loader

बिना इस्तीफा दिए मोहन सरकार में मंत्री कैसे बन गए कांग्रेस विधायक?

मध्य प्रदेश में कांग्रेस के एक वरिष्ठ विधायक को बिना इस्तीफा मंजूर हुए मोहन यादव सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाये जाने पर बवाल खड़ा हो गया है। कांग्रेस ने विधानसभा स्पीकर नरेन्द्र सिंह तोमर और राज्यपाल मंगूभाई पटेल को कठघरे में खड़ा करते हुए इसे लोकतंत्र की हत्या करार दिया है। इसे लेकर शिकायतों का दौर भी तेज हो गया है। कांग्रेस पूरे मामले को लेकर कोर्ट जाने की बात कह रही है।

श्योपुर जिले की विजयपुर सीट से 6 बार के विधायक रामनिवास रावत को मोहन यादव सरकार में मंत्री बनाया गया है। सोमवार सुबह 9 बजे राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। शपथ ग्रहण के बाद कांग्रेस आक्रामक हो गई है। मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार और उपनेता हेमंत कटारे ने अलग-अलग आपत्तियां दर्ज कराते हुए सरकार को घेरा है। हेमंत कटारे ने विधानसभा के स्पीकर तोमर को लिखित शिकायत की है। कई सवाल उन्होंने अपनी शिकायत में उठाये हैं।

रावत का 68 दिनों बाद हुआ पुनर्वास

रामनिवास रावत 30 अप्रैल 2024 को भाजपा में शामिल हुए थे। लोकसभा चुनाव के दौरान मुरैना में आयोजित चुनावी सभा के दौरान रावत ने भाजपा का दुपट्टा पहन लिया था। मुख्यमंत्री मोहन यादव और प्रदेशाध्यक्ष वी.डी. शर्मा ने उन्हें भाजपा ज्वाइन कराई थी। ज्वानिंग कमेटी के सदर पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा भी मौजूद रहे थे।

मध्य प्रदेश की कुल 29 लोकसभा सीटों में जिन सीटों पर पार्टी की भाजपा की हालत खस्ता मानी जा रही थी, उसमें मुरैना भी शामिल थी। मुरैना सीट को 2019 के चुनाव में नरेन्द्र सिंह तोमर ने जीता था। विधायक बन जाने के बाद टिकट तोमर के निकटवर्ती शिवमंगल सिंह तोमर को दिया गया था। हालत पतली देखते हुए भाजपा ने तोड़फोड़ की थी। कांग्रेस के कई नेताओं को तोड़ा गया था। ऐसे नेताओं में रामनिवास रावत भी शामिल रहे थे। भाजपा ने न केवल मुरैना बल्कि राज्य की सभी 29 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

ताज़ा ख़बरें

मुरैना में मिली जीत में रामनिवास रावत का भी अहम योगदान रहा था। विजयपुर सीट पर भाजपा को उल्लेखनीय बढ़त मिली थी। बहरहाल, रावत को सोमवार 8 जुलाई को मंत्री बना दिये जाने को भाजपा को लोकसभा चुनाव में दी गई मदद का ‘प्रतिफल’ माना जा रहा है। हालाँकि कांग्रेस तंज कसते हुए कह रही है, ‘डील पूरी हो गई।’

मध्य प्रदेश विधानसभा सचिवालय ने की पुष्टि

इस मामले को लेकर ‘सत्य हिन्दी’ ने मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह से संपर्क किया तो उन्होंने बताया, ‘सचिवालय को रावत का इस्तीफा अभी मिला नहीं है। संभवतः इस्तीफा उन्होंने स्पीकर को दिया होगा।’

कोई भी विधायक इस्तीफा देता है तो इस्तीफा आने के बाद विधायक से पुष्टि की जाती है। पूछा जाता है, कोई दबाव तो नहीं है। यदि स्वेच्छा से त्यागपत्र की बात की जाती है तो उसे मंजूर कर लिया जाता है।

इस्तीफा मंजूर होने के बाद अधिसूचना जारी होती है। राजपत्र में इसका प्रकाशन होता है। चुनाव आयोग को सूचना दी जाती है। इस पूरी प्रक्रिया के बाद चुनाव आयोग सीट को रिक्त घोषित करता है।

congress objects and alleges ramniwas rawat oath in bjp govt without resign as congress mla - Satya Hindi

कमलनाथ निशाने पर?

रामनिवास रावत को आनन-फानन में मंत्री बनाये जाने को लेकर जो सवाल उठाये जा रहे हैं, उसमें एक बड़ा सवाल जल्दबाजी से जुड़ा है। सवाल हो रहा है कि इस्तीफा मंजूर कराने की प्रक्रिया पहले ही क्यों नहीं करा ली गई? इस सवाल का माकूल जवाब सरकार की ओर से नहीं आया है।

माना यह जा रहा है कि छिन्दवाड़ा जिले की अमरवाड़ा सीट इस जल्दबाजी की बड़ी वजह है। दरअसल अमरवाड़ा सीट लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के भाजपा ज्वाइन कर इस्तीफा दे देने की वजह से खाली हुई है।

इस सीट के लिए उपचुनाव हो रहा है। अमरवाड़ा में 10 जुलाई को वोटिंग होने वाली है और 13 जुलाई को नतीजे आना है। कहा जा रहा है कि अमरवाड़ा में अब भाजपा के प्रत्याशी कमलेश शाह की हालत पतली है। कमलनाथ ने इस सीट पर कांग्रेस को जिताने के लिए पूरी ताकत अपने समर्थकों के साथ झोंक रखी है।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

मोहन यादव सरकार के दूसरे विस्तार को लेकर कल से चली खबरों में कमलेश शाह का नाम भी मंत्री पद के लिए उछाला जाता रहा। यह भी माना जा रहा है कि रावत को मंत्री पद देकर मोहन यादव सरकार और भाजपा ने अमरवाड़ा में जीत को सुनिश्चित करने का प्रयास किया है।

दो बार ली रावत ने शपथ

रामनिवास रावत को राज्यपाल को दो बार शपथ दिलानी पड़ी। उन्हें मंत्री पद दिया गया था। शपथ लेते वक्त रावत राज्यमंत्री पद की शपथ ले गए। तकनीकी त्रुटि स्पष्ट हुई तो राज्यपाल ने उन्हें पुनः शपथ दिलाई और दूसरी बार में उन्होंने राज्य के मंत्री के तौर पर शपथ ली।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें