loader
फाइल फोटो

LIVE लोकसभा चुनाव 2024ः राहुल गांधी ने रायबरेली और केएल शर्मा ने अमेठी से किया नामांकन  

राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। वहीं किशोरी लाल शर्मा या केएल शर्मा को कांग्रेस ने अमेठी सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। इन दोनों उम्मीदवारों के नाम की आधिकारिक घोषणा शुक्रवार की सुबह कांग्रेस ने कर दी है। दोनों उम्मीदवारों ने अपनी-अपनी सीट से नामांकन पत्र भर दिया है। 
इससे पहले राहुल गांधी के अमेठी सीट से चुनाव लड़ने की अटकलें कई दिनों से लगाई जा रही थी। कहा जा रहा था कि राहुल गांधी एक बार फिर अमेठी सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ सकते हैं लेकिन अब कांग्रेस ने उन्हें रायबरेली सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। 
रायबरेली सीट कांग्रेस और गांधी परिवार की परंपरागत सीट मानी जाती है। इस सीट से पूर्व में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी सांसद बनती रही हैं। 
इस बार सोनिया गांधी लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ रही हैं। वह राज्यसभा की सांसद हैं और उन्होंने कई महीने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह इस बार लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगी। 
इसके बाद से ही रायबरेली सीट से कांंग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की संभावना जताई जा रही थी लेकिन कांग्रेस ने उन्हें अपना उम्मीदवार नहीं बनाया है। 
राहुल गांधी पिछले लोकसभा चुनाव में अमेठी से चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन वह तब यहां से हार गए थे। 

राहुल गांधी 2019 के लोकसभा चुनाव में केरल के वायनाड से सांसद चुने गए थे। इस बार के लोकसभा चुनाव में भी वह वायनाड सीट से चुनाव लड़ चुके हैं। वायनाड में बीते 26 अप्रैल को मतदान हो चुका है। 
अब राहुल गांधी के रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवार बनने से साफ हो गया है कि वह दो लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने के कारण उत्तरप्रदेश में कांग्रेस भाजपा को कई सीटों पर बेहतर चुनौती देती नजर आ सकती है। 

  • राहुल गांधी ने रायबरेली सीट से नामांकन पत्र भर दिया है। इस दौरान उनके साथ सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, रॉबर्ट वाड्रा समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे। 
  • अमेठी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। नामांकन दाखिल करने के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा है कि यहां का रण तो जनता के हाथ में है वो किसे जिताएगी और किसे हराएगी। 
  • उन्होंने कहा है कि  हमारा संगठन यहां पहले से काम कर रहा है और हम उसी के बल पर चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे... जनता बहुत पहले ही मन बना लेती है। चुनाव तो औपचारिकता है,जनता अपने मन में पहले ही धारणा बना लेती है कि पहले जिसे मतदान दिया गया था वो सही था या गलत। 
  • राहुल गांधी के नामांकन के समय उनके साथ प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी भी मौजूद रह सकती हैं। दोनों के रायबरेली जाने की खबर है। 
  • राहुल गांधी दिल्ली से रवाना हो चुके हैं। वह दोपहर 12.30 बजे रायबरेली में नामांकन करेंगे। इस सीट पर शुक्रवार को नामांकन का अंतिम दिन है। उनके आज होने वाले नामांकन को देखते हुए रायबरेली में कांग्रेस ने सुबह से ही तैयारियां शुरु कर दी है।  
  • राहुल गांधी के रायबरेली सीट से चुनाव लड़ने पर भाजपा नेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। पीएम मोदी ने एक जनसभा में कहा है कि , मैंने पहले ही ये भी बता दिया था कि शहजादे वायनाड में हार के डर से अपने लिए दूसरी सीट खोज रहे हैं। अब इन्हें अमेठी से भागकर रायबरेली सीट चुननी पड़ी है। ये लोग घूम-घूम कर सबको कहते हैं - डरो मत। मैं भी इन्हें यही कहूंगा - डरो मत। भागो मत। 
  • उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने एएनआई से बातचीत में कहा है कि राहुल गांधी अमेठी से जो उनकी पुश्तैनी सीट थी उस सीट को छोड़कर भाग गए हैं। जिस प्रकार उन्होंने पलायन किया है उसी प्रकार पूरी कांग्रेस पार्टी भी पलायन में जाने वाली है। 
  • केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने राहुल गांधी को लेकर कहा है कि उनकी हार होगी और वे उस हार को अपने पूरे जीवन में कभी नहीं भूला पाएंगे। 
  • उत्तर प्रदेश के उपमुख्मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने एएनआई से बात करते हुए कहा है कि "राहुल गांधी और गांधी परिवार में अमेठी-रायबरेली से चुनाव लड़ने का साहस नहीं हो रहा है लेकिन किसी ने उन्हें(राहुल गांधी) समझाया होगा कि पिछली बार सोनिया गांधी इतने मतों से जीत गई थीं इसलिए आप अमेठी ना जाकर रायबरेली चलिए। रायबरेली में राहुल गांधी की अमेठी से भी बड़ी पराजय होने जा रही है। हम ये दोनों सीटें तो बहुत बड़ें नंबर से जीतेंगे ही उत्तर प्रदेश की 80 की 80 सीटें भी जीतेंगे। 
  • वहीं अमेठी लोकसभा से कांग्रेस उम्मीदवार बनाए गए किशोरी लाल शर्मा ने एएनआई से बात करते हुए कहा है कि मैं मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सोनिया गांधी सभी का धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मेरे जैसे छोटे कार्यकर्ता को अपने पारिवारिक सीट की जिम्मेदारी दी है। उन्होंने कहा कि मैं पूरी कोशिश करूंगा कि यहां मेहनत करूं। मैं 40 साल से इस क्षेत्र की सेवा कर रहा हूं। मैंने राजीव गांधी के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी।
  • राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा है कि उनके उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ने से आने वाले पांच चरणों में जबरदस्त असर होगा। 
  • राहुल गांधी के अमेठी को छोड़कर रायबरेली से चुनाव लड़ने को लेकर राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि कांग्रेस पार्टी को यह एहसास हो चुका है कि राहुल अगर अमेठी से चुनाव लड़ते तो हार भी सकते थे। ऐसा इसलिए कि भाजपा ने करीब दो माह पहले ही अमेठी सीट से स्मृति ईरानी को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था। 
  • स्मृति ईरानी अमेठी में लगातार चुनाव प्रचार कर रही हैं। दूसरी तरफ राहुल गांधी इस लोकसभा चुनाव में अब तक अमेठी एक बार भी नहीं गए हैं। ऐसे में कांग्रेस को डर था कि राहुल यहां से हार सकते थे। यही कारण है कि कांग्रेस ने रायबरेली से उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें