loader
टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू

वक्फ विधेयक: टीडीपी के मुस्लिम विधायकों का मोदी सरकार पर दबाव है?

एन चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी के मुस्लिम विधायक क्या मोदी सरकार के वक्फ विधेयक के पक्ष में हैं? क्या विधेयक में जो प्रावधान किए गए हैं उनका समर्थन वे करते हैं? यदि ऐसा है तो फिर मोदी सरकार ने वक्फ विधेयक को जेपीसी के पास क्यों भेजा?

इन सवालों के जवाब से पहले यह जान लें कि आख़िर वक्फ़ विधेयक को लेकर क्या-क्या घटनाक्रम हुआ है। संसद के हाल ही में संपन्न बजट सत्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने लोकसभा में वक्फ संशोधन विधेयक पेश किया। इस पर विपक्षी इंडिया गठबंधन ने विरोध जताया है। इनके साथ ही टीडीपी के मुस्लिम विधायक भी विधेयक के कई प्रावधानों को लेकर गंभीर आपत्ति जता रहे हैं। टीडीपी भी पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का हिस्सा है। 

ताज़ा ख़बरें

टीडीपी के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के महासचिव फतुल्लाह मोहम्मद ने विधेयक के कुछ हिस्सों को 'चिंताजनक' बताया है और अपनी पार्टी से संसद में इसका समर्थन करने से पहले मुस्लिम नेताओं से सलाह लेने का आग्रह किया है। इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में फतुल्लाह मोहम्मद ने चिंताओं को साझा किया है। 

इस सवाल पर कि वक्फ विधेयक के बारे में आपकी क्या चिंताएँ हैं, फतुल्लाह मोहम्मद ने कहा, 'इस विधेयक में कम से कम 40 धाराएँ ऐसी हैं जो मुसलमानों और वक्फ बोर्डों के कामकाज के लिए हानिकारक हैं। टीडीपी विधेयक का स्वागत करती है लेकिन मसौदा विधेयक में किए गए बदलाव चिंता का विषय हैं।'

उन्होंने कहा, 'संशोधनों का उद्देश्य कानून को मजबूत करना होता है लेकिन इसके बजाय मसौदे में हम पाते हैं कि सब कुछ कमजोर किया जा रहा है। पाँच या छह प्रमुख बिंदु हैं जिन पर ध्यान देने की ज़रूरत है।'

अंग्रेज़ी अख़बार से उन्होंने कहा, 'सेंट्रल वक्फ काउंसिल में दो मुस्लिम सांसदों को सदस्य बनाने का प्रावधान है। इस नियम को खत्म कर दिया गया है और दो महिलाओं को सदस्य बनाने का प्रावधान किया गया है। हमें इस पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन यह तथ्य हटा दिया गया है कि वे मुस्लिम होनी चाहिए। वक्फ बोर्ड का काम मस्जिदों और दरगाहों जैसे धार्मिक स्थलों पर जाना है और केवल आस्था के बारे में जानकारी रखने वाले मुस्लिम ही कुछ कर्तव्यों को पूरा कर सकते हैं।'

राजनीति से और ख़बरें
उन्होंने कहा, "वक्फ न्यायाधिकरण को कमजोर करना, जिसे सरकार नियुक्त करती है और जिसका प्रमुख एक मौजूदा या सेवानिवृत्त न्यायाधीश होता है, विवाद का एक और मुद्दा है। न्यायाधिकरण यह सुनिश्चित करता है कि वक्फ संपत्तियों को अतिक्रमण से बचाया जाए। अब, विधेयक जिला कलेक्टरों को अधिकार देता है। उनसे राज्य सरकार के आदेशों का पालन करने की संभावना रहती है। इससे वक्फ भूमि पर 'कलेक्टर राज' शुरू हो जाएगा।"
उन्होंने कहा कि इसके साथ ही राज्य वक्फ बोर्ड में दो गैर-मुस्लिमों को शामिल करने का प्रस्ताव वक्फ के उद्देश्य को ख़त्म करता है, हमें डर है कि इन संशोधनों से वक्फ संपत्तियों पर और अधिक अतिक्रमण होगा।

चंद्रबाबू नायडू की क्या राय है?

इस सवाल पर टीडीपी विधायक फतुल्लाह मोहम्मद ने कहा, 'हम टीडीपी में विधेयक में संशोधन का स्वागत करते हैं। हम इसके खिलाफ नहीं हैं, लेकिन हमें लगता है कि बदलावों के माध्यम से वक्फ बोर्ड को मजबूत किया जाना चाहिए, न कि इसके विपरीत। ...मैंने इस मुद्दे को अपने सांसदों और पार्टी नेतृत्व के समक्ष उठाया और जमात-ए-इस्लामी हिंद के सचिव एम अब्दुर रफीक, सहायक सचिव इनामुर रहमान और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हसीबुर रहमान के साथ मिलकर अपनी चिंताओं पर चर्चा की। हमारे सांसदों ने सीएम से संपर्क किया जिन्होंने उन्हें विधेयक को संयुक्त समिति को भेजने की सलाह दी।'

ख़ास ख़बरें

हालाँकि टीडीपी एनडीए में भागीदार है, लेकिन हमें लगता है कि चर्चा और बहस की गुंजाइश है, जिसका नतीजा सभी को स्वीकार्य होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यह अच्छा है कि नायडू हमारी चिंताओं को समझते हैं और उन्होंने विधेयक को संयुक्त समिति को भेजने की सलाह दी। 

बता दें कि आंध्र प्रदेश की आबादी में मुसलमानों की संख्या लगभग 12-13% है, इसलिए टीडीपी यह सुनिश्चित करना चाहती है कि प्रस्तावित विधेयक के 'विवादास्पद' खंडों का समर्थन करके वह समुदाय को नाराज़ न करे। राज्य के रायलसीमा क्षेत्र में केंद्रित यह समुदाय टीडीपी का एक महत्वपूर्ण वोट बैंक माना जाता है और हाल ही में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनावों में भारी जीत सुनिश्चित करने में इसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें