़बरें

नए कानूनों के खिलाफ तमिलनाडु भर में वकीलों के कई संगठन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। मद्रास हाईकोर्ट अधिवक्ता संघ ने तीन नए आपराधिक कानूनों के विरोध में रविवार को अदालती कार्यवाही का बहिष्कार किया था। हालांकि इससे पहले, सीएम स्टालिन ने भी इन कानूनों की आलोचना करते हुए कहा था कि इन्हें संसद में बिना पूरी चर्चा के जल्दबाजी में पारित किया गया। इन कानूनों को उस समय पास किया गया जब संसद चल रही थी। संसद से कई विपक्षी सांसदों को निलंबित करके तीनों कानून पास कर दिए गए।

तमिलनाडु में अकेले स्टालिन या उनकी पार्टी डीएमके ही तीनों नए आपराधिक कानूनों के विरोध में नहीं है। एआईएडीएमके और अन्य राजनीतिक दलों की कानूनी शाखा से जुड़े वकीलों ने भी तीन नए आपराधिक कानूनों का विरोध किया है। 5 जुलाई को मद्रास हाई कोर्ट बार एसोसिएशन की मदुरै बेंच ने काम से दूर रहने और अदालत में उपस्थित न होने का फैसला किया था।

भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेने वाले नए आपराधिक कानून- भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 1 जुलाई को लागू हुए। तमिलनाडु के कानून विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार का मानना ​​है कि "कुछ बुनियादी धाराओं में कुछ त्रुटियां हैं।" 17 जून को, स्टालिन ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर इन कानूनों में संशोधन की जरूरत बताई थी।

कर्नाटक भी तीनों नए कानूनों को उसी रूप में लागू करने का विरोध कर रहा है। पिछले हफ्ते, कर्नाटक के कानून और संसदीय कार्य मंत्री एच के पाटिल ने कहा था कि राज्य इन कानूनों में "23-25 ​​संशोधन" करेगा।

तमिलनाडु कानून विभाग के एक अन्य अधिकारी ने कहा, तमिलनाडु ने नए कानूनों के नाम संस्कृत में होने पर भी आपत्ति जताई है, "जो आम लोगों की भाषा नहीं है। संस्कृत न जानने वालों को न्याय पाने के लिए इन अधिनियमों का इस्तेमाल करना होगा"। बता दें कि पहले कानूनों के नाम अंग्रेजी में थे और लोगों की जुबान पर चढ़ चुके थे।

तमिलनाडु से और खबरें

आपराधिक कानून संविधान की सातवीं अनुसूची की सूची III का हिस्सा हैं। संविधान का अनुच्छेद 246 (1) राज्य विधानसभाओं और संसद दोनों को समवर्ती सूची के विषयों पर कानून बनाने का अधिकार देता है। हालाँकि, जब एक ही विषय पर राज्य और केंद्र कानून बनाते हैं और उनमें टकराव होता है तो अनुच्छेद 254 (1) में कहा गया है कि ऐसे में केंद्र का कानून लागू होगा। इसके अतिरिक्त, समवर्ती सूची के किसी विषय पर राज्य के कानून को राष्ट्रपति की सहमति की जरूर होती है। कुल मिलाकर राज्य आपराधिक कानूनों के मामले में बहुत कुछ बदलाव नहीं कर सकते।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तमिलनाडु से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें