loader

NEET-UG 2024: केंद्र का सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा-  रीटेस्ट की जरूरत नहीं

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को एक हलफनामा दायर किया है जिसमें कहा गया है कि परीक्षा में बड़े पैमाने पर अनियमितताओं के किसी भी सबूत के अभाव में NEET-UG 2024 को दोबारा आयोजित करने की जरूरत नहीं है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने अपने हलफनामे में कहा कि परीक्षा को पूरी तरह से रद्द करने से नीट-यूजी 2024 प्रश्नों का प्रयास करने वाले लाखों ईमानदार उम्मीदवार "गंभीर रूप से खतरे में" पड़ जाएंगे।

हलफनामे में केंद्र सरकार ने कहा कि “एक ही समय में, अखिल भारतीय परीक्षा में किसी भी बड़े पैमाने पर गोपनीयता के उल्लंघन के सबूत के अभाव में, पूरी परीक्षा और पहले से घोषित परिणामों को रद्द करना तर्कसंगत नहीं होगा।”

ताजा ख़बरें

केंद्र सरकार ने अदालत को यह भी बताया कि उसने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कथित अनियमितताओं के पूरे मामले की व्यापक जांच करने को कहा है। NEET-UG का आयोजन सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाता है।

पेपर लीक और अन्य अनियमितताओं के आरोपों के कारण नीट-यूजी परीक्षा की विश्वसनीयता जांच के दायरे में आ गई है, जिससे व्यापक विरोध और राजनीतिक टकराव हुआ। मोदी सरकार ने लोकसभा और राज्यसभा में इस पर बहस ही नहीं होने दी। नेता विपक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा में और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नीट के मामले को बार-बार उठाना चाहा लेकिन दोनों सदनों में अनुमति नहीं दी गई। एनटीए के दफ्तर में घुसकर छात्रों ने प्रदर्शन किया। देश के अन्य हिस्सों में भी प्रदर्शन हुए। नीट पेपर लीक के मामले भी पकड़े गए लेकिन सरकार ने परीक्षा रद्द करने का लचीला रुख अपनाने से मना कर दिया।
11 जून को, सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा को नए सिरे से आयोजित करने की याचिका पर सुनवाई करते हुए, NEET-UG की पवित्रता के बारे में चिंताओं पर ध्यान दिया और केंद्र और NTA से जवाब मांगा। हालांकि कोर्ट ने सफल छात्रों की काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ 8 जुलाई को नीट से जुड़ी याचिकाओं की सुनवाई करने वाले हैं, जिसमें नीट परीक्षा फिर से कराने की मांग की गई है। एनटीए के कामकाज की भी जांच कराने की मांग की गई है। अभी तक सुप्रीम कोर्ट में वैकेशन बेंच इसकी सुनवाई कर रही थी।गुरुवार को, गुजरात स्थित 50 से अधिक सफल नीट-यूजी उम्मीदवारों ने केंद्र और एनटीए को विवादों से भरी परीक्षा रद्द करने से रोकने के लिए निर्देश देने की मांग करते हुए सुप्रीम अदालत का रुख किया।

संयोग से पेपर लीक के तार गुजरात के गोधरा से जुड़े हैं। गोधरा में एक पूरा सेंटर ही पेपर लीक के आऱोप में है और वहां के मैनेजर, टीचर, प्रिंसिपल औऱ अन्य कर्मचारियों को पेपर लीक के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। यहां से साइन किए हुए लाखों रुपये के चेक भी मिले, जो छात्रों के पैरंट्स ने इस सेंटर चलाने वाले को दिए थे। गोधरा में इस सेंटर पर एनटीए के देखरेख में परीक्षा होनी थी। सीबीआई ने भी तक इस मामले में 6 गिरफ्तारियां की हैं।

नीट पीजी 11 अगस्त को

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज ने घोषणा की है कि NEET PG परीक्षा 11 अगस्त को आयोजित की जाएगी। परीक्षा पहले 23 जून को होने वाली थी। हालांकि, इसे एक रात पहले रद्द कर दिया गया। अधिकारियों ने 22 जून की रात को कहा था कि पेपर लीक की आशंकाओं की वजह से इसे रद्द किया जा रहा है।

देश से और खबरें
नवीनतम अपडेट के अनुसार, NEET-PG 2024 अब 11 अगस्त 2024 को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। NEET-PG 2024 में उपस्थित होने की पात्रता की अंतिम तिथि 15 अगस्त, 2024 रहेगी। एनबीईएमएस वेबसाइट परीक्षा के दो-शिफ्ट कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी natboard.edu.in पर उपलब्ध है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें