loader
फाइल फोटो

नेतन्याहू से बोले मोदी- आतंकवाद के लिए हमारी दुनिया में कोई जगह नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने इसराइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और पश्चिम एशिया में क्षेत्रीय तनाव को रोकने की ज़रूरत बताई।

एक्स पर एक पोस्ट में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'आतंकवाद के लिए हमारी दुनिया में कोई जगह नहीं है। क्षेत्रीय तनाव को रोकना और सभी बंधकों की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।' प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भारत शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली के प्रयासों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह बातचीत तब हुई जब इसराइल ने बेरूत में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले तेज कर दिए हैं और यमन में बिजली संयंत्रों और होदेइदाह बंदरगाह पर हमले किए। इन हमलों के बाद मध्य पूर्व में तनाव और बढ़ गया। बेरूत में एक हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद लगातार तनाव बढ़ता ही जा रहा है। 

इसराइल लेबनान में ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के खिलाफ लगातार हवाई हमले कर रहा है। समूह के प्रमुख हसन नसरल्लाह के अलावा उसके कई शीर्ष अधिकारियों को पहले ही मार दिया गया है।

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि फिलिस्तीन के साथ ही इसराइल और लेबनान के चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह के बीच युद्ध जैसे हालात बनते जा रहे हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की यात्रा के दौरान फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात हुई थी। दोनों नेताओं ने कई महत्वपूर्ण विषयों पर विचार-विमर्श किया था।

तब प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स हैंडल पर लिखा था, 'न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की। क्षेत्र में शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली के लिए भारत के समर्थन को दोहराया। फिलिस्तीन के लोगों के साथ दीर्घकालिक मित्रता को और मजबूत करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान किया।'

इस बीच, इसराइल लेबनान में एक सीमित जमीनी अभियान की योजना बना रहा है। माना जा रहा है कि यह जल्द ही कभी भी शुरू हो सकती है। वाशिंगटन पोस्ट ने अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा है कि इसराइल ने अमेरिका को यह बताया है।
देश से और ख़बरें

इसराइल के नियोजित अभियान का दायरा 2006 के लेबनान युद्ध की तुलना में अधिक सीमित होने की संभावना है। 2006 के युद्ध में हिजबुल्लाह के लड़ाकों ने एक इसराइली काफिले पर हमला किया, जिसमें तीन आईडीएफ सैनिकों की मौत हो गई और दो को पकड़ लिया गया था। इसके बाद इसराइली सेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों के खिलाफ व्यापक हवाई, समुद्री और जमीनी अभियान चलाया था।

वाशिंगटन पोस्ट ने रिपोर्ट दी है कि इस बार इसराइली सीमा क्षेत्र में रहने वालों के लिए ख़तरे को कम करने के लिए सीमा पर आतंकवादी बुनियादी ढांचे को ख़त्म करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। ऑपरेशन से परिचित एक इसराइली अधिकारी के अनुसार, सोमवार को इसराइली बलों ने लेबनान में सीमित छापे मारे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें