loader

एमसीडी पैनल चुनाव पर बड़ा विवाद; आप व कांग्रेस हटी तो बीजेपी जीती

दिल्ली में एक और चुनाव विवादों में हुआ। इसके लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने देर रात सत्र को बुला लिया। आप ने इस सत्र को अवैधानिक क़रार दिया और कहा कि ऐसा सिर्फ़ मेयर ही कर सकती हैं। इसी को लेकर इसने मतदान का बहिष्कार कर दिया। नतीजा ये हुआ कि आप के 125 पार्षद और कांग्रेस के नौ पार्षद होने के बावजूद 118 पार्षदों वाली बीजेपी की जीत हो गई। अब माना जा रहा है कि इस चुनाव को अदालत में चुनौती दिया जाना तय है। 

अदालत में किस आधार पर चुनौती दी जा सकती है, यह जानने से पहले यह जान लें कि आख़िर यह मामला क्या है और किन वजहों से विवाद हुआ। दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के सदस्य का चुनाव होना था। इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र के प्रतिनिधि उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने एमसीडी का सत्र बुला लिया। कल रात आम आदमी पार्टी ने देर रात के सत्र में मतदान का बहिष्कार कर दिया। कांग्रेस के पार्षदों ने खुद को कार्यवाही से दूर रखा। पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा 'यह कानून में लिखा है... केवल मेयर को सदन की बैठक बुलाने का अधिकार है'।

ताज़ा ख़बरें

केजरीवाल ने कहा, 'हम लोकतंत्र में रहते हैं। कानून में लिखा है कि जब भी सदन बुलाया जाएगा, 72 घंटे का समय दिया जाएगा। हर पार्षद को समय चाहिए। लगता है कि उनके इरादों में कुछ गड़बड़ है। लगता है कि कुछ गलत करने की साजिश है, इसलिए वे यह सब कर रहे हैं...।'

इससे पहले शुक्रवार को पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दोपहर 1 बजे निर्धारित 'अवैध चुनाव' को खारिज कर दिया, और कहा कि आज कुछ भी नहीं है। 

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने ख़त जारी कर कहा, 'एमसीडी आयुक्त द्वारा घोषित आज का स्थायी समिति का छठा सदस्य चुनाव अवैध और असंवैधानिक है। मैं आज के चुनाव को अमान्य घोषित करती हूँ।'

आप ने उनके बयान को ट्वीट करते हुए कहा है, 'भाजपा के एलजी के निर्देश पर केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त एमसीडी आयुक्त द्वारा घोषित स्थायी समिति के 6वें सदस्य का चुनाव अवैध और असंवैधानिक है। एमसीडी अधिनियम के अनुसार, सदन को बुलाने और पीठासीन अधिकारी होने का अधिकार केवल महापौर के पास है। अगर आज निगम में महापौर की जगह कोई अतिरिक्त आयुक्त आ जाता है, तो कल भाजपा लोकसभा में अध्यक्ष की जगह गृह सचिव को नियुक्त कर सकती है!'

एलजी सक्सेना ने एमसीडी आयुक्त अश्विनी कुमार से 'आज रात 10 बजे तक चुनाव के संचालन की रिपोर्ट पेश करने' की मांग की और कहा कि यदि ओबेरॉय किसी कारण से खुद को अनुपलब्ध घोषित करती हैं, तो उप महापौर कार्यवाही की निगरानी करें।

इस बीच शुक्रवार दोपहर को दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति की 18वीं और अंतिम सीट के लिए भाजपा के सुंदर सिंह तंवर को मनोनीत किया गया। चुनाव में केवल उनकी पार्टी के पार्षद ही शामिल थे। तंवर को 115 वोट मिले। सदन में भाजपा पार्षदों की संख्या इतनी ही है। तंवर की जीत का मतलब है कि अब भाजपा का स्थायी समिति पर नियंत्रण है, जिसे व्यापक रूप से नगर निकाय के पीछे वास्तविक शक्ति के रूप में देखा जाता है। भाजपा के पास अब अपने 18 सदस्यों में से 10 हैं और वह अध्यक्ष का चयन कर सकती है। 

दिल्ली से और ख़बरें

आप के पास 125 पार्षद हैं और अगर पार्टी ने आज मतदान किया होता तो सबसे अधिक संभावना है कि वह चुनाव जीत जाती और स्थायी समिति पर उसका नियंत्रण होता। लेकिन ऐसा तभी होता जब आप के पार्षद क्रोसवोटिंग नहीं कर पाते। कांग्रेस के नौ पार्षदों ने भी मतदान से परहेज किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें