loader
उदयपुर में साम्प्रदायिक तनाव के दौरान आगजनी की घटनाएं हुईं।

राजस्थानः उदयपुर में चाकूबाजी के आरोपी छात्र का किराये का घर बुलडोजर से गिराया

एक सरकारी स्कूल में 10वीं कक्षा के एक छात्र को उसके सहपाठी द्वारा चाकू मारने से भड़की हिंसक अशांति के बाद उदयपुर प्रशासन ने 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दीं हैं। घटना शुक्रवार सुबह की है, जिसमें पीड़ित छात्र की जांघ पर चाकू से गहरा घाव हो गया। उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी हालत अब स्थिर है। लेकिन प्रशासन ने शनिवार को आरोपी 10वीं के छात्र के किराये के घर को बुलडोजर से गिरा दिया। मकान मालिक राशिद खान ने जगह-जगह गुहार लगाई लेकिन उनकी कोई सुनने वाला नहीं था। प्रशासन के किसी भी अधिकारी ने ऐसे बुलडोजर न्याय पर बोलने से इनकार कर दिया। जबकि आरोपी का यह घर नहीं था।

उदयपुर नगर निगम ने शनिवार को उस घर को इस आधार पर ध्वस्त कर दिया कि वो वन विभाग की जमीन पर कब्जा करके बनाया गया था। हालांकि इस मकान में चार परिवार किराये पर रह रहे थे। नगर निगम ने शनिवार सुबह मकान मालिक को नोटिस दिया और शाम तक घर को गिरा दिया गया। उदयपुर के आईजी रेंज ने बताया कि आरोपी छात्र पर जुवेनाइल जस्टिस कानून में मुकदमा चलाया जाएगा। उसके पिता को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

ताजा ख़बरें

शनिवार को एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें राशिद खान नामक व्यक्ति वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है, "जो लड़का इसमें शामिल था, उसका परिवार अब अपने रिश्तेदार के यहां रह रहा है। प्रशासन मेरा घर क्यों तोड़ रहा है? मैं नगर निगम गया था लेकिन सभी लोग छुट्टी पर हैं। मैं पुलिस स्टेशन गया लेकिन उन्होंने विध्वंस रोकने से इनकार कर दिया। यह मेरे प्रति अन्याय है - मैंने बिना किसी गलती के अपना घर खो दिया है।'' प्रशासन के अधिकारी इस मुद्दे पर बोलने को तैयार नहीं हैं।

उदयपुर जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने हमलावर और उसके पिता की गिरफ्तारी की पुष्टि की। उन्होंने जनता से अफवाहों और झूठी सूचनाओं पर ध्यान न देने का आग्रह किया और इस बात पर जोर दिया कि स्थिति नियंत्रण में है। पोसवाल ने एक वीडियो संदेश में कहा, "शहर अब शांतिपूर्ण है।" उन्होंने कहा कि व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस तैनात की गई है।

भट्टियानी चोहट्टा स्थित सरकारी स्कूल में चाकूबाजी के कारणों का तत्काल पता नहीं चल सका है। लेकिन कहा जा रहा है कि दोनों छात्रों में किसी बात पर तू-तू मैं-मैं हुई। चाकू मारने वाला आरोपी मुस्लिम है। हालांकि घायल छात्र को अस्पताल तक मुस्लिम छात्र ही लेकर गए थे। 

पुलिस ने कहा कि कुछ हिंदू संगठनों के सदस्य चाकूबाजी के विरोध में शहर के मधुबन इलाके में जमा हुए और भीड़ ने पथराव किया और कई वाहनों में आग लगा दी।

स्थिति को शांत करने के अधिकारियों के प्रयासों के बावजूद, शुक्रवार शाम को तनाव बढ़ गया, जिसके कारण पथराव हुआ और कई वाहनों को आग लगा दी गई। अशांति के बीच एहतियात के तौर पर बापू बाजार, हाथीपोल और चेतक सर्कल जैसे इलाकों के बाजार बंद कर दिए गए।

राजस्थान से और खबरें

पुलिस ने बताया कि भीड़ ने एक शॉपिंग मॉल में भी तोड़फोड़ की और इस दौरान कांच के दरवाजे तोड़ दिए। पुलिस अधीक्षक योगेश गोयल ने अतिरिक्त बलों की तैनाती की पुष्टि की और आश्वस्त किया कि आरोपियों को हिरासत में ले लिया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें