loader

चुनाव में शिकस्त पर यूपी बीजेपी प्रमुख ने इस्तीफ़े की पेशकश की: रिपोर्ट

लोकसभा चुनाव में यूपी में बीजेपी के ख़राब प्रदर्शन के बाद हलचल है। हार की ज़िम्मेदारी को लेकर आपसी खींचतान के संकेत तो हैं ही, योगी आदित्यनाथ से लेकर केशव प्रसाद मौर्य तक की गतिविधियों से बड़े राजनीतिक संकेत मिल रहे हैं। इसी बीच रिपोर्ट है कि देश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी ली है और आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान पद छोड़ने की पेशकश की है।

यूपी में लोकसभा चुनाव में हार के बाद भाजपा ने सीटवार समीक्षा की और हारे प्रत्याशियों सहित कार्यकर्त्ताओं से बात कर रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट में कई अन्य कारणों के अलावा भितरघात, प्रशासन के भाजपा कार्यकर्त्ताओं की अनदेखी, बेलगाम नौकरशाही सहित कई कारण योगी के खिलाफ जाते हैं। हालांकि प्रत्याशियों के चयन, रणनीति में कमजोरी और कार्यकर्त्ताओं में उत्साह की कमी को भी कारण बताया गया है। रिपोर्ट के आ जाने के बाद भी उत्तर प्रदेश में किसी ने हार की जिम्मेदारी नहीं ली है। रिपोर्ट है कि हार का ठीकरा एक दूसरे के सर फोड़ने की कवायद में जुटे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

संगठन में बदलाव की अटकलें तब लगाई जा रही हैं जब रविवार को पार्टी की बैठक के दौरान उपमुख्यमंत्री मौर्य ने काफ़ी अहम टिप्पणी कर दी। मौर्य ने कहा, 'संगठन सरकार से बड़ा है। संगठन से बड़ा कोई नहीं है।' इस टिप्पणी को व्यापक रूप से मुख्यमंत्री आदित्यनाथ पर परोक्ष रूप से निशाना साधने के रूप में देखा गया।

इस टिप्पणी पर समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार के भीतर की लड़ाई के कारण राज्य की जनता परेशान है। उन्होंने कहा, 'भाजपा नेता आपस में ही लड़ रहे हैं। जनता भ्रष्टाचार के बारे में जानती है और सिंहासन के खेल से तंग आ चुकी है।'

हालांकि, भाजपा ने अंदरूनी कलह की चर्चा को खारिज कर दिया। समाजवादी पार्टी प्रमुख को जवाब देते हुए मौर्य ने बुधवार को ट्वीट किया कि देश और प्रदेश में भाजपा की सरकारें और संगठन मजबूत हैं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, 'यूपी में सपा के गुंडों के राज की वापसी असंभव है। भाजपा 2027 के राज्य चुनावों में 2017 को दोहराएगी।'
योगी आदित्यनाथ ने दो दिन पहले ही हार के लिए अति आत्मविश्वास को ज़िम्मेदार ठहराया है। वैसे, केंद्रीय नेतृत्व ही यूपी में शानदार प्रदर्शन और देश में '400 पार' जैसे नारे देकर अति आत्मविश्वास जता रहा था।

और इसी बीच अब यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने कथित तौर पर हार की जिम्मेदारी लेकर इस्तीफ़े की पेशकश कर दी है।  

सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया है कि लोकसभा चुनाव में राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में करारी हार के बाद भाजपा संगठनात्मक फेरबदल की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पता चला है कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी ली है और दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान पद छोड़ने की पेशकश की है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अगले कदम पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री से मिले हैं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में भाजपा के प्रमुख नेता राष्ट्रीय राजधानी में हैं और पार्टी आलाकमान के साथ बैठकें कर रहे हैं। इससे पहले उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की, जिससे बड़े फेरबदल की चर्चा तेज हो गई। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के साथ संगठन के प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की। पता चला है कि भाजपा किसी ओबीसी नेता को अपना प्रदेश अध्यक्ष बनाने की इच्छुक है, क्योंकि वह चुनावी झटके से उबरकर 2027 के राज्य चुनावों की तैयारी कर रही है। वर्तमान सांसद चौधरी मुरादाबाद के जाट नेता हैं और उन्हें 2022 में समुदाय के भीतर भाजपा के प्रति नाराजगी को शांत करने के लिए यह भूमिका दी गई थी।

चौधरी की जगह ओबीसी नेता को चुनने की भाजपा की संभावित कोशिश को इस तथ्य से समझा जा सकता है कि राज्य की आबादी में ओबीसी की बड़ी हिस्सेदारी है और वे चुनावों में अहम भूमिका निभाते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें