loader

फाइनेंस मैनेजर ने आत्महत्या नोट में लिखा- काम के दबाव में 45 दिन से सोया नहीं

क्या कुछ क्षेत्रों में काम का दबाव इस हद तक है कि कर्मचारी आत्महत्या करने तक मजबूर हो जा रहे हैं? उत्तर प्रदेश के झांसी में एक फाइनेंस मैनेजर की आत्महत्या ने बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है। हाल के दिनों में एक के बाद एक काम के दबाव में मौत की कई ख़बरें आई हैं और झांसी का मामला भी उनमें से एक है। 

मामला 42 वर्षीय तरुण सक्सेना की आत्महत्या का है। तरुण को आज सुबह घर के नौकर ने मृत पाया। उन्होंने अपनी पत्नी और दो बच्चों को दूसरे कमरे में बंद कर दिया था। उनके परिवार में माता-पिता, पत्नी मेघा और बच्चे- यथार्थ और पीहू हैं। तरुण सक्सेना ने एक नोट में कहा है कि पिछले दो महीनों से उनके वरिष्ठ अधिकारी उन पर टारगेट पूरा करने का दबाव बना रहे थे और वेतन कटौती की धमकी दे रहे थे। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार तरुण बजाज फाइनेंस में एरिया मैनेजर के पद पर कार्यरत थे। बजाज फाइनेंस ने अभी तक आरोपों का जवाब नहीं दिया है।

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि काम के दबाव में मौत को लेकर देशभर में बहस तब तेज हो गई है जब कुछ दिन पहले 26 वर्षीय चार्टर्ड अकाउंटेंट अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल की मौत हो गई थी। इस महीने की शुरुआत में अन्ना की मां अनीता ऑगस्टीन के एक पत्र ने सोशल मीडिया पर भारी आक्रोश पैदा कर दिया था। अर्न्स्ट एंड यंग इंडिया के चेयरमैन राजीव मेमानी को लिखे पत्र में उन्होंने लिखा कि उनकी बेटी की कंपनी में शामिल होने के चार महीने बाद ही मृत्यु हो गई और उन्होंने कंपनी के नेतृत्व से ऐसी कार्य संस्कृति को बदलने का आह्वान किया जो 'अत्यधिक काम को महिमामंडित करती है जबकि इंसान की उपेक्षा करती है'। उन्होंने लिखा कि अन्ना देर रात तक काम करती थी।

इधर झाँसी के मामले में अपनी पत्नी को संबोधित पांच पन्नों के पत्र में तरुण ने लिखा है कि वह बहुत तनाव में थे क्योंकि वह अपनी पूरी कोशिश करने के बावजूद लक्ष्य पूरा नहीं कर पा रहे थे। तरुण को अपने क्षेत्र से बजाज फाइनेंस के ऋणों की ईएमआई वसूलने का काम सौंपा गया था, लेकिन कई मुद्दों के कारण वह लक्ष्य पूरा नहीं कर पा रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें चिंता है कि उनकी नौकरी चली जाएगी। उन्होंने लिखा है कि उनके वरिष्ठ अधिकारी उन्हें बार-बार अपमानित करते थे। उन्होंने लिखा, 'मैं भविष्य को लेकर बहुत तनाव में हूं। मैंने सोचने की क्षमता खो दी है। मैं जा रहा हूं।' 

तरुण ने कहा है कि उन्हें और उनके सहकर्मियों को उन ईएमआई का भुगतान करना पड़ा जो वे अपने क्षेत्र से वसूल नहीं कर पाए थे। उन्होंने लिखा कि उन्होंने अपने वरिष्ठों के समक्ष वसूली में आने वाली समस्याओं को बार-बार उठाया, लेकिन वे उनकी बात सुनने को तैयार नहीं थे। उन्होंने लिखा, 'मैं 45 दिनों से सोया नहीं हूँ। मैंने मुश्किल से कुछ खाया है। मैं बहुत तनाव में हूँ। वरिष्ठ प्रबंधक मुझ पर किसी भी कीमत पर लक्ष्य पूरा करने या नौकरी छोड़ने का दबाव बना रहे हैं।' 
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
रिपोर्ट के अनुसार तरुण ने यह भी लिखा कि उन्होंने अपने बच्चों की स्कूल फीस साल के अंत तक भर दी है और उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों से माफ़ी मांगी है। उन्होंने कहा, 'आप सभी मेघा, यथार्थ और पीहू का ख्याल रखना। मम्मी, पापा, मैंने कभी कुछ नहीं माँगा, लेकिन अब माँग रहा हूँ। कृपया दूसरी मंजिल बनवा दें ताकि मेरा परिवार आराम से रह सके।' उन्होंने अपने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा है कि वे अच्छी तरह से पढ़ाई करें और अपनी माँ का ख्याल रखें। उन्होंने अपने रिश्तेदारों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि उनके परिवार को बीमा राशि मिले। 

उन्होंने अपने वरिष्ठ अधिकारियों का नाम भी लिया और अपने परिवार से उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराने को कहा। उन्होंने कहा है, 'वे मेरे फैसले के लिए जिम्मेदार हैं।' एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार तरुण के चचेरे भाई गौरव सक्सेना ने कहा कि उन पर ऋण वसूली बढ़ाने का दबाव बनाया जा रहा था। उन्होंने कहा, 'आज सुबह 6 बजे एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में उनके वरिष्ठों ने मानसिक दबाव बनाया। उन्होंने कहा कि वह काम नहीं कर सकते और उन्हें नौकरी से निकाल दिया जाना चाहिए। उन्होंने अपने सुसाइड नोट में उनका नाम लिखा है।' वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विनोद कुमार गौतम ने कहा कि उन्हें पोस्टमार्टम नोट मिला है। उन्होंने कहा है, 'सुसाइड नोट में कहा गया है कि उनके वरिष्ठ उन पर टारगेट को लेकर दबाव बना रहे थे। अगर हमें परिवार से शिकायत मिलती है, तो हम कार्रवाई करेंगे।' 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें