loader

तेजस्वी करेंगे राजनीतिक यात्रा, जानें आख़िर मक़सद क्या 

बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक सरगर्मियाँ तेज हो गई हैं। एनडीए और इंडिया गठबंधन के साथ ही इस बार प्रशांत किशोर भी राजनीतिक पारी शुरू कर रहे हैं और इन बदले राजनीतिक हालात में तेजस्वी यादव ने भी इससे निपटने के लिए राजनीतिक यात्रा की रणनीति बनाई है। यह यात्रा किस तरह की होगी और क्या मक़सद होगा, यह जानने से पहले यह जान लीजिए कि आख़िर इसको लेकर क्या जानकारी समाने आई है।

राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव 15 अगस्त के बाद बिहार भर में यात्रा शुरू करने वाले हैं। तेजस्वी ने अगले साल विधानसभा चुनावों से पहले अपनी गति बनाए रखने के लिए यात्रा को कई चरणों में बाँटा है। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब बिहार में विपक्ष सरकार पर कई मुद्दों पर विफल रहने का आरोप लगा रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

हाल ही में यह मुद्दा भी गर्म रहा था कि नीतीश कुमार केंद्र में एनडीए सरकार होने के बावजूद बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिला पाए। आरजेडी आरोप लगाता रहा है कि नीतीश ने एनडीए को इसी शर्त पर समर्थन दिया था और अब बीजेपी ने उनको ठेंगा दिखा दिया है।

दूसरा बड़ा मुद्दा- आरक्षण का है जिसपर आरजेडी नीतीश कुमार को घेर रहा है। राज्य सरकार की नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण की सीमा को 50% से बढ़ाकर 65% कर दिया गया था, लेकिन हाईकोर्ट द्वारा इस आदेश को रद्द कर दिया गया था। बाद में राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में इस फ़ैसले को चुनौती दी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट से भी राहत नहीं मिली। अब आरजेडी आरोप लगा रहा है कि वह केंद्र सरकार से कहकर कोटा वृद्धि को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल क्यों नहीं करा रही है?

तीसरा बड़ा मुद्दा राज्य में क़ानून-व्यवस्था का है। आरजेडी राज्य में क़ानून व्यवस्था का मुद्दा लगातार उठा रही है। इसके अलावा युवाओं की बेरोजगारी, सरकारी नौकरियों आदि के मुद्दे भी प्रमुख हैं। 
तेजस्वी यादव की यात्रा में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देना, कोटा वृद्धि को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करना, युवाओं को रोजगार देना, क़ानून व्यवस्था सुधारना जैसे मुद्दे शामिल हो सकते हैं।

आरजेडी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुबोध कुमार मेहता ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, 'तेजस्वी जी की यात्रा के दौरान वे बिहार से संबंधित कई मुद्दों पर बात करेंगे, जिसमें केंद्र द्वारा बिहार को विशेष श्रेणी का दर्जा देने से इनकार करना, नीतीश कुमार द्वारा बिहार सरकार के कोटा वृद्धि को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने में विफल रहना और राज्य में कानून व्यवस्था की गिरावट शामिल है।'

बिहार से और ख़बरें
अंग्रेज़ी अख़बार ने आरजेडी सूत्रों के हवाले से कहा है कि यात्रा का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि प्रशांत किशोर जैसे नए खिलाड़ी कोई राजनीतिक लाभ न उठा सकें। सूत्र ने कहा, 'लोगों के पास जाना जवाब खोजने और संदेहों को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। जब प्रशांत किशोर अक्टूबर में अपनी पार्टी शुरू करेंगे, तो हम लोगों के बीच होंगे, हमारे नेता तेजस्वी जी अपने नौकरी के वादे को दोहराएंगे। हमने लोकसभा चुनाव से पहले तेजस्वी जी की यात्रा के दौरान उनके नौकरी के वादे को पूरा करने पर उत्साही भीड़ की प्रतिक्रिया देखी थी।' हालाँकि, आरजेडी प्रवक्ता प्रशांत किशोर की राजनीतिक शुरुआत को कोई तरजीह नहीं देते हैं। 
राजद का यह भी मानना ​​है कि तेजस्वी की यह यात्रा एनडीए को बैकफुट पर ला देगी। ऐसा इसलिए कि न तो जेडीयू और न ही भाजपा का बिहार में ऐसी यात्रा आयोजित करने का रिकॉर्ड है।

बता दें कि भले ही राजद ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से केवल चार पर जीत हासिल की, लेकिन  पार्टी 2019 की तुलना में अपने वोट शेयर में छह प्रतिशत की वृद्धि की है। इसका 22.14% वोट शेयर सभी दलों में सबसे अधिक था। भाजपा और जेडीयू क्रमशः 20.5% और 18.52% वोट शेयर ही पा सके थे। तो सवाल है कि क्या आरजेडी की इस यात्रा से उसे बड़ा राजनीतिक लाभ होगा?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें