loader

बीजेपी ने नवीन पटनायक की 'दोस्ती' देखी, अब जबरदस्त विरोध देखेगी!

एनडीए में बीजेपी के लंबे समय तक और सबसे विश्वस्त सहयोगियों में से एक रहे नवीन पटनायक के बीजेडी ने बीजेपी के ख़िलाफ़ अब मोर्चा खोल दिया है! राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता नवीन पटनायक ने अपने 50 पार्टी विधायकों को विभिन्न विभाग सौंपे हैं। बीजेडी हलकों में इसे 'शैडो कैबिनेट' के रूप में देखा जा रहा है। ये विधायक राज्य में भाजपा सरकार के कामकाज की बारीकी से पड़ताल करेंगे और विधानसभा में विभिन्न विभागों से संबंधित मुद्दों को उठाएंगे।

इस तरह के सख़्त रुख को लेकर अपनी स्थिति बीजेडी ने चुनाव नतीजों के तुरंत बाद ही साफ़ कर दी थी। तब पिछले महीने बीजेडी अध्यक्ष नवीन पटनायक ने अपनी पार्टी के नौ राज्यसभा सांसदों के साथ बैठक की थी और उनसे 27 जून से शुरू होने वाले सत्र के दौरान एक मज़बूत विपक्ष के रूप में पेश आने को कहा था।

ताज़ा ख़बरें

ये उस बीजेडी का रुख है जिसने या तो लंबे समय तक बीजेपी के साथ गठबंधन में सरकार चलाई है या फिर बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन सरकार की नीतियों का समर्थन किया है। बीजेपी और बीजेडी के बीच 1998 से 2009 के बीच एक दशक से अधिक समय तक गठबंधन रहा था। दोनों दल 2009 तक तीन लोकसभा और दो विधानसभा चुनाव एक साथ लड़े थे। लेकिन इस लोकसभा व विधानसभा चुनाव में दोनों दलों के बीच गठबंधन नहीं हो पाया। 

इस बार विधानसभा और लोकसभा चुनाव में बीजेपी और बीजेडी ने अलग-अलग चुनाव लड़ा और इसमें बीजेडी को काफ़ी नुक़सान हुआ। विधानसभा चुनाव में 78 सीटें जीतकर बीजेपी ने सरकार बनाई है, जबकि नवीन पटनायक का बीजेडी 51 सीटें ही जीत पाया। भाजपा ने लोकसभा की 21 में से 20 सीटें जीत ली हैं। वहीं, एक सीट कांग्रेस के खाते में गई है। यहां सत्तारूढ़ बीजेडी का खाता भी नहीं खुल सका है।

बीजेडी की हार के कुछ सप्ताह बाद पार्टी अध्यक्ष नवीन पटनायक, सीएम मोहन चरण माझी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ भाजपा सरकार को चुनौती देने के लिए अपने प्रयासों को तेज कर रहे हैं। बीजेडी द्वारा बुधवार को जारी एक बयान में पटनायक के हवाले से कहा गया, 

विपक्षी दल लोगों के हितों का संरक्षक है। विपक्षी दल की राज्य विधानसभा में महत्वपूर्ण भूमिका है। विधायक उन्हें सौंपे गए विभागों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखेंगे और राज्य विधानसभा में उन विभागों पर चर्चा के दौरान सक्रिय रूप से भाग लेंगे। वे लोगों के हितों की रक्षा के लिए काम करेंगे।


नवीन पटनायक

माना जा रहा है कि बीजेडी के इस क़दम के पीछे का विचार एक मजबूत विपक्षी दल के रूप में उभरना और विभिन्न मुद्दों पर भाजपा सरकार का मुकाबला करना है।
ओडिशा से और ख़बरें

पटनायक का यह कदम राज्य में पहली भाजपा सरकार के गठन के बाद पहले विधानसभा सत्र के शुरू होने से एक सप्ताह पहले आया है। बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होने वाला है और दो चरणों में 13 सितंबर तक चलेगा।

पटनायक का यह कदम इस बात का भी स्पष्ट संकेत है कि वह ओडिशा की राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाते रहेंगे और बीजेडी सदन में भाजपा सरकार के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

ओडिशा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें