loader

यूपी के बाद उत्तराखंड: हरिद्वार पुलिस ने कहा- काँवड़ यात्रा मार्ग पर नेम प्लेट लगाएँ

उत्तर प्रदेश के बाद अब उत्तराखंड में भी कांवड़ यात्रा मार्ग पर खाने-पीने का सामान बेचने वाले होटलों, ढाबों, रेहड़ी-पटरी वालों को अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने का आदेश दिया गया है। यह आदेश हरिद्वार पुलिस ने दिया है।

हरिद्वार में पुलिस ने यात्रा के दौरान अक्सर होने वाले विवादों से बचने की दलील देते हुए कांवड़ यात्रा के मार्ग पर सड़क किनारे ठेले समेत खाने-पीने की दुकानों को मालिकों के नाम प्रदर्शित करने के लिए कहा है। यूपी में ऐसे ही आदेश के बाद पहले से ही विवाद है और अब उत्तराखंड के हरिद्वार में इस तरह के आदेश निकालने के बाद और विवाद बढ़ने के आसार हैं।

ताज़ा ख़बरें

हरिद्वार पुलिस ने भी यूपी की तर्ज पर ही आदेश निकाला है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेंद्र डोभाल ने कहा, 'काँवड़ यात्रा के दौरान दुकानों पर मालिक का नाम न लिखे जाने के कारण अक्सर विवाद उत्पन्न हो जाते हैं। कई बार यात्री इस पर आपत्ति जताते हैं। इसे दूर करने के लिए, मार्ग पर पड़ने वाली सभी दुकानों, रेस्टोरेंट, होटल, ढाबों और रेहड़ी-पटरी वालों का हरिद्वार पुलिस द्वारा सत्यापन किया जाएगा। हम मालिकों के नाम स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करने पर भी जोर दे रहे हैं। क्यूआर कोड में भी इसका उल्लेख होगा'।

जिले में इस मामले से जुड़े लोगों के साथ कई बैठकों के बाद यह निर्णय लिया गया। जिला पुलिस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, एसएसपी हरिद्वार ने राजपत्रित अधिकारियों को दिए गए कार्यों की समीक्षा के लिए गुरुवार को एक बैठक आयोजित की।

बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे हाईवे पर स्थित होटलों, ढाबों और खाद्य पदार्थों की दुकानों का निरीक्षण करें और सुनिश्चित करें कि रेट लिस्ट प्रदर्शित हो और क्यूआर कोड में शामिल हो। उन्हें हाईवे पर उचित क्षमता, पार्किंग और बिजली आपूर्ति व्यवस्था के साथ दुकानें स्थापित करने का भी काम सौंपा गया। पुलिस बल की तैनाती, आवश्यक सामान और उपकरण, ड्रोन की उपलब्धता और ऑपरेटर के संपर्क के बारे में चर्चा की गई।
उत्तराखंड से और ख़बरें
अंग्रेज़ी अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार एक अन्य बयान में भगवानपुर थाने ने कहा है कि आगामी यात्रा के मद्देनजर होटल और ढाबा मालिकों-संचालकों के साथ एक बैठक आयोजित की गई थी, और उन्होंने पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।
बैठक में जारी दिशा-निर्देशों में होटलों और ढाबों में मांस, अंडे, लहसुन और प्याज के उपयोग पर प्रतिबंध लगाना, शराब और नशीले पदार्थों पर प्रतिबंध लगाना, खाद्य पदार्थों की दर सूची को प्रमुखता से प्रदर्शित करना और भुगतान के लिए संचालक के नाम का क्यूआर कोड रखना शामिल है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कांवड़ यात्रा मार्ग पर खाने-पीने का सामान बेचने वाले होटलों, ढाबों, रेहड़ी-पटरी वालों को अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने का आदेश दिया। हालांकि पुलिस तीन दिन पहले से इस आदेश को पश्चिमी यूपी में लागू करवा रही थी। मीडिया में मामला आने के बाद पुलिस ने सफाई दी थी कि दुकानदार ऐसा अपनी इच्छा से कर रहे हैं। लेकिन मुख्यमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार को इस आदेश को सरकारी बताया और कहा कि इसे पूरे यूपी के लिए जारी किया गया है। यूपी सरकार ने अब स्पष्ट किया है कि हर खाने-पीने की दुकान या ठेले वाले को बोर्ड पर मालिक का नाम लिखना होगा।

जेडीयू, आरएलडी के बाद अब चिराग पासवान ने यूपी में योगी के कांवड़ यात्रा नियमों का विरोध किया है। केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान उन भाजपा सहयोगियों की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने मुजफ्फरनगर में पुलिस की उस सलाह पर आपत्ति जताई है जिसमें कांवड़ यात्रा मार्ग पर भोजनालयों को अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने के लिए कहा गया है। पीटीआई से चिराग पासवान ने कहा कि वह पुलिस की सलाह या ऐसी किसी भी चीज़ का समर्थन नहीं करते हैं जो 'जाति या धर्म के नाम पर विभाजन' पैदा करती हो।

ख़ास ख़बरें

भाजपा की एक प्रमुख सहयोगी जेडीयू ने पहले ही उत्तर प्रदेश सरकार से मुजफ्फरनगर आदेश की समीक्षा करने का आग्रह कर दिया है। जदयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि बिहार में यूपी से भी बड़ी कांवड़ यात्रा होती है। केसी त्यागी ने एएनआई से कहा, "वहां ऐसा कोई आदेश लागू नहीं है। जो प्रतिबंध लगाए गए हैं, वे प्रधानमंत्री के 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के नारे का उल्लंघन हैं। यह आदेश न तो बिहार में लागू है और न ही राजस्थान और झारखंड में। अच्छा होगा कि इसकी समीक्षा की जाए। इस आदेश को वापस लिया जाना चाहिए।"

भाजपा की सहयोगी पार्टी जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोकदल यानी आरएलडी ने कहा कि विक्रेताओं से नाम प्लेट दिखाने के लिए कहने का फरमान बिल्कुल गलत है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें