loader
प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस

बांग्लादेशः यूनुस अंतरिम सरकार का नेतृत्व करेंगे, अवामी लीग के नेताओं के शव बड़ी संख्या में मिले

नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मुहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति के प्रेस सचिव जोयनल आबेदीन ने इस जानकारी की पुष्टि की। यह निर्णय राष्ट्रपति शहाबुद्दीन और भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के समन्वयकों के बीच एक बैठक के दौरान किया गया।

आबेदीन ने यह भी बताया कि अंतरिम सरकार के शेष सदस्यों को विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ सलाह के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा। इससे पहले, भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन की 13 सदस्यीय टीम बांग्लादेश की वर्तमान स्थिति और अंतरिम सरकार की रूपरेखा पर चर्चा करने के लिए बंगभवन गई थी। इस बैठक में राष्ट्रपति के अलावा तीनो सेना प्रमुख भी मौजूद थे।

ताजा ख़बरें
बीएनपी की आज रैलीः बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) बुधवार को ढाका के नया पल्टन में एक रैली आयोजित कर रही है। प्रोथोम अलो की रिपोर्ट के अनुसार, बीएनपी के कार्यवाहक अध्यक्ष तारिक रहमान मुख्य अतिथि होंगे और कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।
पार्टी ने कहा कि रहमान के अलावा, मिर्जा फखरुल इस्लाम आलमगीर सहित कई केंद्रीय बीएनपी नेता भी रैली में बोलेंगे।

पुलिस प्रमुख को बदलाः सरकार ने कमांडेंट (यातायात और ड्राइविंग स्कूल) एमडी मैनुल इस्लाम को नया पुलिस महानिरीक्षक नियुक्त किया है। गृह मंत्रालय के उप सचिव मोहम्मद महबुबुर रहमान शेख द्वारा जारी अधिसूचना में मंगलवार रात यह बात कही गई। इससे पहले, सरकार के साथ अनुबंध के तहत धारा-7 के तहत आईजीपी चौधरी अब्दुल्ला अल मामुन की नियुक्ति रद्द कर दी गई। नए आईजीपी को शेख हसीना सरकार के जाने के बाद पुलिस बल में व्यवस्था बहाल करने का काम सौंपा गया है। बांग्लादेश पुलिस आम लोगों पर अत्याचार के आरोपों का सबसे ज्यादा सामना कर रही है। 
अवामी लीग के 29 नेताओं और परिवार के सदस्यों के शव बरामदः शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग के कम से कम 20 नेताओं, उसके सहयोगी संगठनों और उनके परिवार के सदस्यों के शव मंगलवार को बरामद किए गए। हसीना के इस्तीफा देने और देश छोड़ने की खबर के बाद सतखिरा में हुए हमलों और हिंसा में कम से कम 10 लोग मारे गए। अवामी लीग के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं के घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ और लूटपाट की गई।
पुलिस ने सतखिरा सदर और श्यामनगर पुलिस स्टेशन में भी आगजनी और लूटपाट की सूचना दी। कोमिला में भीड़ के हमलों में कम से कम 11 लोग मारे गए। अशोकतला में पूर्व पार्षद मोहम्मद शाह आलम के तीन मंजिला घर में उपद्रवियों द्वारा आग लगा दिये जाने से छह लोगों की मौत हो गयी। सोमवार की रात और मंगलवार की सुबह उनके शव घर से बरामद किये गये। इनमें पांच किशोर भी थे।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सोमवार को गुस्साई भीड़ ने इलाके के शाह आलम के घर पर हमला कर दिया। एक समय कुछ लोग घर की तीसरी मंजिल पर चढ़ गये। इसी बीच भीड़ ने घर के ग्राउंड फ्लोर में आग लगा दी। बाद में, तीसरी मंजिल पर शरण लेने वाले लोगों की धुएं के कारण मौत हो गई और वे जलकर मर गए। इस घटना में कम से कम 10 लोग घायल हो गए। इनमें एक गंभीर रूप से घायल का आईसीयू में इलाज चल रहा है।

इस बीच, नटोर-2 (सदर और नालडांगा) निर्वाचन क्षेत्र के सांसद शफीकुल इस्लाम शिमुल के घर पर गुस्साई भीड़ द्वारा लगाई गई आग में चार लोगों की मौत हो गई। मंगलवार सुबह शहर में सांसद के घर, जिसका नाम 'जन्नती पैलेस' है, के कई कमरों, बालकनियों और छतों पर शव पाए गए। 17 वर्षीय अकीब हुसैन नाम के एक कॉलेज छात्र का शव सबसे पहले सुबह 7:30 बजे के आसपास मिला। वह नैटोर सिटी कॉलेज में 11वीं कक्षा का छात्र था। अन्य तीन मृतक 18 वर्षीय सियाम हुसैन, 18 वर्षीय यासीन अली और 27 वर्षीय शरीफुल इस्लाम मोहन हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों और स्थानीय निवासियों के मुताबिक, शेख हसीना के इस्तीफे की खबर के बाद गुस्साई भीड़ ने सांसद शफीकुल के घर में आग लगा दी। घर के बगल में उनके छोटे भाई की पांच मंजिला इमारत और सांसद के पुराने घर में भी आग लगा दी गई। तीनों घरों में लूटपाट होती रही। फेनी में स्थानीय लोगों ने जुबा लीग के दो नेताओं के शव बरामद किए। उनमें से, जुबा लीग के नेता मुश्फिकुर रहीम का शव सोनागाज़ी उपजिला में एक पुल के नीचे पाया गया था। मुश्फिक ढालिया यूनियन जुबा लीग के कार्यालय सचिव थे।

इस बीच, जुबा लीग के एक अन्य नेता बादशा मियां का शव सुबह फेनी सदर उपजिला में पाया गया। लालमोनिरहाट में स्थानीय लोगों ने जिला एएल के संयुक्त महासचिव सुमन खान के घर से छह शव बरामद किये। सोमवार को भीड़ ने घर में आग लगा दी। बोगरा में भीड़ ने जुबा लीग के दो नेताओं की हत्या कर दी। यह घटना दिरखीपारा और शाजहांपुर उपजिला में हुई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें