loader

चेन्नई एयरशो में भारी भीड़ से लोगों का दम घुटा, 5 मौतें, विपक्ष ने स्टालिन को घेरा

तमिलनाडु में चेन्नई मरीना बीच के आसमान पर भारतीय वायु सेना के विमानों का शानदार हवाई प्रदर्शन रविवार को यहां भारी भीड़, तेज धूप की वजह से हादसे में बदल गया। हजारों दर्शकों में से कम से कम पांच लोगों की मौत दम घुटने से हो गई।
चेन्नई के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि एक व्यक्ति की समुद्र तट पर और चार अन्य की आसपास के क्षेत्र में मौत हो गई और ये सभी पांचों उन हजारों लोगों में से थे जो एयर शो देखने के लिए समुद्र के किनारे कई किलोमीटर लंबी भीड़ में जमा हुए थे। इस कार्यक्रम को देखने के लिए हजारों लोग चिलचिलाती धूप में कम से कम 2 से 3 घंटे तक खड़े रहे और उनमें से कई लोगों ने खुद को बचाने के लिए छाते पकड़ रखे थे। हालांकि एयर शो सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच आयोजित किया गया था, लेकिन ज्यादातर लोग कम से कम एक घंटे पहले ही कार्यक्रम स्थल पर जमा हो गए।

ताजा ख़बरें
तफरातफरी में कई लोग बेहोश हो गए और आपातकालीन कर्मचारियों ने उन्हें गोद में उठाया और अस्पताल पहुंचाया। घटना के बाद, मुख्य सड़कें, विशेष रूप से समुद्र तट क्षेत्र के करीब की सड़कें पूरी तरह से जाम हो गईं और बसों के अलावा एमआरटीएस और मेट्रो सहित स्थानीय ट्रेनें खचाखच भरी रहीं।

कार्यक्रम स्थल पर भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई जब हजारों लोगों ने एक ही समय में कार्यक्रम स्थल से बाहर निकलने की कोशिश की। हालांकि पुलिस ने कहा कि उसने भीड़ को सफलतापूर्वक नियंत्रित किया। प्रदर्शन स्थल के नजदीक अन्ना स्क्वायर पर बस स्टॉप लोगों से खचाखच भरा हुआ था। यातायात प्रतिबंधों के मद्देनजर लोगों को बसें पकड़ने या ट्रेन स्टेशनों तक पहुंचने के लिए काफी दूरी पैदल चलकर तय करनी पड़ी।

तमिलनाडु भाजपा प्रमुख अन्नामलाई ने रविवार को चेन्नई एयर शो के दौरान पांच लोगों की मौत के लिए तमिलनाडु सरकार को दोषी ठहराया और कहा कि उसने कार्यक्रम देखने के लिए मरीना बीच पर आए हजारों लोगों के लिए उचित व्यवस्था नहीं की। अन्नामलाई ने एक्स पर लिखा-  "मैं यह सुनकर स्तब्ध रह गया कि चेन्नई मरीना बीच पर आयोजित आईएएफ 'एआईआर शो' कार्यक्रम के दौरान भीड़ के कारण 5 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसका एकमात्र कारण यह है कि डीएमके सरकार ने वहां जमा लोगों के लिए मामूली सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं कराईं।

उन्होंने कहा कि इस त्रासदी को “हादसा” नहीं कहा जा सकता है। यह “मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के प्रशासन की पूर्ण विफलता” को दर्शाता है।अन्नामलाई ने कहा- "केवल अपने परिवार के लिए शासन करने वाले और लोगों के जीवन की परवाह न करने वाले मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और डीएमके सरकार की मैं कड़ी निंदा करता हूं, जिसके कारण लोगों की मौत हुई और सैकड़ों परिवारों को दुख हुआ। मुख्यमंत्री इस मामले पर जनता के प्रति जवाबदेह हैं।''

विपक्ष के नेता और एआईएडीएमके प्रमुख एडप्पादी के पलानीस्वामी ने इस घटना के लिए डीएमके सरकार की निंदा की और आरोप लगाया कि वह इतने महत्वपूर्ण आयोजन के लिए ठीक से व्यवस्था करने में विफल रही और शोक संतप्त लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

तमिलनाडु से और खबरें
लाइटहाउस और चेन्नई बंदरगाह के बीच मरीना पर 92वें भारतीय वायुसेना दिवस समारोह में वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, उप मुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन, राज्य के कई मंत्री, चेन्नई के मेयर आर. प्रिया सहित अन्य लोग शामिल हुए। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तमिलनाडु से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें