loader

यूपी उपचुनाव: सपा के 6 प्रत्याशियों की सूची जारी, जानें अखिलेश का 'खेल'

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के एक दिन बाद ही बुधवार को समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में उपचुनाव के लिए अपनी पहली सूची जारी कर दी है। इसमें छह सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी गई है। हॉट सीट करहल और मिल्कीपुर की जिन सीटों पर लोगों की नज़रें थीं उनके लिए भी नामों की घोषणा की गई है।

करहल से तेज प्रताप यादव को चुनाव मैदान में उतारा गया है। वह मुलायम सिंह के बड़े भाई के पोते हैं। वे मैनपुरी से सांसद रह चुके हैं। मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद को टिकट दिया है। वह अयोध्या संसदीय सीट से चुनाव जीतने वाले अवधेश प्रसाद के बेटे हैं।

उत्तर प्रदेश की दस विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं। सपा ने इनमें से छह सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की, जहां इस साल के अंत में उपचुनाव होने हैं।

यहां जारी सूची में कहा गया है कि पार्टी ने करहल से तेज प्रताप यादव को मैदान में उतारा है, जबकि उसने सीसामऊ सीट से नसीम सोलंकी, फूलपुर (प्रयागराज) से मुस्तफा सिद्दीकी और मिल्कीपुर (अयोध्या) से अजीत प्रसाद को टिकट दिया है। इसमें कहा गया है कि शोभावती वर्मा और ज्योदी बिंद को क्रमशः कटेहरी और मझवां सीट से पार्टी ने टिकट दिया है।

ताज़ा ख़बरें

इन दस सीटों पर उपचुनाव होने हैं

राज्य की जिन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं। सीसामऊ को छोड़कर इनमें से नौ सीटें लोकसभा चुनाव में अपने विधायकों के सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई हैं। सीसामऊ में सपा विधायक इरफान सोलंकी को अयोग्य ठहराए जाने के कारण उपचुनाव हो रहा है, जिन्हें एक आपराधिक मामले में दोषी ठहराया गया था।

इंडिया ब्लॉक का हिस्सा सपा ने कहा है कि वह कांग्रेस के साथ मिलकर उपचुनाव लड़ेगी, जो पार्टी से पांच सीटों की मांग कर रही है। हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सपा के साथ कोई सीट साझा नहीं की। माना जा रहा है कि सपा दो सीटें देने को तैयार है। तो सवाल है कि क्या सपा ने यह सूची बिना कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग समझौता के ही जारी कर दी? यदि ऐसा है तो अब कांग्रेस क्या फ़ैसला करेगी?

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

तेज प्रताप यादव के सामने बीजेपी से कौन?

सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव द्वारा सोमवार को मैनपुरी के पूर्व सांसद तेज प्रताप सिंह यादव को मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए पार्टी का प्रत्याशी घोषित किए जाने के बाद भाजपा में ऐसे प्रत्याशी के चयन को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं जो सैफई परिवार के एक और सदस्य को विधानसभा में जाने से रोक सके।

अभी तक भाजपा करहल उपचुनाव के लिए पार्टी प्रत्याशी के चयन में समय लगा रही थी। केंद्रीय मंत्री और आगरा से सांसद प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा उम्मीदवार अखिलेश यादव के खिलाफ चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गए थे। हालांकि, अखिलेश ने इस साल कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की, जिससे करहल सीट खाली हो गई। अगस्त महीने में करहल के दौरे के दौरान उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने दावा किया था कि भाजपा करहल उपचुनाव में बड़े अंतर से जीतेगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें