loader

यूएस राष्ट्रपति चुनाव 2024ः डिबेट में ट्रम्प और कमला हैरिस में से कौन भारी पड़ा

  • हैरिस ने अबॉर्शन (गर्भपात), अर्थव्यवस्था और लोकतंत्र पर बाइडेन की तुलना में ट्रम्प के खिलाफ अधिक सशक्त ढंग से अपनी बात रखी।
  • सीएनएन फ्लैश पोल के मुताबिक अधिकांश बहस देखने वालों का कहना है कि हैरिस ने ट्रम्प से बेहतर प्रदर्शन किया
  • रॉयटर्स के मुताबिक उग्र बहस में हैरिस ने ट्रम्प को रक्षात्मक स्थिति में डाला; टेलर स्विफ्ट ने हैरिस का समर्थन किया
 
अधिकांश अमेरिकन मीडिया इन्हीं शीर्षकों के साथ पूरी दुनिया को बता रहा है कि ट्रम्प और हैरिस डिबेट में क्या हुआ। डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने गर्भपात की सीमा, कार्यालय के लिए उनकी फिटनेस और उनके असंख्य कानूनी संकटों पर हमलों की एक बौछार के साथ मंगलवार को बहस में रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प को बचाव की मुद्रा में ला दिया। कमला हैरिस की दलीलों और ट्रम्प से किये गए सवालों ने ट्रम्प की बखिया उधेड़ दी। इमीग्रेशन (आव्रजन) और अमेरिकी लोकतंत्र पर ट्रम्प के बिल्कुल अलग नजरिये ने उनका भेद खोल दिया।

बहस का सबसे लोकप्रिय नतीजाः पॉप मेगास्टार टेलर स्विफ्ट ने बहस के तुरंत बाद एक पोस्ट में इंस्टाग्राम पर अपने 283 मिलियन फॉलोअर्स को बताया कि वह 5 नवंबर के चुनाव में हैरिस और उनके साथी टिम वाल्ज़ का समर्थन करेंगी। पोस्ट को 25 मिनट के अंदर करीब 20 लाख बार लाइक किया जा चुका है।


एक पूर्व प्रॉजिक्यूटर 59 साल की हैरिस शांत और सौम्य बनी रहीं। जबकि 78 साल के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प स्पष्ट रूप से गुस्से में दिख रहे थे। इस बात ने भी लोगों के बीच इस बाजी को पलट दिया।
ताजा ख़बरें
डेमोक्रेटिक कमला हैरिस ने रिपब्लिकन ट्रम्प को ऐसी बात पर घेरा जिससे ट्रम्प गुस्से में तमतमा उठे। कमला हैरिस ने उन्हें 2020 के चुनाव में हार के बारे में याद दिलाकर उकसाया, जिससे ट्रम्प अभी भी इनकार करते हैं। कमला हैरिस ने ट्रम्प के तमाम झूठे दावे एक-एक कर याद दिलाये। ट्रम्प ने इस पर बोलने की बजाय हैरिस को बहुत उदार बताते हुए सवाल किया कि वह उन बातों को क्यों रख रही हैं जिन्हें उन्होंने उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य करते समय पूरा नहीं किया था। यानी ट्रम्प ने विषयांतर की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो पाए। 
एसएसआरएस द्वारा कराए गए बहस पर नजर रखने वालों के सीएनएन सर्वेक्षण के अनुसार, मंगलवार की बहस देखने वाले पंजीकृत मतदाता इस बात पर काफी बंटे हुए हैं कि कौन सा उम्मीदवार उनके जैसे लोगों की समस्याओं को बेहतर ढंग से समझता है, जिसमें 44% ने कहा कि हैरिस समझती हैं और 40% ने ट्रम्प को चुना। बहस से पहले 43% ने कहा कि ट्रम्प को उनकी समस्याओं की बेहतर समझ थी, जबकि 39% ने कहा कि हैरिस को बेहतर समझ है। लेकिन डिबेट के बाद स्थिति पलट गई है।
ऐसा लग रहा था कि हैरिस ने ट्रम्प को गेम से बाहर करने की योजना बना कर आई थी। हैरिस विवादास्पद बहस के दौरान बार-बार सफल होती दिख रही थीं। हैरिस ने ट्रम्प पर उनकी नस्लीय पहचान पर हमला करने का भी मुद्दा उठाया। ट्रम्प ने अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी और इमीग्रेशन सहित राष्ट्रपति जो बाइडेन की नीतियों के लिए हैरिस को दोषी ठहराया और 2020 के चुनाव में व्यापक धोखाधड़ी के बारे में अपने झूठ को भी दोहराया।
ऑनलाइन पूर्वानुमान लगाने वाले PredictIt ने कहा बहस के दौरान ट्रम्प की जीत की संभावना 52% से घटकर 47% हो गई है। हैरिस की संभावना 53% से सुधरकर 55% हो गई। हैरिस के अभियान ने ट्रम्प को तुरंत दूसरी बहस के लिए चुनौती दी। इससे हैरिस का आत्मविश्वास झलकता है। ट्रम्प, जिन्होंने नस्लवादी और लिंगवादी अपमान सहित हैरिस पर व्यक्तिगत हमले किये थे, बहस के शुरुआती क्षणों के दौरान काफी हद तक उसे दोहराने से बचते रहे, लेकिन हैरिस के आक्रामक होने के कारण जल्दी ही उत्तेजित हो गए।
डिबेट को मॉडरेट कर रहे लोगों ने ट्रम्प से उन हमलों में से एक के बारे में पूछा था, जब उन्होंने जुलाई में ब्लैक पत्रकारों के साथ एक कार्यक्रम में कहा था कि हैरिस तो हाल ही में "ब्लैक व्यक्ति बनी हैं।" जवाब में ट्रम्प ने कहा "मैं इसकी परवाह नहीं कर सकता, वह जो भी बनना चाहती है वह मेरे लिए ठीक है।" हैरिस जो ब्लैक होने के अलावा दक्षिण एशियाई भी हैं, ने जवाब दिया, "मुझे लगता है कि यह एक त्रासदी है कि ऐसा शख्स राष्ट्रपति बनना चाहता है, जिसने अपने करियर के दौरान लगातार अमेरिकी लोगों को विभाजित करने के लिए नस्ल का इस्तेमाल करने का प्रयास किया है।"
दुनिया से और खबरें
कमला हैरिस ने एक पोर्न स्टार को गुप्त धन के भुगतान को छुपाने के लिए आपराधिक सजा के साथ-साथ ट्रम्प के अन्य अभियोगों और एक नागरिक फैसले में उन्हें यौन उत्पीड़न के लिए उत्तरदायी पाए जाने पर ट्रम्प की आलोचना की। ट्रम्प ने गलत काम करने से इनकार किया। ट्रम्प ने फिर से हैरिस और डेमोक्रेट्स पर सभी मामलों को बिना सबूत के लगाने का आरोप लगाया है।ट्रम्प ने अपने झूठे दावे को भी दोहराया कि उनकी 2020 की चुनावी हार धोखाधड़ी के कारण हुई थी। उन्होंने हैरिस को "मार्क्सवादी" कहा और झूठा दावा किया कि प्रवासियों ने हिंसक अपराध किये।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें