loader

ओडिशाः सातवें चरण में नवीन पटनायक कितनी सीटें संभाल पाएंगे

ओडिशा में अंतिम चरण मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के लिए काफी मुश्किलभरा साबित होने वाला है। मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर लोकसभा सीटें और 42 विधानसभा सीटें की सीटों पर इस बार करीबी मुकाबला देखने को मिल सकता है। विधानसभा की सभी 42 सीटें इन्हीं 6 लोकसभा सीटों में आती हैं। यानी जो भी पार्टी विधानसभा जीतेगी, वही लोकसभा की सीटें भी निकाल पाएगी।

आखिरी चरण में 1 जून को होने वाले मतदान में लोकसभा चुनाव के लिए 66 उम्मीदवार 42 विधानसभा सीटों के लिए 394 उम्मीदवार मैदान में हैं। बीजेडी सिर्फ नवीन पटनायक के चेहरे और काम पर निर्भर है। दूसरी तरफ भाजपा और कांग्रेस के पास राष्ट्रीय नेताओं की कमी नहीं है, जिनकी रैलियां यहां हो चुकी हैं या होने वाली है। मोदी बुधवार को ओडिशा आ रहे हैं।

ताजा ख़बरें

पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीकांत जेना और प्रताप सारंगी, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा और बीजू जनता दल (बीजेडी) के वरिष्ठ नेता राजश्री मल्लिक ने अपनी-अपनी सीटों पर जबरदस्त प्रचार अभियान चलाया। लेकिन भाजपा का प्रचार काफी प्रभावशाली दिख रहा है। इन सभी लोगों पर अपनी सीटें बचाने का दबाव है। इसी तरह विधानसभा चुनाव में, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन सामल, पूर्व ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष निरंजन पटनायक, राज्य के मंत्री अतनु सब्यसाची नायक, प्रताप देब और प्रीतिरंजन घदाई और ओडिशा विधानसभा की अध्यक्ष प्रमिला मलिक भी जोर लगा रही हैं। लोकसभा के मुकाबले चंद विधानसभा सीटों पर कांग्रेस की स्थिति बेहतर लग रही है।

2019 में राज्य में भाजपा का प्रदर्शन निराशाजनक था। यह चरण नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी के लिए महत्वपूर्ण है। बीजेडी को 2019 के चुनावों में बड़ी जीत हासिल की थी और राज्य विधानसभा में पूर्ण बहुमत भी मिला था। 25 वर्षों से सत्ता में रहने के बाद नवीन पटनायक इस बार सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रहे हैं। अपने सहयोगी वी.के. पांडियन के साथ कोई चुनाव क्षेत्रों में दौरा करके अभियान को गति देने की कोशिश की है।
बालासोर लोकसभा सीट पर तिकोना मुकाबला होने की उम्मीद है। कांग्रेस के श्रीकांत जेना, भाजपा के प्रताप सारंगी और बीजेडी की लेखाश्री सामंतसिंघर ने आरोप-प्रत्यारोप में कोई कमी नहीं छोड़ी है। मयूरभंज लोकसभा में चुनावी लड़ाई बीजेपी के लिए काफी मुश्किल वाली होने की उम्मीद है। भाजपा को अपनी 2019 की सफलता को दोहराने के लिए काफी मशक्कत करना पड़ रहा है। हालांकि 2019 में भाजपा ने मयूरभंज लोकसभा सीट और इसके छह विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल की थी। लेकिन इस बार हालात बदले हुए हैं।

बीजू जनता दल केंद्रपाड़ा लोकसभा सीट को भाजपा के हाथों खोने के मूड में नहीं है। क्योंकि बीजेडी को विरासत में मिली हुई यह सीट है। केंद्रपाड़ा ने पूर्व सीएम बीजू पटनायक, रबी रे और श्रीकांत कुमार जेना जैसे लोगों को चुना है, जो इस यहां से चुनाव जीतने के बाद या तो केंद्रीय मंत्री या लोकसभा अध्यक्ष बन गए हैं। यहां बीजेडी की हार नवीन पटनायक के रुतबे के लिहाज से एक बड़ा नुकसान होगा।

ओडिशा से और खबरें

केंद्रपाड़ा में उम्मीदवार आमतौर पर मायने नहीं रखते। मतदाता कौन सी पार्टी अधिक पसंद है, इस आधार पर वोट करते हैं। अब तक वो पार्टी बीजेडी को चुनते रहे हैं। हालाँकि बीजेडी के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर बहुत साफ दिखाई दे रही है। खासतौर पर केंद्रपाड़ा के ग्रामीण इलाकों में विकास की कमी, पानी की कमी और लंबे समय से चली आ रही मांगों की पूर्ति न होना बीजेडी की संभावनाओं को नुकसान पहुंचा रहा है। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि वे भाजपा को वोट दे देंगे। उनके पास कांग्रेस का भी विकल्प है। 

ऐसे ही हालात भद्रक, जाजपुर, और जगतसिंहपुर लोकसभा सीटों पर भी हैं। बीजेडी की रैलियों में 2019 के मुकाबले भीड़ भी कम आ रही है। भाजपा ने पूरा चुनाव विकास के मुद्दे पर लड़ा है। हालांकि नवीन पटनायक की कमजोरियों पर भी मोदी और अमित शाह ने हमले किए लेकिन जनता ने अपने मुद्दों पर ज्यादा गौर किया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

ओडिशा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें