loader

भाजपा का वोट प्रतिशत अधिकांश राज्यों में क्यों गिरा?

अधिकांश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में भाजपा का वोट शेयर इस चुनाव में गिरा है। यह गिरावट उन्हीं राज्यों में दर्ज हुई है, जहां 2019 के आम चुनाव के बाद लोगों की आमदनी पहले के मुकाबले नहीं बढ़ी। यानी कहा जा सकता है कि अगर हमारी आमदनी नहीं हो रही है तो हम सत्तारूढ़ पार्टी को वोट क्यों दें। इंडियन एक्सप्रेस ने यह विश्लेषण केंद्रीय चुनाव आयोग और राज्यों में प्रति व्यक्ति शुद्ध घरेलू उत्पाद (एनएसडीपी) के डेटा के आधार पर किया है। किसी राज्य में लोगों की प्रति व्यक्ति आय घटने-बढ़ने को आर्थिक संकेत के रूप में लिया जाता है। 

इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि 12 राज्य और यूटी ऐसे हैं जहां प्रति व्यक्ति एनएसडीपी सिर्फ 2 फीसदी तक वार्षिक बढ़ी और इन राज्यों में भाजपा का वोट शेयर घटकर 9 फीसदी रह गया। इन नौ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में बिहार, महाराष्ट्र, झारखंड, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और चंडीगढ़ शामिल हैं। जबकि केरल, सिक्किम और अंडमान निकोबार द्वीप में ऐसा नहीं हुआ।

ताजा ख़बरें

इस डेटा को समझने के लिए इंडियन एक्सप्रेस ने राज्यों में लोगों की कुल सालाना आमदनी को तीन हिस्सों में बांटा। जहां आमदनी 2 फीसदी तक बढ़ी उन्हें सबसे निचली श्रेणी में रखा। फिर 2.1 से 4.00 फीसदी वालों को मध्यम और 4 फीसदी वालों को उच्च श्रेणी में रखा। सभी राज्यों और यूटी में प्रति व्यक्ति एनएसडीपी की सीमा 6.1 रखी गई थी। कुछ यूटी जो एनएसडीपी डेटा नहीं रखते, उन पर विचार नहीं किया गया। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकांश डेटा तो यही बता रहा है कि कम-विकास वाले राज्यों में प्रति व्यक्ति राज्य आय और भाजपा के वोट शेयर में संबंध है। लेकिन मध्य और उच्च श्रेणी वाले राज्यों और यूटी में यह प्रवृत्ति उतनी साफ नहीं है। इसकी वजह और भी हो सकती हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि चुनाव नतीजों के प्रभावित होने की वजहें और भी हो सकती हैं जिनका संबंध अर्थव्यस्था नहीं है। वैसे भी अलग-अलग राज्यों में वहां के लोगों की प्रति व्यक्ति आय और उसकी वृद्धि अलग-अलग होती है। 

जहां प्रति व्यक्ति एनएसडीपी आय 4 फीसदी से ज्यादा थी, ऐसे 9 में से 5 राज्यों आंध्र प्रदेश, असम, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु में भाजपा ने 2019 के स्तर से वोट शेयर में थोड़ा वृद्धि दर्ज की है। हालांकि चार राज्यों - गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक और अरुणाचल प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय में अपेक्षाकृत उच्च बढ़ोतरी के बावजूद भाजपा के वोट शेयर में गिरावट देखी गई। यहां भी विरोधाभास है। राजस्थान में भाजपा की लोकसभा सीटें कम हुईं है, जबकि गुजरात में सिर्फ एक सीट का नुकसान हुआ है।

इसी तरह एनएसडीपी वृद्धि दर 2.1 फीसदी से 4 फीसदी वाले नौ राज्यों और यूटी में से पांच में भाजपा का वोट शेयर बढ़ा। इन पांच राज्यों में मध्य प्रदेश, पंजाब, तेलंगाना, त्रिपुरा और मिजोरम शामिल हैं। जबकि उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भाजपा के वोट शेयर में गिरावट देखी गई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विश्लेषण से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें