loader

क्या बीआरएस का बीजेपी से गठबंधन होगा? जानें, हलचल क्यों

विधानसभा और लोकसभा चुनावों में हार के बाद से ख़राब हालत में पहुँची केसीआर की पार्टी बीआरएस को लेकर अब कई तरह के कयास लगाए जाने लगे हैं। कहा जा रहा है कि बीआरएस का बीजेपी से गठबंधन हो सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार केसीआर के बेटे और बीआरएस नेता के टी रामा राव इस सप्ताह की शुरुआत में दिल्ली में थे। मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि वह भाजपा नेताओं से मिलने आए थे। हालाँकि, आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

यह सब तब हो रहा है जब बीआरएस बेहद बुरे दौर से गुजर रही है। विधानसभा चुनाव में उसे हार मिली। फिर लोकसभा चुनाव में भी उसे तगड़ा झटका लगा। तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष रेवंत ने पिछले साल विधानसभा चुनाव में पार्टी को जीत दिलाई थी। तब बीआरएस की सीटें 39 पर आ गई थीं। एक विधायक की मौत और सात विधायकों के पाला बदलकर कांग्रेस में चले जाने से बीआरएस की सीटें घटकर 31 रह गई हैं। बीआरएस के सात एमएलसी भी पाला बदल चुके हैं। लोकसभा चुनाव में वह एक भी सीट नहीं जीत पाई। 

ताज़ा ख़बरें

रेवंत ने फोन टैपिंग के आरोपों के अलावा पिछली बीआरएस सरकार के तहत कई परियोजनाओं में कथित अनियमितताओं की जांच शुरू की है। पार्टी पहले से ही केंद्रीय एजेंसियों के दबाव का सामना कर रही है। केसीआर की बेटी और विधायक के कविता दिल्ली आबकारी नीति मामले में पांच महीने से हिरासत में हैं। कहा जा रहा है कि इन हालातों ने बीआरएस को गठबंधन की मजबूरी की स्थिति में पहुँचा दिया है।

तेलंगाना में भाजपा की बढ़ती ताकत, भारत राष्ट्र समिति यानी बीआरएस की घटती स्थिति और बीआरएस नेताओं के खिलाफ विभिन्न जांचों से तेलंगाना की राजनीति बदल सकती है। द इंडियन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट दी है कि दोनों दलों के नेताओं के बीच गठबंधन के लिए बातचीत तक मामला पहुँच गया है। रिपोर्ट के अनुसार कुछ भाजपा नेताओं ने इस बात पर जोर दिया है कि संकटग्रस्त क्षेत्रीय पार्टी पर विलय के लिए दबाव डाला जाना चाहिए। हालाँकि, भाजपा में अन्य लोग बीआरएस के साथ किसी भी तरह के गठबंधन के खिलाफ हैं।

अंग्रेजी अख़बार ने रिपोर्ट दी है कि बीआरएस के साथ गठबंधन का विरोध करने वाले एक भाजपा नेता ने कहा कि इसके लिए समर्थन भाजपा नेताओं से आ रहा है जो बीआरएस नेतृत्व को बचाना चाहते हैं। नेता ने कहा, 'हालांकि, राज्य इकाई में कई लोगों का मानना ​​है कि यह लंबे समय में भाजपा के लिए आत्मघाती होगा। परिवार को बचाने के प्रयासों के रूप में बहुत आलोचना की जाएगी।'
यह स्वीकार करते हुए कि बीआरएस विकल्पों पर विचार कर रहा है, पार्टी नेता और पूर्व लोकसभा सांसद बी विनोद कुमार ने किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार यह पूछे जाने पर कि क्या भाजपा के साथ गठबंधन या विलय की संभावना है, उन्होंने कहा, 'हमारी पार्टी के अधिकांश नेता लोकतांत्रिक और प्रगतिशील हैं। और तेलंगाना एक ऐसा राज्य है जिसने स्वतंत्रता-पूर्व दिनों से ही संघर्ष देखा है… वैसे भी चुनाव बहुत दूर हैं।' लेकिन उन्होंने कहा कि राजनीति में कुछ भी हो सकता है, और किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। 

तेलंगाना से और ख़बरें

उन्होंने यह भी कहा कि बीआरएस को खारिज करना एक गलती होगी। बीआरएस नेता ने कहा, 'तेलंगाना के 33 जिलों के हर गांव में हमारे कैडर हैं। न तो कांग्रेस के पास और न ही भाजपा के पास है। हम भले ही अब हार गए हों, लेकिन हमारे लिए एक ताकत के रूप में फिर से उभरने की बहुत गुंजाइश है। रेवंत रेड्डी सरकार द्वारा अपने वादे पूरे न करने के खिलाफ लोगों में पहले से ही नाराजगी है।' उन्होंने कहा कि कांग्रेस पांच साल पहले इससे भी बदतर स्थिति में थी। बीआरएस में विधायकों के पाला बदलने के बाद कांग्रेस के पास केवल पांच विधायक बचे थे, लेकिन अब वह वापस आ गई है। उन्होंने कहा, 'इसलिए, हमें वर्तमान स्थिति के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए।'

बीआरएस के एक अन्य नेता ने कहा कि पार्टी को 'रेवंत रेड्डी से बदले की राजनीति के डर से कोई जल्दबाजी वाला कदम नहीं उठाना चाहिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तेलंगाना से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें