loader

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: ऋषभ शेट्टी बेस्ट एक्टर, अट्टम बेस्ट फिल्म

70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा शुक्रवार को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय मीडिया सेंटर में की गई। मलयालम भाषा की ड्रामा फिल्म अट्टम ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार जीता। ऋषभ शेट्टी ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का सम्मान नित्या मेनन और मानसी पारेख को मिला। पोन्नियिन सेल्वन: 1 ने सबसे अधिक चार पुरस्कार जीते।

सबसे बड़ी जीत कांतारा के लिए ऋषभ शेट्टी को मिली। उन्होंने कन्नड़ फिल्म में एक गांव के दबंग की भूमिका निभाई है। वह अपने लोगों का उद्धार करने वाले के रूप में अपनी असली क्षमता का एहसास करता है। उन्होंने ही इस फिल्म का निर्देशन भी किया जो केजीएफ फ्रैंचाइज के बाद अब तक की सबसे बड़ी कन्नड़ हिट बन गई।

ताज़ा ख़बरें

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार थिरुचित्रम्बलम के लिए निथ्या मेनन और कच्छ एक्सप्रेस के लिए मानसी पारेख के बीच बराबरी पर रहा। अमिताभ बच्चन और अन्य अभिनीत उंचाई के लिए सूरज बड़जात्या ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता। नीना गुप्ता ने भी इसी फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

शर्मिला टैगोर की गुलमोहर ने सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। इसमें मनोज बाजपेयी भी हैं। यश अभिनीत केजीएफ 2 ने सर्वश्रेष्ठ कन्नड़ फिल्म का पुरस्कार जीता। स्टंट कोरियोग्राफी के लिए भी इसे पुरस्कार मिला। कार्तिकेय 2 और पोन्नियिन सेल्वन 2 को सर्वश्रेष्ठ तेलुगु और सर्वश्रेष्ठ तमिल फिल्म का पुरस्कार मिला।

प्रीतम को ब्रह्मास्त्र के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार मिला। एआर रहमान को पोन्नियिन सेलवन 2 के लिए सर्वश्रेष्ठ बैकग्राउंड म्यूजिक का पुरस्कार मिला। आनंद कृष्णमूर्ति को पोन्नियिन सेलवन के लिए ही सर्वश्रेष्ठ साउंड डिज़ाइन का पुरस्कार मिला।
बता दें कि पुरस्कार वितरण के लिए समारोह बाद में आयोजित किया जाएगा, जब कैलेंडर वर्ष 2022 में विभिन्न भाषाओं में निर्मित सर्वश्रेष्ठ भारतीय फिल्मों को राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा। 1 जनवरी, 2022 से 31 दिसंबर, 2022 के बीच केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा प्रमाणित फीचर और गैर-फीचर फिल्में प्रतियोगिता के लिए पात्र थीं। 
सिनेमा से और ख़बरें

कोविड-19 महामारी के कारण पुरस्कार समारोह में दो साल की देरी हुई है। 2023 में आयोजित 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में कैलेंडर वर्ष 2021 में प्रमाणित सर्वश्रेष्ठ भारतीय फिल्मों को सम्मानित किया गया था। रॉकेट्री ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का सम्मान जीता था, जबकि अल्लू अर्जुन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता और आलिया भट्ट और कृति सेनन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का सम्मान साझा किया था। 

1954 में स्थापित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों को फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा दिया जाता है। पहली सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म विजेता मराठी फिल्म श्यामची आई थी। पुरस्कारों के इतिहास में सबसे ज़्यादा पुरस्कार पाने वाली फ़िल्म आशुतोष गोवारिकर की लगान है, जिसे 2002 में आठ पुरस्कार मिले थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें