loader
हरि जाटव उर्फ भोले बाबा

हाथरस कांड पर SIT रिपोर्टः साजिश का जिक्र नहीं, बाबा को बचाने की कोशिश

हाथरस के रतिभानपुर गांव में 2 जुलाई को एक सत्संग के दौरान भगदड़ मचने से 121 लोगों की मौत हो गई थी। 3 जुलाई को यूपी के मुख्यमंत्री मौके पर पहुंचे और उन्होंने एक एसआईटी को इस मामले की जांच सौंप दी। इसके अलावा अलग से भी एक न्यायिक जांच कमेटी बनाने और घटना के पीछे साजिश का पता लगाने की घोषणा की थी। एसआईटी में अतिरिक्त डीजी (आगरा जोन) अनुपम कुलश्रेष्ठ और अलीगढ़ कमिश्नर चैत्रा वी. थे। एसआईटी ने 8 जुलाई की देर रात योगी सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। रिपोर्ट एक तरह से आंखों में धूल झोंकने वाली है, क्योंकि इसमें भोले बाबा की गतिविधियों को इस घटना के लिए जिम्मेदार मानने की कोई बात नहीं कही गई है। अलबत्ता किसी साजिश का भी जिक्र इसमें नहीं है, जैसा कि भोले बाबा का वकील इसमें साजिश बता रहा है। योगी ने भी साजिश का पता लगाने की बात कही थी। 
पूरी एसआईटी रिपोर्ट 300 पेज की है। इसमें भगदड़ की मुख्य वजह ज्यादा भीड़ का जमा होना बताया गया है। सत्संग के लिए 2 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे थे, जबकि अधिकारियों ने करीब 80,000 लोगों के लिए इजाजत दी थी। 

ताजा ख़बरें
सूत्रों ने बताया कि रिपोर्ट में 119 लोगों के बयान शामिल हैं। रिपोर्ट में हाथरस के जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार, पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल, सब डिविजनल मजिस्ट्रेट और अन्य के बयान भी शामिल हैं। 2 जुलाई को, जिस दिन भगदड़ हुई थी, ड्यूटी पर मौजूद पुलिस अधिकारियों के बयान भी शामिल किए गए। एसआईटी रिपोर्ट में प्रभावित परिवारों के बयान भी शामिल हैं। 

रिपोर्ट में क्या है

  • सत्संग का आयोजन करने वाली कमेटी इस घटना के लिए जिम्मेदार है
  • मुख्य आयोजक देवप्रकाश मधुकर ही इस आयोजन के लिए जिम्मेदार है
  • सत्संग में अनुमति से ज्यादा भीड़ इस घटना की मुख्य वजह है
  • भीड़ बढ़ने पर आयोजक और मौके पर मौजूद अधिकारी उदासीन रहे
  • आय़ोजन की अनुमति देने से पहले किसी अफसर ने मौका मुआयना नहीं किया

रिपोर्ट में जो नहीं है

  • भोले बाबा की 2 जुलाई की गतिविधि का कोई जिक्र नहीं है
  • 2 जुलाई को सत्संग की घटनाओं को आपस में जोड़ा नहीं गया
  • भोले बाबा ने अनुयायियों से कहा कि उसके चरणों की धूल ले लो, लोग दौड़ पड़े
  • घटना से पहले भोले बाबा बार-बार किस प्रलय आने की बात कह रहा था
  • भोले बाबा के आपराधिक रेकॉर्ड का भी एसआईटी में जिक्र नहीं
  • घटना के बाद भोले बाबा मौके पर रुका क्यों नहीं, राहत इंतजाम क्यों नहीं देखा
  • किन वजहों से भोले बाबा का एफआईआर में नाम नहीं, जबकि आयोजन उसी ने कराया था
  • भोले बाबा के सत्संग को किन लोगों के कहने पर अनुमति दी गई
हाथरस कांड को लेकर टाइम्स ऑफ इंडिया ने एसआईटी रिपोर्ट के हवाले से जो खबर प्रकाशित की है, उसमें कहा गया है कि भोले बाबा के राजनीतिक संपर्कों का जिक्र रिपोर्ट में है और उन राजनीतिक चेहरों की पहचान भी की गई है। रिपोर्ट में चुनाव के दौरान भोले बाबा और उसके राजनीतिक संपर्कों की भूमिका का भी जिक्र है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मुख्य आरोपी देवप्रकाश मधुकर ने राजनीतिक दलों से फंड लेने के लिए संपर्क साधा था। उसने सत्संग आयोजन के नाम पर फंड मांगा था। बता दें कि मुख्य आरोपी देवप्रकाश मधुकर भोले बाबा का सबसे नजदीकी आदमी है। लेकिन ताज्जुब है कि भोले बाबा की सीधी भूमिका पर रिपोर्ट चुप है। सवाल यही है कि आखिर एसआईटी ने भोले बाबा का भी बयान क्यों नहीं लिया, जिसकी आंखों के सामने यह घटना हुई और उसके बाद वो वहां से चला गया।

बाबा क्यों कर रहा है साजिश की बात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कसम खाई है कि वो इस घटना के पीछे साजिश का पता लगा कर रहेंगे। एसआईटी रिपोर्ट उन्हें मिल चुकी है, जिसमें किसी साजिश का जिक्र नहीं है। लेकिन योगी के बयान का भोले बाबा ने पूरा फायदा उठा लिया है। भोले बाबा ने घटना के चार दिनों बाद प्रशासनिक गतिविधियां देखने के बाद अपना बयान न्यूज एजेंसी एएनआई के जरिए दिया। बाबा ने कहा कि इस घटना के पीछे जरूर कोई साजिश है। उसके दो दिन बाद बाबा के वकील एपी सिंह का बयान आया कि सत्संग के दौरान 10-15 लोगों का समूह आया और उसने वहां जहर का स्प्रे यानी छिड़काव किया। इससे भगदड़ मच गई। वकील एपी सिंह के इस बयान का पुलिस ने अभी तक कोई संज्ञान नहीं लिया है।
उत्तर प्रदेश से और खबरें
घटना के प्रत्यक्षदर्शियों के तमाम वीडियो बयान सोशल मीडिया पर अभी भी मौजूद हैं। जिसमें वो कह रहे हैं कि बाबा ने उसके चरणों की धूल लेने के लिए लोगों को उकसाया। लोग टूट पड़े और वहां भगदड़ मच गई। तमाम लोगों ने वीडियो बयान में कहा कि इस घटना के लिए अगर कोई जिम्मेदार है तो वो भोले बाबा ही है। कुछ लोगों ने कहा कि प्रशासन और भोले बाबा ने इतनी भीड़ क्यों जमा होने दी। 80 हजार की भीड़ क्या दस पुलिसकर्मी संभाल सकते हैं। साफ-साफ दिख रहा है कि वहां भीड़ संभालने में न तो आयोजकों की कोई दिलचस्पी थी और न ही प्रशासन की। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सरकार द्वारा बनाई गई कमेटी और कुछ आला अफसरों ने हाथरस आकर हमारे बयान लिए हैं। हमने उन्हीं बातों को फिर से रखा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें