loader
राहत और बचाव कार्य में लगी जेसीबी।

मध्य प्रदेश में एक धार्मिक आयोजन के दौरान दीवार ढहने से 9 बच्चों की मौत

मध्य प्रदेश के सागर जिले रविवार को एक धार्मिक आयोजन के दौरान दीवार ढहने से कम से कम नौ बच्चों की मौत हो गई। 4 अन्य बच्चे घायल हुए हैं। इनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने संवेदना व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

यह घटना सागर जिले के शाहपुर गाँव में हुई। घटना उस समय हुई जब बच्चे हरदयाल मंदिर में धार्मिक आयोजन के दौरान मिट्टी के शिवलिंग बना रहे थे। रिपोर्टों के अनुसार भारी बारिश के कारण जर्जर मकान की दीवार गिर गई। मलबे में फँसे बच्चों को खोजने के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल किया गया। बच्चों को ढूंढ लिया गया और घटनास्थल से मलबा हटा दिया गया है।

ताज़ा ख़बरें

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जिला प्रशासन को घायल बच्चों का उचित इलाज कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने एक बयान में कहा, 'आज सागर जिले के शाहपुर में भारी बारिश के कारण जर्जर मकान की दीवार गिरने से 9 मासूम बच्चों की मौत की खबर सुनकर मुझे दुख हुआ है। मैंने जिला प्रशासन को घायल बच्चों का उचित इलाज कराने का निर्देश दिया है।' 

उन्होंने कहा, 'मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि वे मृतक बच्चों की आत्मा को शांति प्रदान करें। मैं दुर्घटना में घायल हुए अन्य बच्चों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। मैं उन परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपने मासूम बच्चों को खो दिया है। उन बच्चों के परिवारों को सरकार की ओर से 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।'

इधर प्रशासन ने कहा है कि मलबा हटा दिया गया है और राहत और बचाव कार्य पूरा हो गया है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार सागर कलेक्टर दीपक आर्य ने बताया, 'बच्चे मंदिर परिसर में एक टेंट में बैठे थे, तभी दीवार उनके ऊपर गिर गई। हाल ही में हुई बारिश के कारण दीवार की नींव कमजोर हो गई थी। यह घटना सुबह 8:30 बजे हुई। सागर में दीवार के मलबे में दबने से नौ बच्चों की मौत हो गई।' उन्होंने बताया, 'कुछ बच्चे घायल हैं और उनका इलाज चल रहा है। घटनास्थल से सारा मलबा हटा दिया गया है।'

राज्य मंत्री गोविंद राजपूत ने एएनआई को बताया कि प्रशासन सक्रियता से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने मरने वालों के परिवार के लिए 4 लाख रुपये और घायलों के लिए 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है।
मध्य प्रदेश से और ख़बरें

उन्होंने कहा, 'मैंने कलेक्टर सागर से इस संबंध में काम करने को कहा है, ताकि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों।' इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने बताया कि सागर में इस घटना से एक दिन पहले मध्य प्रदेश के रीवा जिले में स्कूल से घर लौट रहे चार बच्चों पर एक खाली पड़ी इमारत की दीवार गिर गई थी, जिसमें उनकी मौत हो गई थी। मुख्यमंत्री ने घटना पर दुख जताया और पीड़ितों के परिवारों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। पुलिस ने शनिवार को रीवा में दीवार गिरने की घटना के बाद इमारत के दो मालिकों को गिरफ्तार किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें